• February 25, 2024

जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ जिला एक प्रमुख बिजली केंद्र

जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ जिला एक प्रमुख बिजली केंद्र

पीआईबी —  केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा, “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तर भारत में बिजली में बड़ा उछाल देखा जा रहा है, जिसमें जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ जिला एक प्रमुख बिजली केंद्र के रूप में उभरा है।” राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह आज।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज जम्मू-कश्मीर में बानी के पास सेवा II जलविद्युत परियोजना का दौरा किया, जो हिमाचल प्रदेश-जम्मू-कश्मीर सीमा पर स्थित है। 120 मेगावाट की बिजली परियोजना जम्मू-कश्मीर और सभी पड़ोसी उत्तर भारतीय राज्यों को बिजली प्रदान करती है। केंद्रीय मंत्री ने एनएचपीसी के निदेशक (वित्त) श्री आर.पी. गोयल और अन्य अधिकारियों के साथ जलविद्युत परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा की।
मंत्री को क्षेत्र में विभिन्न जलविद्युत और विकास परियोजनाओं की प्रगति पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि मोदी सरकार के तहत पहली बार जम्मू-कश्मीर के जलविद्युत जैसे प्राकृतिक संसाधनों का दोहन किया जा रहा है ताकि इस क्षेत्र से अतिरिक्त बिजली उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में आपूर्ति की जा सके।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ जिले के पड़ोसी बानी और बसोहली के लिए आगामी सीएसआर गतिविधियों पर भी चर्चा की।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ चल रही बिजली परियोजनाओं के पूरा होने के बाद लगभग 6,000 मेगावाट बिजली पैदा करके उत्तर भारत का प्रमुख “पावर हब” बनने के लिए तैयार है।
अपने संबोधन के दौरान और बाद में मीडिया से बात करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जब से श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला है, तब से 9 से 10 वर्षों की छोटी अवधि में इस क्षेत्र में 6 से 7 प्रमुख जल विद्युत परियोजनाएं आई हैं।
इस पर विस्तार से बताते हुए उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी क्षमता वाली परियोजना 1000 मेगावाट की क्षमता वाली पाकल दुल है। फिलहाल इसकी अनुमानित लागत 8,112.12 करोड़ रुपये है और प्रतियोगिता की अपेक्षित समयसीमा 2025 है। एक अन्य प्रमुख परियोजना 624 मेगावाट की क्षमता वाली किरू जलविद्युत परियोजना है। परियोजना की अनुमानित लागत रु. उन्होंने कहा, 4,285.59 करोड़ और इस मामले में समयसीमा भी 2025 है।
मंत्री ने आगे बताया कि साथ ही, 850 मेगावाट की रतले परियोजना को केंद्र और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में पुनर्जीवित किया गया है। इसके अलावा, मौजूदा दुलहस्ती पावर स्टेशन की स्थापित क्षमता 390 मेगावाट है, जबकि दुलहस्ती II जलविद्युत परियोजना की क्षमता 260 मेगावाट होगी।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि ये परियोजनाएं न केवल बिजली आपूर्ति की स्थिति को बढ़ाएंगी, जिससे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बिजली आपूर्ति की कमी पूरी होगी, बल्कि इन परियोजनाओं के निर्माण के लिए किया जा रहा भारी निवेश स्थानीय लोगों के लिए भी प्रत्यक्ष बढ़ावा है।

Related post

Leave a Reply