• March 1, 2023

लाइफ मिशन में विदेशी अंशदान (विनियम) अधिनियम के कथित उल्लंघन की जांच

लाइफ मिशन में विदेशी अंशदान (विनियम) अधिनियम के कथित उल्लंघन की जांच

केरल विधानसभा की कार्यवाही 28 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की रिमांड रिपोर्ट के बाद कुछ समय के लिए बाधित हुई, जिसमें लाइफ मिशन मामले में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के खिलाफ कुछ आरोप शामिल थे, विपक्षी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट द्वारा सदन में पढ़ा गया। (यूडीएफ)। रिमांड रिपोर्ट को कांग्रेस विधायक मैथ्यू कुझलनादन ने लाइफ मिशन मामले में उनके द्वारा दायर स्थगन नोटिस पर चर्चा के दौरान पढ़ा, जिसमें मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर ईडी की जांच का सामना कर रहे थे।

ईडी वामपंथी सरकार की एक प्रमुख आवास परियोजना, लाइफ मिशन में विदेशी अंशदान (विनियम) अधिनियम के कथित उल्लंघन की जांच कर रहा है। चूंकि केरल के स्थानीय स्वशासन मंत्री एमबी राजेश द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण के आधार पर अध्यक्ष द्वारा सदन को स्थगित करने की अनुमति नहीं दी गई थी, यूडीएफ-विपक्ष ने बहिर्गमन किया। राजेश ने स्थगन प्रस्ताव का इस आधार पर विरोध किया कि जीवन मिशन में भ्रष्टाचार के आरोप सदन में कई बार उठ चुके हैं।

मंत्री ने कहा कि जीवन मिशन योजना के तहत राज्य में बेघर और भूमिहीनों के लिए तीन लाख से अधिक घर बनाए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद विपक्ष इस परियोजना पर हमेशा हमलावर रहा है. उन्होंने यह भी तर्क दिया कि लाइफ मिशन परियोजना में काम करने वाले किसी भी अधिकारी ने कभी भी रिश्वत स्वीकार नहीं की, उनके द्वारा कभी कोई अवैधता नहीं की गई और ईडी पर कांग्रेस की निर्भरता सबसे पुरानी पार्टी के “राजनीतिक दिवालियापन” को इंगित करती है।

राजेश ने यह भी तर्क दिया कि सदन के नियमों के तहत, किसी भी अदालत में लंबित मामलों पर विधानसभा में चर्चा नहीं की जानी चाहिए और इसलिए रिमांड रिपोर्ट को पढ़ना सही नहीं है और इसकी सामग्री को अदालत के रिकॉर्ड में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। विधान मंडल। दूसरी ओर, कुझालनादन ने तर्क दिया कि रिपोर्ट के अनुसार, शिवशंकर ने केंद्रीय एजेंसी को बताया कि उनके, मुख्यमंत्री, संयुक्त अरब अमीरात के महावाणिज्यदूत और स्वप्ना सुरेश के बीच एक बैठक हुई थी – राजनयिक बैग मामले के माध्यम से सोने की तस्करी में एक आरोपी .
उन्होंने आगे कहा कि रिपोर्ट के अनुसार, शिवशंकर ने उल्लेख किया है कि स्वप्ना सुरेश को केरल राज्य सूचना प्रौद्योगिकी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के तहत स्पेस पार्क परियोजना में संचालन प्रबंधक के पद पर नियुक्त किए जाने के बाद उन्होंने पिनाराई विजयन को जानकारी दी थी। कुझालनादन ने सदन में पूछा कि क्या सीएम रिपोर्ट में इन आरोपों से इनकार कर सकते हैं, जिस पर पिनाराई विजयन ने स्पष्ट रूप से इनकार करते हुए जवाब दिया कि विधायक द्वारा पढ़ी गई कुछ भी कभी हुई थी।

इस पर कांग्रेस विधायक ने सवाल किया कि मुख्यमंत्री ऐसी गलत रिमांड रिपोर्ट के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा क्यों नहीं खटखटा रहे हैं और सीएम ने जवाब दिया कि उन्हें कदम उठाने के लिए कुझलनादन से कानूनी सलाह की जरूरत नहीं है.

कांग्रेस विधायक द्वारा सीएम से पूछे गए सवालों के दौरान और पिनाराई विजयन के जवाब के बाद, सत्तारूढ़ मोर्चे के कई सांसदों ने अपनी सीट छोड़ दी और सदन में कुझलनादन को चिल्लाकर हंगामा करने की कोशिश की।

राज्य के कानून मंत्री पी राजीव ने शुरू में कहा कि कुजलनादन को उस दस्तावेज़ की सामग्री को सदन में पेश करना चाहिए जिसे वह पढ़ रहा था और बाद में तर्क दिया कि अदालत द्वारा विचार की जा रही रिमांड रिपोर्ट पर विधानसभा में चर्चा नहीं की जा सकती है। इसके बाद कुझालनादन ने कहा कि वह रिमांड रिपोर्ट पेश करने के इच्छुक हैं और उन्होंने ऐसा करने के लिए अध्यक्ष की अनुमति मांगी।

हालांकि, विपक्ष और सत्ताधारी मोर्चे के विधायकों के बीच नारेबाजी जारी रही और अध्यक्ष एएन शमसीर को सदन की कार्यवाही कुछ समय के लिए स्थगित करनी पड़ी। कुछ मिनटों के बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, अध्यक्ष ने कहा कि नियमों के अनुसार भारत में न्यायालय में निर्णीत होने वाले किसी भी मुद्दे पर विधानसभा में चर्चा नहीं होनी चाहिए और इसके बावजूद रिमांड रिपोर्ट पढ़ी गई। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले अदालती मामलों पर सदन में चर्चा हो सकती थी, लेकिन इस बार अध्यक्ष इसकी अनुमति नहीं दे रहे थे और कहा कि इस पर विचार किया जाएगा कि क्या कांग्रेस विधायक द्वारा पढ़ी गई रिमांड रिपोर्ट की सामग्री को हटाने की जरूरत है या नहीं। विधानसभा अभिलेखों से

इस बीच, सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कुजलनादन द्वारा दिए गए बयान निराधार, झूठे और मानहानिकारक थे और इस तरह की टिप्पणी सदन के नियमों के तहत प्रतिबंधित है।

कुजलनादन के बयानों का बचाव करते हुए और सत्तारूढ़ मोर्चे के विवाद के जवाब में, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीशन ने कहा कि इस मुद्दे को सदन में उठाया गया था क्योंकि मुख्यमंत्री के कार्यालय को मामले में कथित रूप से शामिल पाया गया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग उसी कारण से की – अंतर और राज्य के भीतर, पिनाराई ने सोने की तस्करी के मामले में सभी केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जांच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया।

सतीसन ने यह भी कहा कि ईडी मामले की जांच कर रहा था और उसने अभी तक चार्जशीट दायर नहीं की है और इसलिए, यह मामला फैसले के चरण में नहीं है। इस प्रकार, रिमांड रिपोर्ट को विधानसभा में पढ़े जाने में कुछ भी गलत नहीं था, इससे पहले कि वह, उनकी पार्टी और उनके सहयोगियों ने बहिर्गमन किया।

सीबीआई ने 2020 में कोच्चि की एक अदालत में भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी और विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) की धारा 35 के तहत तत्कालीन वडक्कनचेरी कांग्रेस के विधायक अनिल अक्कारा की शिकायत पर संतोष इप्पन को सूचीबद्ध करते हुए प्राथमिकी दर्ज की थी। यूनिटेक बिल्डर, कोच्चि के निदेशक पहले आरोपी के रूप में और साने वेंचर्स दूसरे आरोपी के रूप में। दोनों कंपनियों ने एक अंतरराष्ट्रीय मानवीय आंदोलन, रेड क्रीसेंट द्वारा उनके साथ किए गए समझौते के आधार पर निर्माण किया था, जो लाइफ मिशन परियोजना के लिए 20 करोड़ रुपये प्रदान करने पर सहमत हुए थे। कांग्रेस का आरोप है कि रेड क्रिसेंट द्वारा ठेकेदार के चयन में भ्रष्टाचार शामिल था।

Related post

Leave a Reply