• April 19, 2017

वाई-फाई -उच्चतर शिक्षा का डिजिटलाइजेशन

वाई-फाई -उच्चतर शिक्षा का  डिजिटलाइजेशन

चंडीगढ़———–हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार उच्चतर शिक्षा का प्राथमिकता के आधार पर डिजिटलाइजेशन कर रही है, इसके अलावा सरकार कालेज व विश्वविद्यालयों को जहां वाई-फाई से युक्त करने की ओर अग्रसर है वहीं ऑनलाइन दाखिला की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

श्री शर्मा आज नई दिल्ली के हैबिटेट सैंटर में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर द्वारा राष्ट्रीय उच्चत्तर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत शिक्षा को डिजिटल प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न प्रोजेक्टस को विडियो कान्फैंसिंग के माध्यम से शुरू करने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

श्री जावडेकर ने इस अवसर पर देश के विभिन्न राज्यों के लिए उच्चतर शिक्षा हेतु कई परियोजनाओं की शुरूआत की। इसके अलावा पोर्टल व एप लांच की। इस अवसर पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा भी मौजूद थे।

श्री शर्मा ने बताया कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक की कई कंप्यूटर प्रयोगशालाओं को अपग्रेड करने के लिए राष्ट्रीय उच्चत्तर शिक्षा अभियान (रूसा)के तहत 2.5 करोड़ रूपए की ग्रांट दी जाएगी।

इस ग्रांट से कामर्स, लॉ, कंप्यूटर साईंस, प्रबंधन, फार्मेसी, भौतिकी व भूगोल के शिक्षण विभाग की प्रयोगशालाओं में 400 डैस्कटॉप, 90 लैपटॉप तथा 56 प्रिंटर लगाए जाएंगे जिससे करीब 9000 विद्यार्थियों को लाभ होगा। क्रमांक-2017 चंडीगढ़, 17 अप्रैल- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने शहरी स्थानीय निकाय, पंचायती राज विभाग तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण समेत विभिन्न विभागों को उनके अधिकार क्षेत्रों में एक मई, 2017 से सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं ताकि प्रदेश में वैक्टर जनित रोगों को फैलने से रोका जा सके।

उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि 15 जून तक पूरे प्रदेश को पानी के पाइपों की लीकेज से फ्री किया जाए ताकि इसके कारण इकट्ठा हुए पानी में मच्छरों को पनपने से रोका जा सके। आज यहां मलेरिया, डेंगू तथा अन्य वैक्टर जनित रोगों के नियंत्रण हेतु बुलाई गई विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री विज ने कहा कि प्रदेश में एक मई से 15 जून तक सभी विभाग स्वच्छता के लिए विशेष अभियान चलाएं।

उन्होंने एंटी लारवा अभियान के तहत मच्छर पैदा होने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग को सभी सम्भावित स्थानों पर काले तेल का छिडक़ाव करने के भी निर्देश दिये। स्वास्थ्य मंत्री ने शहरी निकाय विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि वे शहरों में खाली पड़े प्लाटों के मालिकों को अपने प्लाट साफ-सुथरा रखने के नोटिस जारी करें। उन्होंने सभी जिलों में फोगिंग मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्री अमित झा, आयुष के महानिदेशक डॉ. साकेत कुमार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबन्ध निदेशक पी. अमनीत कुमार, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. प्रवीण गर्ग सहित परिवहन, श्रम, ईएसआई तथा उद्योग सहित अनेक विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply