वरिष्ठ ब्रिटिश राजनयिक की पाकिस्तान-नियंत्रित कश्मीर की यात्रा “संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता” का उल्लंघन

वरिष्ठ ब्रिटिश राजनयिक की पाकिस्तान-नियंत्रित कश्मीर की यात्रा “संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता” का उल्लंघन

मुंबई    (रायटर्स) – भारत ने कहा कि उसने एक वरिष्ठ ब्रिटिश राजनयिक की पाकिस्तान-नियंत्रित कश्मीर की यात्रा पर विरोध दर्ज कराया है और कहा है कि इस सप्ताह की यात्रा ने भारत की “संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता” का उल्लंघन किया है।

कश्मीर पर पूर्ण रूप से दावा किया जाता है, लेकिन परमाणु-सशस्त्र भारत और पाकिस्तान द्वारा केवल आंशिक रूप से नियंत्रित किया जाता है, जिन्होंने 1947 के बाद से दो युद्ध लड़े हैं और हिमालय क्षेत्र पर कई झड़पें की हैं।

भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त जेन मैरियट ने 10 जनवरी को यूके विदेश कार्यालय के एक अधिकारी के साथ पाकिस्तानी कश्मीर का दौरा किया।
मंत्रालय ने कहा कि भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने यात्रा के बारे में भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त के समक्ष “कड़ा विरोध” दर्ज कराया है और यात्रा को “अस्वीकार्य” बताया है।

भारतीय विरोध पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर, ब्रिटिश विदेश कार्यालय के एक प्रवक्ता ने मैरियट की यात्रा की पुष्टि की और कहा: “वह ब्रिटेन-पाकिस्तानी प्रवासियों से मिलीं, सड़क पर रहने वाले बच्चों के साथ फुटबॉल मैच खेला और एक बेकरी का दौरा किया।”

Related post

Leave a Reply