• July 21, 2017

पालनहार योजना में सहायता के प्रकरणों में सत्यापन रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश

पालनहार योजना में सहायता के प्रकरणों में सत्यापन रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश

जयपुर——–राजस्व अधिकारियों को जिले में पालनहार योजना के तहत सहायता के बकाया प्रकरणाें का सत्यापन कर इसकी रिपोर्ट शीघ्र भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि पात्र लोगों को समय पर इसका लाभ मिल सके।

जिला कलेक्टे्रट सभागार में गुरूवार को आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) डॉ. मोहनलाल यादव ने अधिकारियों को इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए 25 जुलाई तक रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आम जन के छोटे-छोटे कार्यों का समय पर निस्तारण सुनिश्चित करें ताकि उन्हें बार-बार कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़े।

विशेष योग्यजन चिन्हीकरणः कोताही बरतने पर ई-मित्र संचालकों के खिलाफ कार्यवाही होगी— बैठक में अधिकारियों को पण्डित दीन दयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन चिन्हीकरण अभियान में विशेष योग्यजनों के चिन्हीकरण के लिए चलाए जा रहे अभियान की प्रगति में तेजी लाने के भी निर्देश दिए गए। इस अभियान में सहयोग नहीं करने या अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले ई-मित्र संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि इस महत्वपूर्ण अभियान के प्रति कोताही बरतने वाले ई-मित्र संचालकों के खिलाफ शिकायत के प्रकरणों को जिला स्तर पर भेजे।

वृहद मतदाता पंजीकरण अभियानः शुक्रवार तक एक्शन प्लान प्रस्तुत करे।
बैठक में वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान में तेजी लाने के लिए सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों (ईआरओ) एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों (एईआरओ) को अभियान के बाकी दिनों के लिए अपना एक्शन प्लान शुक्रवार सुबह तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील भाटी ने कहा कि इस अभियान में कोई स्कूल या कॉलेज संचालक सहयोग न करें तो तुरंत जिला निर्वाचन कार्यालय को अवगत कराए, उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

शनिवार को ग्राम सभा, रविवार को विशेष अभियान
सभी ईआरओ व एईआरओ को निर्देश दिए गए कि वे वृहद मतदाता पंजीकरण के तहत आगामी शनिवार (22 जुलाई) को होने वाली विशेष ग्राम सभा एवं रविवार (23 जुलाई) होने वाले विशेष अभियान का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर इनके माध्यम से पात्र लोगों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के कार्य में गति लाए।

अभियान के तहत 24 जुलाई को स्कूलों में बच्चों से संवाद कर उन्हें मतदान के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके तहत स्कूलों में बच्चों की क्विज, स्लोगन राईटिंग एवं पोस्टर प्रतियोगीता का आयोजन किया जाएगा। अभियान के तहत शहरी क्षेत्रों में कम प्रगति पर संबंधित ईआरओ एवं एईआरओ को आगामी दिनों में अपने क्षेत्र में बूथ लेवल पदाधिकारियों (बीएलओ) और सुपरवाईजर्स के कार्यों की सख्त मोनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए।

सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणें का निस्तारण करे
बैठक में सम्पर्क पोर्टल के बकाया प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए उनका समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। मॉडर्न रिकॉर्ड रूम प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए तहसीलों को बकाया नक्शे भिजवाने और शेष तहसीलों को ऑनलाईन डाटा फीड करने को कहा गया। सीमाज्ञान के प्रकरणों को जमाबंदी, नक्शा व चैक लिस्ट के साथ भिजवाने के निर्देश दिए गए।

मुख्यमंत्री विद्युत सुधार योजना में फीडर गोद लेने एवं उपखण्ड अधिकारियों के स्तर पर आयोजित बैठकों की सूचना भी समय पर भिजवाने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा खाता विभाजन के प्रकरणों का निस्तारण कर जमाबंदी लॉक करने, बकाया पैंशन प्रकरणों की सूचना भेजने, रोड़ा एक्ट, पीडीआर एक्ट व एलआर एक्ट सहित अन्य प्रकरणों में राजस्व वसूली के निर्देश दिए गए।

‘जीवन रक्षक प्रशिक्षण का ‘डेमो‘
बैठक के दौरान सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में कार्यरत एनजीओ मुस्कान की ओर से जीवन रक्षक प्रशिक्षण का डेमों दिया गया, जिसके तहत दुर्घटना में घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार तथा उसे चिकित्सालय ले जाते वक्त रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) श्री कैलाश चन्द यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) श्री श्यामसिंह शेखावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर (कोटपूतली) श्री अमिताभ कौशिक एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) श्री मोहम्मद अबूबक्र के अलावा उपखण्ड अधिकारी, सहायक कलक्टर, तहसीलदार एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply