रोपड़, समराला और जालंधर में बारह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला

रोपड़, समराला और जालंधर में बारह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला

पेसूका —- केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं शिपिंग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कल पंजाब के रोपड़, समराला और जालंधर में 10,596.19 करोड़ रुपये की लागत वाली 12 प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसके साथ ही पंजाब के सभी प्रमुख शहरों में विश्व स्तरीय सड़क संपर्क सुनिश्चित करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया।

इन सड़क परियोजनाओं में मुख्य रूप से लुधियाना शहर में एलिवेटेड रोड के अलावा जालंधर-बरनाला, जालंधर-होशियारपुर, रोपड़-फगवाड़ा, खरड़-कुराली, चंडीगढ़-खरड़ और खरड़-लुधियाना सड़कों को 4 लेन में तब्‍दील करना शामिल हैं।

इन परियोजनाओं की बदौलत अगले दो वर्षों में निकटवर्ती हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ दोआबा और मालवा के बीच यात्रियों को विश्व स्तरीय सड़क संपर्क उपलब्ध हो सकेगा। चंडीगढ़ भी 4 लेन वाली सड़कों के जरिए अमृतसर, जालंधर और लुधियाना जैसे सभी प्रमुख शहरों से जुड़ जाएगा।
रोपड़ में शिलान्यास समारोह के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने इन्‍हें मंजूरी देने की घोषणा की (1) पंजाब में 313 किलोमीटर लंबा नया राष्ट्रीय राजमार्ग, (2) मुंबई के लिए जालंधर से अजमेर तक 4/6 लेन वाला 580 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग, जिस पर 8000 करोड़ रुपये की लागत आएगी और (3) दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, जिस पर 60,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी और जिससे 117 किलोमीटर दूरी घट जाएगी, जो वर्तमान में 732 किमी है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय प्रति दिन 2 किमी लंबी सड़कें बनाए जाने की तुलना में आज 22 किलोमीटर लंबी सड़कें प्रति दिन बनाई जा रही हैं। श्री गडकरी ने आश्वासन दिया कि पंजाब का सर्वांगीण विकास और प्रगति सुनिश्चित करने में धन की कोई भी समस्या नहीं होगी।

इन परियोजनाओं पर काम जोर-शोर से शुरू किया जाएगा, क्‍योंकि आने वाले दो वर्षों में परियोजनाओं को पूरा करने की समय सीमा तय की गई है।

अपने संबोधन में श्री गडकरी ने यह भी कहा कि पंजाब राज्य के साथ-साथ देश भर में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए जलमार्गों को प्रोत्साहित किया जाएगा, ताकि माल ढुलाई की लागत कम हो सके। श्री गडकरी ने यह भी कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए एथनॉल ईंधन को प्रोत्साहित किया जाएगा और इसके साथ ही गांव, गरीब एवं किसान के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply