• September 16, 2016

लिंगानुपात पर मिलेगा सम्मान, हालत चिंताजनक हुई तो होगी कार्रवाई : उपायुक्त

लिंगानुपात पर मिलेगा सम्मान, हालत चिंताजनक हुई तो होगी कार्रवाई : उपायुक्त

झज्जर, 16 सितंबर —उपायुक्त आर.सी.बिढ़ाण ने कहा कि लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास विभाग एक्शन प्लान तैयार करते हुए कदम उठाए। जिले के जिन गांवों में एक हजार के समीप लिंगानुपात है वहां की आंगनवाड़ी व आशा वर्कर को सम्मानित किया जाए तथा जिन गांवों में स्थिति चिंताजनक है वहां की आंगनवाड़ी व आशा वर्कर के विरूद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि पीएनडीटी एक्ट का क्रियांवयन प्रभावी ढंग से सुनिश्चित हो और रेड कंडक्ट करते हुए दोषियों पर कार्रवाई की जाए। उपायुक्त शुक्रवार को कांफ्रेंस हाल में जिले के अधिकारियों की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 16-sept-photo-no-1

उपायुक्त श्री बिढ़ाण ने स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन को जागरूक करें कि निजी स्वार्थ के चक्कर में अक्सर असामाजिक तत्व गर्भवती महिलाओं व उनके परिजनों को गुमराह कर ठगने का प्रयास करते हैं, ऐसे में इस प्रकार का घिनौना कार्य करने वाले एजेंट से वे सावधान रहें। उन्होंने कहा कि विभाग की टीम द्वारा नियमित रेड कंडक्ट करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की प्रक्रिया को गंभीरता से पूरा करें।

उन्होंने संस्थागत डिलीवरी व संपूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बैठक में जनस्वास्थ्य एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कहा कि जहां भी जलभराव की स्थिति है उस क्षेत्र से पानी निकासी की व्यवस्था तत्परता से की जाए और पंप सैंट को चालू रखने के साथ ही ड्रेन की सफाई भी रूटिन में करवाई जाए। उन्होंने जिले के सभी तहसीलदार को जमाबंदी कार्य में तेजी लाने के आदेश दिए। साथ ही सभी अधिकारियों को उनके विभागानुसार अपडेट रिपोर्ट उनके कार्यालय में पहुंचाने को कहा।

उपायुक्त ने जिले के तीनों उपमंडल झज्जर, बहादुरगढ़ व बेरी के एसडीएम को उनके अधिकार क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की नियमित मोनिटरिंग करने को कहा ताकि विकास कार्यों में किसी भी रूप से गुणवत्ता के साथ समझौता न हो पाए। उन्होंने जिले की सड़कों पर सघन जांच अभियान चलाते हुए ओवरलोढिड़ वाहनों के चालान करने के भी आदेश दिए।

बैठक में सीएम विंडो व सीएम घोषणाओं पर भी संबंधित अधिकारियों से अपडेट जानकारी ली गई और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि जिले के शहरी व ग्रामीण विकास की दिशा में प्रशासनिक स्तर पर पूरी सजगता बरती जाए।

इस मौके पर एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा, सीटीएम विजय सिंह व डीडीपीओ विशाल कुमार सहित जिले के विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों ने उकेरे कागज पर रंग
झज्जर, 16 सितंबर—शहर के बाल भवन प्रांगण में शुक्रवार को राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता का शुभारंभ हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की मानद महासचिव संतोष अत्रेजा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुई जबकि जिला बाल कल्याण परिषद् की उपाध्यक्ष मनीता बिढ़ाण आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रही। दीप प्रज्जवलित कर प्रतियोगिता शुरू की गई।
16-bal-bhawan01
प्रतियोगिता में जिले भर के करीब 350 विद्यार्थियों ने चित्रकला स्पर्धा में प्रतिभागिता दर्ज कराई गई। एक दिवसीय प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को श्रीमती अत्रेजा व श्रीमती बिढ़ाण द्वारा सम्मानित किया गया। जिला बाल कल्याण अधिकारी अनार सिंह दहिया ने बताया कि आयोजित प्रतियोगिता में येलो, ब्लू, रेड, व्हाइट व ग्रीन ग्रुप बनाए गए थे।

व्हाइट ग्रुप में एचआर ग्रीन फिल्ड स्कूल झज्जर के केशव ने प्रथम, डीपीएस बहादुरगढ़ के साहिल ने द्वितीय व न्यूटन हाई स्कूल के हिमांशु वर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं रेड ग्रुप में सवेरा स्कूल के राहुल, साक्षी व जयभगवान ने क्रमश:पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया।

येलो ग्रुप में सवेरा स्कूल के संजीत, मन व तन्वी ने पहला, दूसरा व तीसरा, ब्लू ग्रुप में डीपीएस बहादुरगढ़ की पन्या पंखुरी ने पहला, दुजाना पब्लिक स्कूल की गरिमा ने दूसरा, एचआर ग्रीन फील्ड स्कूल के सना ने तीसरा स्थान पाया। ग्रीन ग्रुप में डीपीएस के उत्कर्ष ने पहला, डीपीएस बहादुरगढ़ के विपुल व जानवी ने संयुक्त रूप से दूसरा व डीपीएस बहादुरगढ़ के ही लक्ष्य ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। (16 सितंबर बाल भवन,01)

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply