• December 2, 2022

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ भाजपा में शामिल

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़  भाजपा में शामिल

पंजाब के राजनीतिक परिदृश्य में बड़ी छाप छोड़ने के उद्देश्य से भाजपा ने  पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल किया।

पंजाब के जिन दो कांग्रेस नेताओं ने भाजपा का दामन थामा, वे भगवा पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के तीन नए सदस्यों में शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के स्वतंत्रदेव सिंह तीसरे नए सदस्य हैं।

भाजपा में शामिल हुए पंजाब कांग्रेस के एक अन्य नेता राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी को निकाय में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। अनुभवी भाजपा नेता मनोरंजन कालिया और अमनजोत कौर रामूवालिया को भी राज्य से विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। दो और विशेष आमंत्रितों को जोड़ा गया- छत्तीसगढ़ से विष्णु देव साईं और उत्तराखंड से मदन कौशिक, दोनों अपने राज्यों में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष।

भाजपा ने पंजाब के एक अन्य नेता जयवीर शेरगिल को भी पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया, जिन्होंने अगस्त में कांग्रेस छोड़ दी थी।

कांग्रेस से अलग होने के बाद, अमरिंदर ने पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) बनाई और भाजपा के साथ गठबंधन में 20 फरवरी को पंजाब चुनाव लड़ा, लेकिन पीएलसी का कोई भी उम्मीदवार चुनावों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका।

मुख्यमंत्री के रूप में चरणजीत सिंह चन्नी के साथ कांग्रेस द्वारा अनजाने में उनकी जगह लेने के लगभग एक साल बाद, अमरिंदर ने सितंबर में अपनी पीएलसी का भाजपा में विलय कर दिया। जाखड़ मई में भाजपा में शामिल हुए थे और सोढ़ी ने पिछले दिसंबर में ऐसा किया था।

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने कहा कि पंजाब के बड़े राजनीतिक नेताओं को शामिल करने से राज्य के और नेता पार्टी की ओर आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा, “इससे यह धारणा दूर होगी कि भाजपा पंजाब में अछूत है।”

लेकिन नए परिवर्धन ने असंगत स्वरों को भी प्रभावित किया है। भाजपा के अद्यतन संगठनात्मक ढांचे में स्थान पाने वाले एक अन्य पूर्व कांग्रेसी नेता का जिक्र करते हुए कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “बदलाव की उम्मीद थी, लेकिन एक नज़र वट्टू (बुरी नज़र को दूर रखने वाली वस्तु) को भी हटा दिया गया है।

पूर्व अकाली नेता अमनजोत कौर रामूवालिया, जो भाजपा में शामिल हो गई थीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया की बेटी हैं।

Related post

Leave a Reply