• February 24, 2018

ग्रामीणों से सीधा संवाद—विकास की नई इबारत

ग्रामीणों से सीधा संवाद—विकास की नई इबारत

बादली/ बहादुरगढ (जनसंपर्क विभाग)——मंत्री सीधे सवाल कर रहे थे, ग्रामीण जवाब दे रहे थे। आपके गांव में कोई ऐसा परिवार तो नहीं जिसके यहां रसोई गैस का कनेक्शन नहीं हो। ऐसा कोई व्यक्ति जिसके घर शौचालय नहीं हो। ऐसा परिवार जिसके पास अपना मकान नहीं हो या कच्चे मकान में रहता हो। ऐसे ही सीधे संवाद के जरिए हरियाणा के पंचायत मंत्री आज ग्रामीणों से रू-ब-रू हुए।
am 02
मिशन रू-अर्बन के तहत बादली के 19 गांवों में विकास की नई इबारत लिखी जानी है। उसके लिए बाकायदा स्वयं मंत्री अधिकारियों की टीम के साथ गांव में पहुंचे। आज गुभाना से उन्होंने इस अभियान का आगाज किया। जिसके बाद गंगड़वा,, लुक्सर, जरदगपुर, देशलपुर, शाहपुर, गोयला कलां, खेडका गुर्जर सहित अन्य गांवों में ग्रामीणों के साथ बातचीत की। ग्रामीणों के साथ सीधे मंत्री की बातचीत होने से प्रसन्न नजर आए। ग्रामीणों का कहना था कि इस तरह से मंत्री से सीधा संवाद अपने आप में खास रहा।

ज्ञात हो कि डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-अर्बन योजना के तहत बादली हलके के 19 गांवों में तेजी से विकास होगा। इसके लिए बाकायदा सर्वे के आधार पर डीपीआर बनेगी और उसके हिसाब से ही गांव में कार्य होंगे। गांव की जरूरत क्या है उसे जानने के लिए स्वयं मंत्री ग्रामीणों के मध्य पहुंचे और एक-एक ग्रामीण से सीधे संवाद किया। कई ग्रामीणों ने स्वयं कहा कि विकास का प्रारूप तैयार करने के लिए स्वयं मंत्री का आना महत्वपूर्ण है।

श्री धनखड ने गांव गुभाना से अपना दौरा शुरू किया और उसके बाद पंचायत विकास मंत्री धनखड ने ग्रामीणों से सीधे रूबरू होते हुए सवाल किए कि क्या गांव में कोई घर ऐसा है जहां एलपीजी गैस की सुविधा उपलब्ध न हो, कोई घर ऐसा जिसमें शौचालय न हो, गांव में कच्चे मकान कितने हैं, कोई ऐसा परिवार जिसके पास घर न हो, 5 से 14 साल तक का कोई बच्चा जो स्कूल न जाता हो, कितने किसानों से मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवाए, पेयजल आपूर्ति की स्थिति कैसी है, गांव की गलियां कैसी हैं, क्या गांव में कूड़ा करकट डालने के लिए उचित स्थान है, सोलर लाईट गलियों में ली हैं अथवा नहीं, श्मशान घाट के शैड व रास्ते की स्थिति कैसी है, आंगनवाडी केंद्र सही हैं, गांव में राजकीय पशु चिकित्सालय है, राजकीय विद्यालय के भवन एवं शिक्षकों की क्या स्थिति है, राशन की दुकान ठीक ढंग से राशन वितरित करती है अथवा नहीं, ऐसे अनेक सवालों के जवाब मंत्री ने ग्रामीणों से लिए। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि हलका विधायक गांव के बीच में पहुंचकर उनसे उनकी समस्याओं की जानकारी लेते हुए समाधान के सार्थक कदम उठा रहा है। ग्रामीण सभाओं में ग्रामीणों ने पंचायत विकास मंत्री एवं हलका विधायक के सवालों का बेबाकी ढंग से जवाब दिया और मंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में समाधान के आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कृषि मंत्री धनखड ने गांव के किसानों को बागवानी की खेती करने पर जोर दिया और कहा कि अपनी सब्जियों व अन्य फलों की बिक्री वे गांव के मुख्य मार्ग से भी कर सकते हैं। ऐसे में पंचायती राज विभाग की ओर से आपकी सुविधा के लिए सडक किनारे हाट बनाकर देने की योजना है जिसके तहत गांव की ताजा सब्जियों की बिक्री गांव में ही सडक किनारे हाट में रखकर कर सकते हैं। उन्होंने डिजिटल लिटरेसी पर भी जोर देते हुए युवा शक्ति को अपनी उर्जा का संचार सकारात्मक कार्य में करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि जितना कार्य उनके सवा तील साल के कार्यकाल में हुआ है उतना अब तक की पूर्व सरकारों के किसी भी कार्यकाल में बादली हलके में नहीं हुआ।

इस मौके पर जिला परिषद के वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, आनंद सागर सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

तुंरत शौचालय बनाने के आदेश –

जब मंत्री सीधे संवाद कर रहे थे तो यह बात सामने आई कि गांव गुभाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में स्वच्छ शौचालय नहीं हैं। ऐसे में कृषि मंत्री धनखड ने तुरंत प्रभाव से गांव के राजकीय विद्यालय में स्वच्छ शौचालय निर्माण के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिए। वहीं उन्होंने गांव गंगडवा में एक व्यक्ति के पास रहने के लिए आवास उपलब्ध न होने की बात कही, जिस पर कृषि मंत्री ने उक्त परिवार के लिए प्लाट की सुविधा उपलब्ध कराने के आदेश पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को दिए।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply