इनविट राउंड-3′ :16,000 करोड़, जो एनएचएआई द्वारा सबसे बड़ा मुद्रीकरण है औ

इनविट राउंड-3′ :16,000 करोड़, जो एनएचएआई द्वारा सबसे बड़ा मुद्रीकरण है औ

पीआईबी दिल्ली —— भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के बुनियादी ढांचे निवेश ट्रस्ट, राष्ट्रीय राजमार्ग इंफ्रा ट्रस्ट (एनएचआईटी) ने उद्यम मूल्य पर 889 किलोमीटर की कुल लंबाई वाले राष्ट्रीय राजमार्ग खंडों के लिए ‘इनविट राउंड-3’ के माध्यम से धन जुटाने का सफलतापूर्वक समापन किया है। रुपये से अधिक 16,000 करोड़, जो एनएचएआई द्वारा सबसे बड़ा मुद्रीकरण है और भारतीय सड़क क्षेत्र के इतिहास में सबसे बड़े लेनदेन में से एक है। ‘इनविट राउंड -3’ के माध्यम से अब तक का सबसे अधिक रियायत मूल्य बढ़ाने के लिए स्वीकृति पत्र (एलओए) पिछले महीने जारी किया गया था। फरवरी 2024.

मुद्रीकरण के तीसरे दौर में, NHIT ने लगभग रु. की इकाई पूंजी जुटाई है। प्रमुख घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से 7,272 करोड़ रुपये और लगभग रुपये का कर्ज। लगभग रु. के आधार रियायत शुल्क पर, राष्ट्रीय राजमार्ग खंडों के अधिग्रहण के लिए भारतीय ऋणदाताओं से 9,000 करोड़ रु. 15,625 करोड़, और अतिरिक्त रियायती शुल्क 75 करोड़ रुपये। यूनिटों को निवेशकों द्वारा बुक बिल्ड प्रक्रिया के माध्यम से रुपये की कटऑफ कीमत पर सब्सक्राइब किया गया था। 124.14 प्रति यूनिट, मौजूदा एनएवी 122.86 रुपये प्रति यूनिट से अधिक प्रीमियम पर।

इकाइयों में विदेशी पेंशन फंडों सहित मौजूदा और नए दोनों निवेशकों की ओर से मजबूत मांग देखी गई। कनाडा पेंशन योजना निवेश बोर्ड और ओन्टारियो शिक्षक पेंशन योजना बोर्ड, जो मौजूदा यूनिटधारक हैं और प्रत्येक को 25% की अधिकतम सीमा तक सदस्यता दी गई है; घरेलू पेंशन/भविष्य निधि (आईओसीएल कर्मचारी पीएफ, एलएंडटी स्टाफ पीएफ, राजस्थान राज्य विद्युत कर्मचारी पेंशन फंड, एसबीआई पेंशन आदि), बीमा कंपनियां (टाटा एआईजी, एसबीआई लाइफ, एचडीएफसी लाइफ), म्यूचुअल फंड (एसबीआई, निप्पॉन इंडिया), बैंक और कुछ अन्य. एनएचएआई ने भी उसी कीमत पर ~15% इकाइयों की अपनी हिस्सेदारी की सदस्यता ली।

मुद्रीकरण के तीसरे दौर के पूरा होने के साथ, इनविट के सभी तीन दौरों का कुल मूल्य रु। 26,125 करोड़ रुपये और इसके पास 9 राज्यों असम, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में फैली लगभग 1,525 किमी की कुल लंबाई वाली पंद्रह ऑपरेटिंग टोल सड़कों का एक विविध पोर्टफोलियो है, जिसमें रियायती अवधि शामिल है। 20 से 30 साल के बीच.

राष्ट्रीय राजमार्ग इंफ्रा ट्रस्ट (एनएचआईटी), भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा प्रायोजित इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट, भारत सरकार की राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन का समर्थन करने के लिए 2021 में स्थापित किया गया था।

एनएचएआई के मुद्रीकरण के नवीनतम दौर की सफलता पर टिप्पणी करते हुए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव, श्री अनुराग जैन ने कहा, “एनएचआईटी सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) का एक सफल उदाहरण है, जिसमें इसने राष्ट्रीय मुद्रीकरण का समर्थन करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पाइपलाइन. ऐसा करते हुए एनएचआईटी ने खुद को इनविट क्षेत्र में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है, और भारतीय सड़क क्षेत्र के आगे के विकास में वित्तीय पूंजी को शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एनएचएआई के अध्यक्ष श्री संतोष कुमार यादव ने कहा, “हमें खुशी है कि एनएचआईटी ने एनएचएआई के लिए सड़कों का सबसे बड़ा मुद्रीकरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। हम उम्मीद करते हैं कि यह भारतीय सड़क क्षेत्र के मुद्रीकरण और विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा।

एनएचआईटी के निवेश प्रबंधक के एमडी श्री सुरेश गोयल ने कहा, “हम मौजूदा निवेशकों को उनके निरंतर विश्वास के लिए धन्यवाद देते हैं और एनएचआईटी को मजबूत करने और भारत के सड़क क्षेत्र के विकास में एनएचएआई का समर्थन करने के लिए नए भागीदारों का स्वागत करते हैं।”

नवंबर 2021 से, NHIT ने NHAI से 636 किमी की कुल लंबाई वाली आठ परिचालन सड़क संपत्तियों के अधिग्रहण के लिए मुद्रीकरण के पहले दो दौर के माध्यम से संचयी रूप से लगभग 12,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। ऐतिहासिक रूप से, NHIT की इकाइयाँ रुपये की कीमत पर जारी की गईं। नवंबर 2021 में 101 और बीएसई और एनएसई दोनों पर सूचीबद्ध हुए

Related post

Leave a Reply