घरेलू ऊर्जा दक्षता लाइटिंग कार्यक्रम: 48 हजार 672 एलईडी बल्ब वितरित

घरेलू  ऊर्जा दक्षता लाइटिंग कार्यक्रम: 48 हजार 672 एलईडी बल्ब वितरित

जयपुर – बिजली की बचत को प्रोत्साहित करने के लिए एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के सहयोग से चलाए जा रहे घरेलू ऊर्जा दक्षता लाइटिंग कार्यक्रम (डीईएलपी) के तहत एलईडी होम लाइटिंग योजना में पिछले छह दिन में जयपुर शहर के 16 हजार 244 बिजली उपभोक्ताओं को 48 हजार 672 एलईडी बल्बों का वितरण किया जा चुका है।

जयपुर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री अनुराग भारद्वाज ने बताया कि घरेलू ऊर्जा दक्षता लाइटिंग कार्यक्रम (डीईएलपी) के तहत जयपुर शहर में 8 काउन्टरों से एलईडी का वितरण शुरु किया गया था। अब 38 काउन्टरों से जयपुर में एलईडी का वितरण किया जा रहा है।

उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही इन काउन्टरों की संख्या को बढ़ाकर कर 49 करने की योजना है। विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए जयपुर में स्थित समस्त एलईडी वितरण काउन्टरों की सूची गुरुवार से जयपुर डिस्कॉम की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी।

उन्होंने बताया कि 7 से 12 मई, 2015 तक जयपुर में स्थित विभिन्न वितरण काउन्टरों के माध्यम से 33248 एलईडी का वितरण किश्तों में एवं नकद भुगतान पर 15424 एलईडी का वितरण किया गया है। शुरु में 8 काउन्टरों से सात सौ उपभोक्ताओं को 2085 एलईडी का वितरण किया गया, वहीं 12 मई को 38 काउन्टरों से 4205 उपभोक्ताओं को 12586 एलईडी वितरित किए गए। इस तरह 12 मई तक किश्तों एवं नकद भुगतान पर 48 हजार 672 एलईडी बल्बों का बितरण किया जा चुका है।

श्री भारद्वाज ने बताया कि घरेलू ऊर्जा दक्षता लाइटिंग कार्यक्रम (डीईएलपी) के तहत एलईडी होम लाइटिंग योजना में बाजार मूल्य के बजाए बहुत की कम कीमत में एक विद्युत उपभोक्ता 7 वाट के अधिकतम 3 एलईडी ले सकता है। इसके लिए उपभोक्ता को 2015 के बिजली बिल की मूल प्रति, फोटो पहचान पत्र तथा आवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी लाना अनिवार्य है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply