• April 19, 2017

वार्ड-30 में गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था फेल-पार्षद नीना सतपाल राठी

वार्ड-30 में गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था फेल-पार्षद नीना सतपाल राठी

झज्जर/बहादुरगढ़ (पत्रकार गौरव शर्मा)——वार्ड-30 के सैनिक नगर में गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था फेल होने से यहां रहने वाले लोगों को कीचड़ के बीच से गुजरना पड़ रहा है। दिनभर गंदे पानी से सडांध उठने के कारण लोगों के बीमार होने की आशंका बनी रहती है। 1

वार्ड के निवासी मनोज आंतिल, रोहतास के अलावा कई अन्य का कहना है कि वार्ड के 66 फुटा रोड के आसपास से बिछी सीवरेज लाइन से ही वार्ड 27 के अनेक लोगों के सीवरेज के कनेक्शन जोड़े हुए हैं।

आबादी के हिसाब से लाइन काफी छोटी है। 8 ईंची की होने के कारण पानी की निकासी की व्यवस्था बदहाल हो रही है। सीवरेज लाइन व नाले ओवर फ्लो होकर बैक मारते रहते हैं।

वार्ड 27 की सीवरेज लाइन भी रोड पार करके वार्ड-30 में जोडऩा गलत है। इसके कारण पानी का बहाव नहीं हो पाता और ओवर फ्लो होकर पानी आसपास के क्षेत्र में ही भर रहा है।

-नहीं बनाया है नाला
वार्ड में 66 फुटा रोड के दोनों तरफ नाला निर्माण को लेकर लंबे समय से आवाज उठाई जा रही है लेकिन अभी तक कोई भी ध्यान इस तरफ नहीं है। कई बार नगर परिषद व जनस्वास्थ्य अभियांत्रित विभाग के अधिकारियों के समक्ष भी इसको लेकर मांग की जा चुकी है लेकिन कोई भी बात को सिरे नहीं चढ़ाया जा रहा।
-दिनोंदिन बढ़ रही समस्या
सैनिक नगर निवासियों की ओर से जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के कार्यकारी अभियंता को दी गई शिकायत के अनुसार कॉलोनी की कुछ गलियों में आज तक गंदे पानी की निकासी के लिए सीवरेज लाइन नहीं डाली गई है और जिन गलियों में लाइन बिछी हुई है उनका लेवल भी ठीक नहीं है। जिसके कारण गंदा पानी बाहर निकलने की बजाय बैक मारकर वापस गलियों में ही भर रहा है।

-खाली प्लाट बाधा
कॉलोनीवासियों का कहना है कि यहां पर अनेक प्लॉट भी खाली पड़े हैं। उनमें घरों से निकलने वाला गंदा व बरसाती पानी भी भर जाता है। साथ लगते घरों में इस पानी के कारण काफी नुक्सान पहुंचता है। इसके अलावा यहां मक्खी-मच्छरों की भरमार भी हो रही है।

-क्या कहती है पार्षद
पार्षद नीना सतपाल राठी का कहना है कि उनके वार्ड में गंदे पानी की समस्या विकराल है। वार्डवासी उनके पास शिकायत करते हैं और वे अधिकारियों के पास भी कई बार लोगों के साथ जाकर स्वयं यहां की बदहाल स्थिति के बारे में बता चुकी है लेकिन उसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया गया है। पानी निकासी के समाधान को लेकर बड़ी लाइन बिछाने के अलावा 66 फुटा रोड के दोनों तरफ जल्द जल्द हर हाल में नाला निर्माण करवाया जाना चाहिए। बरसाती सीजन से पहले ड्रेनेज सिस्टम का हल करना चाहिए, अन्यथा लोगों के साथ मिलकर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply