• September 16, 2016

उदयपुर केन्द्रीय कारागृह का निरीक्षण—मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष

उदयपुर केन्द्रीय कारागृह का निरीक्षण—मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष

जयपुर, 16 सितम्बर। राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री प्रकाश टाटिया ने शुक्रवार को उदयपुर में केन्द्रीय कारागृह का निरीक्षण किया, विभिन्न बैरकों के बंदियों और महिला बंदियों से बातचीत कर उनसे जेल की व्यवस्थाओं, समस्याओं, खान-पान, बीमारी की अवस्था में चिकित्सा व्यवस्था, उनके प्रकरणोें की स्थिति, पैरोल, जेल परिसरों एवं बैरकों, विभिन्न कक्षों आदि में साफ-सफाई आदि के बारे में जानकारी ली। आयोग अध्यक्ष ने केन्द्रीय कारागृह की व्यवस्थाओं पर संतोष जाहिर किया। jailudpr9

जेल अधीक्षक प्रीता भार्गव ने आयोग अध्यक्ष को केन्द्रीय कारागृह का निरीक्षण करवाया। इस दौरान आयोग के सचिव जेसी देसाई एवं अन्य जिलाधिकारी साथ थे। न्यायमूर्ति श्री टाटिया ने कारागृह की उद्योग कार्यशालाआें में कूलर निर्माण, चटाई-दरी, लूम, फर्निचर, केनिंग आदि तमाम गतिविधियों को देखा, इन कार्यों में जुटे बंदियों से भुगतान के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी बंदियों एवं विचाराधीन बंदियों से बातचीत की और उनके प्रकरणों व पैरोल के बारे में चर्चा की और उन बंदियों के बारे में पूछा जिन्होंने आगे अपील नहीं की है। इन बंदियों की अपील के बारे में जेल प्रशासन को पहल करने के निर्देश दिए।

उन्होंने विभिन्न अवधि के बंदियों, एनडीपीएस एक्ट से संबंधित बंदियों, सबसे पुराने एक बंदी और लाचार वार्ड के बंदियों तथा 18 से 21 वर्ष आयु के बंदियों को भी देखा व उनसे बातचीत की। आयोग अध्यक्ष ने बाद में जेल प्रशासन की बैठक ली और निर्देश दिए कि अपने मुकदमों के बारे में अनभिज्ञ बंदियों को उनके प्रकरणों के बारे में अवगत कराएं, पैरोल के लिए पैरोल ऑथोरिटी को लिखें तथा जिनके पैरोल का आवेदन खारिज हो चुका है उनके बारे में संबंधित बंदी को अवगत कराएं ताकि वह वस्तुस्थिति से अवगत हो सके। टाटिया ने जेल की विभिन्न बैरकों में मच्छरों के उन्मूलन के लिए फोगिंग कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पेशी पर कोर्ट जाने वाले बंदियों के लिए लॉक अप की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जेल अधीक्षक प्रीता भार्गव ने आयोग को बताया कि केन्द्रीय कारागृह में इस समय 1134 बंदी हैं जिनमें 36 महिला बंदी शामिल हैं। उन्होंने बंदियों की मनोरंजन एवं शैक्षणिक गतिविधियों, सुधारात्मक कार्यक्रमों, कारागृह प्रबन्धन एवं स्टाफ की स्थिति, उद्योगशाला, विभिन्न सुविधाओं एवं विकास कार्यों, निर्माणाधीन नवीन महिला बंदी सुधार गृह की प्रगति आदि तमाम बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर आयोग अध्यक्ष को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply