लेखपालों का धरना जारी :: सफेद हाथी :: महिलाओं का धावा :: अस्पताल दलालों का अड्डा

लेखपालों का धरना जारी :: सफेद हाथी :: महिलाओं का धावा :: अस्पताल दलालों का  अड्डा

फिरोजाबाद (विकासपालिवाल) ———————--शिकोहाबाद तहसील परिसर में उप्र. लेखपाल संघ के तत्वावधान में तहसील के लेखपालों द्वारा अपनी ७ सूत्रीय मांगों को लेकर धरना व प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है। धरना आज चैथे दिन भी जारी रहा। लेखपाल संघ के तहसील अध्यक्ष अशोक कुमार यादव ने कहा कि लेखपालों की मांगें जब तक पूरी नहीं हो जाती हैं धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।1 (2)

संघ के जिलाध्यक्ष जितेंद्र यादव ने कहा कि तीनों तहसीलों शिकोहाबाद, जसराना व सिरसागंज के लेखपाल धरने में शामिल हो गये हैं। अब अपनी मांगें मनवाकर ही धरना समाप्त किया जायेगा। लेखपालों द्वारा तहसील में धरना प्रदर्शन के दौरान जमकर नारेबाजी की गई।

लेखपालों की मांग है कि लेखपाल बृजपाल सिंह,रामबाबू व राघवेंद्र के विरूद्ध कार्यवाई वापस हो, लेखपालों की सेवा पुस्तिकायें जल्द पूर्ण कराई जायें। २६ वर्षीय सेवाकाल का एपीसी का लाभ अविलंब दिलाया जाये। उप जिलाधिकारी द्वारा लेखपालों की समस्याओं की ओर ध्यान न देने पर रोष व्यक्त किया गया।

सुरेंद्रपाल सिंह, बिजेंद्र सिंह यादव,धर्मेन्द्र यादव, चंद्रभान सिंह, पवन यादव, सुखदेव सिंह, महेश,अवनीश यादव, ब्रजेश उपाध्याय,उदयवीर सिंह, अनीश यादव, अशोक कुमार यादव, सुरेश कुमार यादव ने विचार व्यक्त किये।
फोटो परिचय-शिकोहाबाद तहसील में धरने पर बैठे लेखपाल नारे लगाते हुए। फोटो 1

एटीएम सफेद हाथी ————— जनपद में लगे एटीएम सफेद हाथी साबित हो रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से एटीएम मशीनों में रूपये न होने से आम उपभोक्ताओं को कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। नगर में इस समय लगे विभिन्न बैंकों के कुछ एटीएम मशीनें हैं पैसे के अभाव में धूल फांद रही हैं। शिक्षा और औद्योगिक दृष्टि से शिकोहाबाद एक प्रमुख स्थान है। इसी को ध्यान में रखते हुए यहां पर कई प्राईवेट व सरकारी बैंकों ने अपनी शाखाऐं खोल रखी हैं।3 (3)

एटीएम बन्द होने से बैंकों में भीड़ हो रही है। स्टूडेन्ट हो या व्यापारी सभी को एटीएम में रूपये न होने के कारण बैंकों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं और घण्टों लाईन में लगना पड़ता है। कुछ एटीएमों में ही रूपये होने के कारण लम्बी-लम्बी लाईनें लगी हुई हैं। कभी कभी तो उपभोक्ताओं के खाते से पैसे तो कट जाते हैं लेकिन एटीएम से पैसा नही निकल रहा है।

आम उपभोक्ताओं की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आज उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (वित्तविहीन गुट) के प्रदेश महासचिव व अखिल भारतीय मातृपितृ देवोभवरू परिषद के संस्थापक डा. रामकैलाश यादव ने व भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष अनिल शर्मा, लखपति सिंह बघेल, मुकेश कुलश्रेष्ठ ने अधिकांश बैंकों के प्रबन्धकों से बात की और उपहार स्वरूप उन्हें गुलाब के फूल भी भेंट किये तो सभी ने जल्द से जल्द इस समरूसा के निदान की बात कही।

शिकोहाबाद एसबीआई के प्रबंधक ने बताया कि अनेक कारणों के चलते कभी कभी एटीएम से रूपये निकलने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस समय राद्धि में एटीएम बंद रखने के आदेश ऊपर से दिये गये हैं। रात्रि में कब खुलेगें ये ऊपर से आदेश आने के बाद पता चलेगा।

पानी——–  विद्युत कार्यालय पर महिलाओं का धावा ———–पानी की समस्या को लेकर आज जरैला गांव की महिलाओं ने शिकोहाबाद के आवास विकास काॅलौनी स्थिति विजली कार्यालय पर जमकर हंगामा किया। लोगों का कहना था कि एक माह से ट्रांसफाॅरमर फुका पड़ा है लेकिन कोई अधिकारी सुुनने को तैयार नही है। इस भीषण गर्मी की तपिस लोगों का बुरा हाल कर रही है।

कन्ठ को सुखा देने वाली गर्मी में जनमानस तो छोड़ों पशु पक्षी भी एक-एक बूंद को तरस रहे हैं। गांव में कोई तालाव तक नही है जिससे पशु-पक्षी अपनी प्यास को बुझा सकें। गांव के दर्जनों हैडपम्प खराब पड़े हैं। दो-चार हेडपम्प सही हैं उन पर लम्बी-लम्बी लाईन लगी रहती है।

ट्रांसफाॅरमर खराब फुक जाने से पूरा गांव पानी की किल्लत से जूझ रहा है। खेती चैपट होने के कगार पर है। बिजली अधिकारियों की मनमानी को लेकर आज शिकोहाबाद के आवास विकास काॅलौनी स्थित कार्यालय पर महिलाओं ने खाली बर्तन लेकर जमकर हंगामा किया। हंगामा देखकर कार्यालय में बैठे अधिकारी आनन-फानन में रफूचक्कर हो गये।

गुस्साई भीड़ ने विद्युत अधिकारिओं के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मौके पर महेश वर्मा, मुन्ना लाल, श्रीपाल सिंह, लाल सिंह, राजेश कुमार, मंजेश कुमार, सुखबीर सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, राजवीर सिंह, भगवान सिंह के अलाव महिलाओं में श्रीमती भारती, नारायन देवी, निर्मला देवी, लता देवी, रामदुलारी, गंगाश्री, राजेन्द्री देवी, रामप्यारी, विजय रानी, रामकली, रामबेटी, राजावेटी, गीता देवी, सौनकली, फूलमती, मोहन देवी, आशा देवी आदि महिलाऐं मौजूद थी।

सरकारी अस्पताल दलालों का  अड्डा———–अभी तक तो जिला अस्पताल में मरीजों का दोहन किया जा रहा था। लेकिन मुख्यमन्त्री के द्वारा जनता की सेवा के लिए बनाये गये सरकारी ट्रामा सेन्टर में भी बीमार मरीजों के साथ आये तीमारदारों को भी फीस के नाम पर दोहन किया जा रहा है। उक्त घटना की सूचना मिलने पर भी चिकित्सक भी मौन बने रहते है। ऐसा ही मामला उस समय देखने को मिला।

 सोमवार की दोपहर एक बीमार मरीज को कुछ लोग उपचार के लिए सरकारी ट्रामा सेन्टर में दवा कराने के लिए आये थे। ट्रामा सेन्टर में तैनात कर्मचारियों के सहयोगियों द्वारा तीमारदार से फीस के नाम पर 50 रूपये बसूल लिये। जब उक्त मामले की जानकारी डयूटी पर तैनात चिकित्सक को दी गयी। तो वह मौन धारण करते हुए अपने काम को अंजाम देते रहे। इस से प्रतित हो रहा है।

उस पैसे के लेन-देन में चिकित्सक को भी हाथ होता होगा। यह मामला पहली बार देखने को नही मिला है। गांव से आने वाली गरीब जनता का इसी प्रकार सरकारी अस्पताल में दोहन किया जा रहा है। अस्पताल में कुछ ही चिकित्सक येसे होगे जिनके पास दलाल किस्म के लोग नही होते अधिकांश चिकित्सकों के साथ तो सेडों बनकर उनके आजू-बाजू घूमते नजर आयेगे। जिनका काम केवल नजर बचाते हुए मरीजों के साथ आये लोगों से पैसे बसूलना होता है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply