• December 17, 2022

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी की तीखी निंदा : प्रवक्ता अरिंदम बागची

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी की तीखी निंदा : प्रवक्ता अरिंदम बागची

पाकिस्तान ने ओसामा बिन लादेन को शरण देने का आरोप लगाने के लिए भारत पर जमकर बरसे, उसके विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी ने संयुक्त राष्ट्र में मीडिया को बताया: “ओसामा बिन लादेन मर गया है लेकिन गुजरात का कसाई जीवित है और, वह भारत के प्रधान मंत्री हैं।

भारत ने “असभ्य” टिप्पणी की निंदा करते हुए एक लंबा बयान जारी करते हुए तीखी प्रतिक्रिया दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा: “ये टिप्पणियां पाकिस्तान के लिए भी एक नया निचला स्तर हैं।”

बागची ने पूर्वी पाकिस्तान में नरसंहार को याद किया, जिसके कारण 1971 में बांग्लादेश का निर्माण हुआ और दुनिया भर के शहरों में आतंकवादी हमले हुए, जो पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी समूहों की उंगलियों के निशान थे, और कहा कि किसी अन्य देश में पाकिस्तान के रूप में संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी नहीं थे। .

संयुक्त राष्ट्र में एक समाचार सम्मेलन में, बिलावल से गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के बारे में पूछा गया था, जिसमें बिन लादेन को लाया गया था, जिसकी अमेरिकी विशेष बलों द्वारा पाकिस्तान की प्रमुख सैन्य प्रशिक्षण अकादमी से बहुत दूर एक गुप्त अभियान में मारे जाने से इस्लामाबाद की गहरी स्थिति सामने आ गई थी।

गुजरात में 2002 के दंगों के बाद लगाए गए नरेंद्र मोदी पर अमेरिकी वीजा प्रतिबंध का जिक्र करते हुए और 2014 के चुनावों में भाजपा के जीतने के बाद हटा लिया गया, बिलावल ने कहा: “उनके प्रधान मंत्री बनने तक इस देश में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।”

उन्होंने कहा: “यह आरएसएस के प्रधान मंत्री और आरएसएस के विदेश मंत्री हैं। आर एस एस क्या है ? आरएसएस हिटलर के एसएस से प्रेरणा लेता है।

इसके बाद बिलावल ने जयशंकर द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा के अनावरण का मुद्दा उठाया।

“अगर भारत के विदेश मंत्री ईमानदार थे, तो वह भी जानते हैं और मैं भी जानता हूं कि आरएसएस गांधी में, गांधी की विचारधारा में, गांधी के घोषणापत्र में विश्वास नहीं करता है। वे इस व्यक्ति को भारत के संस्थापक के रूप में नहीं देखते हैं। वे गांधी की हत्या करने वाले आतंकवादी की नायक-पूजा करते हैं।

बिलावल ने गुजरात चुनाव से पहले बिलकिस बानो मामले में बलात्कारी-हत्यारों को दी गई माफी को भी हरी झंडी दिखाई।

प्रवक्ता बागची ने कहा कि पाकिस्तान के पास भारत पर आक्षेप लगाने के लिए साख की कमी है। उन्होंने कहा कि बिलावल का गुस्सा “आतंकवादियों और उनके प्रतिनिधियों का उपयोग करने में पाकिस्तान की बढ़ती अक्षमता का परिणाम प्रतीत होता है” क्योंकि आतंकवादियों को प्रायोजित करने में उनके देश की भूमिका “जांच के दायरे में बनी हुई है”, उन्होंने कहा।

एक असामान्य रूप से लंबी प्रतिक्रिया में, भारत ने कहा कि न्यूयॉर्क, मुंबई, पुलवामा, पठानकोट और लंदन उन कई शहरों में से हैं, जो पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित, समर्थित और उकसाए गए आतंकवाद के निशान हैं।

बागची ने कहा, “‘मेक इन पाकिस्तान’ आतंकवाद को रोकना होगा।” भारत ने कहा कि पाकिस्तान ने ओसामा को एक शहीद के रूप में महिमामंडित किया और लखवी, हाफिज सईद, मसूद अजहर, साजिद मीर और दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकवादियों को शरण दी।

भाजपा ने बिलावल की टिप्पणी को “शर्मनाक और अपमानजनक” बताया और कहा कि वह शनिवार को विरोध प्रदर्शन करेगी।

“क्या बिलावल भुट्टो के पास हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के बारे में टिप्पणी करने का कद भी है जो एक सच्चे राजनेता और अत्यधिक सम्मानित वैश्विक नेता हैं ? ” भाजपा ने पूछा।

(Telegraph :हिंदी अंश )

Related post

Leave a Reply