• January 31, 2016

गांवों को शहरी तर्ज पर सुविधाएं, योजना को हरी झंडी : धनखड़

गांवों को शहरी तर्ज पर सुविधाएं, योजना को हरी झंडी : धनखड़
झज्जर, 31 जनवरी  प्रदेश के गांवों में भी मूलभूत सुविधाएं शहरी तर्ज पर मिले इस दिशा में हरियाणा सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए रू-अर्बन योजना शुरू की है। इस योजना के दायरे में दस हजार से अधिक आबादी वाले गांवों को शामिल किया जाएगा। यह जानकारी हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने आज झज्जर के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान सांझा की।
कोसली, डीघल व निंदाना योजना में शामिल31 AM @ Jhajjar
उन्होंने कहा कि योजना में शामिल होने वाले गांवों में मूलभूत सुविधाओं के लिए पहले चरण में 30 करोड़ रुपए की राशि एक कलस्टर पर खर्च होगी। रोहतक संसदीय क्षेत्र के तीन बड़े गांव डीघल(झज्जर), कोसली(रेवाड़ी) व निंदाना(रोहतक) को इस योजना में शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण है कि गांवों को भी शहरी तर्ज पर सुविधाएं मिले। इस दिशा में रू-अर्बन योजना के तहत गांवों में भी सीवरेज, जलापूर्ति सरीखी अन्य सुविधाएं शहरों की तर्ज पर मिल सकेंगी। ग्रामीण विकास के क्षेत्र में यह योजना मील का पत्थर साबित होगी।
पंचायती प्रतिनिधियों को मिलेगा उच्च स्तरीय प्रशिक्षण
ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने हरियाणा के नवनिर्वाचित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों की कार्यशैली में सुधार के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए बताया कि सभी प्रतिनिधियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। ओरिएंटेशन गतिविधि में छह पहलुओं पर आधारित पाठ्यक्रम जिसमें पंचायती राज अधिनियम के तहत मिलने वाले अधिकार व कर्तव्य, ग्रामीण विकास, हरियाणा व केंद्र सरकार के विशेष कार्यक्रम जैसे स्वच्छता, ग्राम सचिवालय, गर्वित, ग्राम गौरव पट आदि, प्रतिनिधियों के कौशल विकास जैसे ईमेल करना, फॉर्म डाऊनलोड-अपलोड करना आदि, प्रतिनिधियों का मोटिवेशन, ग्रामीण विकास की सक्सेस स्टोरी शामिल है। पांच दिन के प्रशिक्षण में प्रतिदिन एक सक्सेस स्टोरी दिखाई जाएगी। इसके अलावा हरियाणा के सभी विवि में तीन महीने का ग्रामीण विकास पर एक सर्टिफिकेट कोर्स भी आरंभ करने के बारे में भी विचार किया जा रहा है। जिसे प्रदेश के 12 सरकारी विवि के माध्यम से कराया जाएगा।
सर्वसम्मति का सर्वकालिक रिकार्ड, बेटियों की बढ़ी संख्या 
कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने पंचायत चुनाव 2016 सफल एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने को अपना लाइफ टाइफ एचीवमेंट माना है। गो संरक्षण-गो संवर्धन अधिनियम के बाद उनके जीवन में यह दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि रही है। इस बार पंचायती राज संस्थाओं में बेटियों को सीधी भागीदारी मिली है। महिलाओं की संख्या जिला परिषद में निर्धारित आरक्षण से 10 फीसदी अधिक, ब्लाक समिति में 9 प्रतिशत तथा सरपंच के पदों पर 8 प्रतिशत अधिक रही है। सर्वसम्मति से चुने गए प्रतिनिधियों का तो इस बार सर्वकालिक रिकार्ड बना है। जिससे साबित हुआ कि लोगों को बांटने की बजाए इस बार चुनाव जोडऩे वाले साबित हुए। सर्वसम्मति के लिए हरियाणा सरकार 210 करोड़ रुपए की राशि ग्रामीण विकास के लिए ईनाम स्वरूप देगी। आज हम गर्व से कह सकते है कि हमारी हर पंचायत शिक्षित है। अब हमारा प्रतिनिधि अंगूठा टेक नहीं बल्कि अंगुली उठाने वाला है। वह आज मुद्दों की बात कर रहा है।
नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं, सुनी जनसमस्याएं
कृषि मंत्री के आगमन की खबर मिलते ही जिले से बड़ी संख्या में जिला परिषद सदस्य, ब्लाक समिति सदस्य, पंच-सरपंच पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस पहुंचे। श्री धनखड़ ने नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस बार बड़ी संख्या में नए व युवा चेहरे जीतकर आएं है। जिसके चलते ग्रामीण विकास में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को समाधान के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री कांता देवी, जिला महामंत्री राजेंद्र शर्मा सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply