• July 21, 2017

लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण निर्देश -प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता

लंबित प्रकरणों का  त्वरित निस्तारण निर्देश -प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता

DSC_0003aजयपुर——–प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्री अभय कुमार ने राजविकास एवं मुख्यमंत्री हैल्पलाईन के क्रियान्वयन के संबंध में नियुक्त किए गए जिला प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे व्यक्तिशः राजस्थान सम्पर्क पर 60 दिन से अधिक समय से लंबित प्रकरणों की प्रभावी मोनेटरिंग कर उनका कल तक निस्तारण सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि राजस्थान संपर्क राजस्थान सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं के निदान के लिए चलाया गया एक प्लेटफार्म है। इसलिए पोर्टल पर प्राप्त होने वाली सभी परिवादों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

श्री कुमार ने गुरूवार को राजफैड के सभागार में राजविकास एवं मुख्यमंत्री हैल्पलाईन के संबंध में नियुक्त जिला प्रभारी अधिकारियो की बैठक में निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने प्रभार वाले जिले में पोर्टल पर जितने भी परिवाद लंबित हैं उनकी प्रकरणवार संवीक्षा करें तथा कौशिश करें कि परिवादी को किस प्रकार राहत दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रकरण में नियमानुसार अनुतोष दिया जाना संभव नहीं है तो उसके संबंध में पोर्टल पर मय साक्ष्य या रिपोर्ट परिवादी को सूचित किया जाए।

प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निपटान की गुणवत्ता की नियमित समीक्षा की जाएगी। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला स्तर पर अब तक दर्ज प्रकरणों में से रेण्डम आधार पर राहत देने वाले एवं अस्वीकृत किए गए प्रकरणों की जांच करें एवं उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

जिला प्रभारियों को निर्देश दिए कि जिले से संबंधित मुख्यमंत्री हैल्पलाईन की सूचनाएं, एसकेलेशन मैट्रिक्स, मैपिंग आदि तैयार करवाएं एवं उन्हें संस्थाओं के माध्यम से पोर्टल पर अपलोड करावें।

श्री कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री हैल्पलाईन के लिए सभी संस्थाएं समस्याओं का वर्गीकरण सरल रूप से करें। उन्होंने कहा कि एल-1 से एल-4 तक के अधिकारियों की मैपिंग को समस्याओं के आधार पर निर्धारित करते हुए उनकी जानकारी पोर्टल पर अपलोड करावें।

बैठक में राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान, संयुक्त सचिव, सहकारिता श्री सुखवीर सैनी, अतिरिक्त रजिस्ट्रार(प्रथम) श्री जी एल स्वामी, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (द्वितीय) श्री सुरेन्द्र सिंह, एम.डी. अपेक्स बैंक श्री विद्याधर गोदार, एम.डी. एसएलडीबी श्री विजय शर्मा, एम.डी. कॉनफैड श्री उत्तम चंद तोषावडा, संयुक्त रजिस्ट्रार (प्लान) श्री संजय गर्ग सहित नियुक्त किए गए सभी जिला प्रभारी अधिकारी एवं संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply