• January 16, 2024

रोड़पति पूर्व बायोटेक कार्यकारी विवेक रामास्वामी डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन

रोड़पति पूर्व बायोटेक कार्यकारी विवेक रामास्वामी डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन

रॉयटर्स – करोड़पति पूर्व बायोटेक कार्यकारी विवेक रामास्वामी ने  व्हाइट हाउस के लिए अपनी बोली समाप्त कर दी और डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन किया, क्योंकि उनकी लंबी बोली ने ध्यान आकर्षित किया था, लेकिन आयोवा में रिपब्लिकन पार्टी की पहली नामांकन प्रतियोगिता में उन्हें पर्याप्त ऊंचाई तक पहुंचाने में असफल रहे। .

दक्षिणी भारत के आप्रवासी माता-पिता के घर ओहियो में पैदा हुए 38 वर्षीय रामास्वामी, पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के प्रभुत्व वाली 2024 रिपब्लिकन दौड़ के आश्चर्यों में से एक थे।

पूरे अभियान के दौरान ट्रम्प के एक उग्र रक्षक, रामास्वामी ने संभवतः अपने युवा आचरण, गहरी जेब और तेजी से बात करने वाले, आक्रामक अभियान के साथ आगे बढ़ते हुए रिपब्लिकन राजनीति में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया।

हालाँकि, ट्रम्प ने आयोवा कॉकस में अंतिम दिनों में उन पर हमला किया, उन्हें “धोखाधड़ी” कहा और कहा कि रामास्वामी के लिए वोट “दूसरे पक्ष” के लिए वोट था।

फिर भी, रामास्वामी ने सोमवार को ट्रम्प का समर्थन करते हुए कहा कि ट्रम्प “अमेरिका-प्रथम” उम्मीदवार हैं जिन्हें उनका पूरा समर्थन मिलेगा।

आयोवा कॉकस के आंशिक नतीजों के बाद रामास्वामी ने डेस मोइनेस में समर्थकों से कहा कि मेरे लिए अगला राष्ट्रपति बनने का कोई रास्ता नहीं है, जिसमें उन्हें लगभग 7.7% वोटों के साथ चौथे स्थान पर दिखाया गया है।

अपने विजय भाषण में ट्रंप ने रामास्वामी के प्रति नरम लहजा अपनाया. ट्रंप ने कहा, “मैं विवेक को भी बधाई देना चाहता हूं, क्योंकि उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है।”

हार्वर्ड-शिक्षित रामास्वामी ने अपने 2021 बेस्टसेलर “वोक, इंक” की बदौलत दक्षिणपंथी हलकों में प्रसिद्धि हासिल की, जो सामाजिक न्याय और जलवायु परिवर्तन संबंधी चिंताओं के आसपास व्यावसायिक रणनीति को आधार बनाने के लिए कुछ बड़ी कंपनियों के फैसलों की निंदा करता है।

उनके जुझारू वाद-विवाद प्रदर्शन और मीडिया, विशेषकर सोशल मीडिया पर गहन फोकस ने उन्हें सुर्खियाँ दिलाईं, लेकिन साथ ही कुछ मतदाताओं को निराश भी किया, और शरद ऋतु में उनके चारों ओर चर्चा कम हो गई।

2023 के अंत तक, संभावित रिपब्लिकन प्राथमिक मतदाताओं के साथ उनकी राष्ट्रीय जनमत सर्वेक्षण संख्या कम एकल अंकों में कम हो गई।

रामास्वामी के साथी रिपब्लिकन उम्मीदवार अक्सर बहस में नवागंतुक से चिढ़े हुए दिखाई देते थे, दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली ने एक विवादास्पद मुठभेड़ के दौरान उनसे कहा था: “हर बार जब मैं आपको सुनती हूं, तो मैं थोड़ा मूर्ख महसूस करती हूं।”

हालाँकि, उन्हें मुक्तिवादी भीड़ और तकनीकी दुनिया के बीच कुछ समर्थन, या कम से कम रुचि प्राप्त हुई। उनमें टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी एलोन मस्क भी शामिल थे, जिनकी रामास्वामी ने रॉयटर्स से पुष्टि की थी कि उन्होंने शरद ऋतु में उनके लिए एक धन संचयन कार्यक्रम में भाग लिया था।

रामास्वामी का कहना है कि पढ़ाई के दौरान वह एक उदारवादी थे, लेकिन उन्होंने कुछ गहन रूढ़िवादी नीतिगत पदों को दांव पर लगा दिया।

अभियान के दौरान, उन्होंने सकारात्मक कार्रवाई का विरोध किया और छह सप्ताह के बाद गर्भपात पर राज्य-स्तरीय प्रतिबंधों का समर्थन किया और कहा कि वह राष्ट्रपति पद की शक्तियों का बहुत विस्तार करना चाहते हैं और एफबीआई और शिक्षा विभाग सहित संघीय सरकार को खत्म करना चाहते हैं।

रामास्वामी रिपब्लिकन पार्टी में बढ़ते अलगाववादी आंदोलन के प्रति भी चिंतनशील थे, जो कभी विदेश नीति के कट्टर समर्थक थे। उन्होंने यूक्रेन के लिए नाटो सदस्यता का विरोध किया और कहा कि कीव को युद्ध समाप्त करने के लिए रूस को रियायतें देनी चाहिए, जिसमें उसे यूक्रेन के कुछ हिस्सों को अपने कब्जे में रखने की अनुमति भी शामिल है।

Related post

Leave a Reply