• January 27, 2023

हमें सबसे पहले अपने पावर ग्रिड को 21वीं सदी में लाने की आवश्यकता है : बिल गेट्स

हमें सबसे पहले अपने पावर ग्रिड को 21वीं सदी में लाने की आवश्यकता है : बिल गेट्स

(THE BLOG OF BILL GATES  हिंदी रूपांतरण )

जब ज्यादातर लोग उन तकनीकों के बारे में सोचते हैं जो हमें जलवायु आपदा को रोकने में मदद करेंगी, तो मुझे संदेह है कि बिजली की लाइनें दिमाग में आती हैं। वे शायद ही स्वच्छ हाइड्रोजन ईंधन द्वारा संचालित जेट विमानों के रूप में प्रेरक हों या रोगाणुओं से पीसे गए प्रयोगशाला में उगाए गए ताड़ के तेल के रूप  हों। लेकिन बिजली की लाइनें हमारे स्वच्छ ऊर्जा भविष्य की अप्रत्याशित कुंजी हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले दो वर्षों में एक ऐसे भविष्य की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति की है जहां हर घर स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित हो। हालाँकि, इस अवसर का लाभ उठाने के लिए, हमें सबसे पहले अपने पावर ग्रिड को 21वीं सदी में लाने की आवश्यकता है। जिस तरह से हम इस देश में बिजली को स्थानांतरित करते हैं, वह आधुनिक ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है।

मेरी पहली नौकरी, हाई स्कूल में, उत्तर पश्चिम में पावर ग्रिड को नियंत्रित करने वाली संस्था के लिए सॉफ्टवेयर लिख रही थी। यह सीखने का एक अद्भुत अनुभव था। हम ग्रिड का कम्प्यूटरीकरण कर रहे थे, और मुझे कुछ शीर्ष प्रोग्रामरों के साथ काम करने का मौका मिला। लेकिन जब मैं लोगों को अपने काम के बारे में बताता, तो अक्सर मुझे कोरी निगाहें मिलतीं। पावर ग्रिड अभी कुछ ऐसा नहीं था जिसके बारे में बहुत से लोगों ने सोचा था।

इन दिनों अब ऐसा नहीं है। चरम मौसम की घटनाओं ने बहुत अधिक लोगों को पावर ग्रिड के बारे में जागरूक किया है – और वे कैसे विफल हो सकते हैं। टेक्सास में दो साल पहले लगातार तीन शीतकालीन तूफानों के बाद स्थानीय ग्रिड विफल हो गया था। सैकड़ों लोग मारे गए, और लाखों दिनों तक बिना बिजली के रहे। और अभी पिछले महीने, संयुक्त राज्य भर में अत्यधिक ठंड ने एक बार फिर बिजली ग्रिडों को कगार पर धकेल दिया।

यह इस तरह नहीं होना चाहिए। समाधान स्पष्ट है:

हमें अपने ग्रिड को अपग्रेड करने, अधिक उच्च-वोल्टेज ट्रांसमिशन लाइनों का निर्माण करने की आवश्यकता है जो लंबी दूरी तक बिजली ले जा सकें, और उन ट्रांसमिशन लाइनों का उपयोग क्षेत्रों और समुदायों को एक दूसरे से बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए करें।

यदि हम करते हैं, तो हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जब लोगों को इसकी आवश्यकता हो तो उनके पास हमेशा शक्ति हो। और इस प्रक्रिया में, हम सस्ती और प्रचुर मात्रा में स्वच्छ ऊर्जा की क्षमता को उजागर करेंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले दो वर्षों में एक ऐसे भविष्य की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति की है जहां हर घर स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित हो। आंशिक रूप से ऐतिहासिक संघीय निवेशों के लिए धन्यवाद, हम पहले से कहीं अधिक स्वच्छ बिजली स्रोतों का उपयोग करने के मार्ग पर हैं- जिसमें पवन, सौर, परमाणु और भू-तापीय ऊर्जा शामिल हैं- जो घरेलू लागत को कम करेगा, प्रदूषण में कटौती करेगा, और हमारी ऊर्जा आपूर्ति में विविधता लाएगा। हम किसी एक चीज पर निर्भर नहीं हैं।

लेकिन इस मौके का फायदा उठाने के लिए हमें सबसे पहले अपने ग्रिड को 21वीं सदी में लाने की जरूरत है। (यह दुनिया भर के अन्य स्थानों में भी एक मुद्दा है, लेकिन मैं यहां यू.एस. पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा हूं।) जिस तरह से हम इस देश में बिजली ले जाते हैं, वह आधुनिक ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए नहीं बनाया गया है।

इलेक्ट्रिक ग्रिड की शुरुआत के बाद से, बिजली कंपनियों ने अधिकांश बिजली संयंत्रों को शहरों के करीब रखा है। रेलमार्गों और पाइपलाइनों का उपयोग जीवाश्म ईंधन को कहीं से भी बिजली संयंत्रों में ले जाने के लिए किया जाता था जहाँ उन्हें बिजली बनाने के लिए जलाया जाता था।

वह मॉडल सौर और पवन के साथ काम नहीं करता है, क्योंकि बिजली पैदा करने के कई बेहतरीन स्थान शहरी केंद्रों से बहुत दूर हैं। आयोवा के हवादार मैदानों या एरिजोना के धूप वाले रेगिस्तानों को चित्रित करें। आप किसी रेलकार में सूर्य के प्रकाश को ठीक से शिप नहीं कर सकते हैं, इसलिए स्वच्छ ऊर्जा की क्षमता को अधिकतम करने के लिए, हमें उस शक्ति को उस स्थान पर ले जाने के लिए बहुत लंबी लाइनों की आवश्यकता होगी जहां इसकी आवश्यकता है। हमें और लाइनों की भी आवश्यकता होगी, क्योंकि हमारे देश की मांग आने वाले वर्षों में ही बढ़ेगी क्योंकि हम और अधिक चीजों का विद्युतीकरण करेंगे (जैसे हमारी कारें!) कई अनुमान बताते हैं कि 2050 तक बिजली की मांग शुद्ध शून्य तक पहुंचने के लिए दोगुनी से अधिक हो सकती है।

भले ही हम भविष्य में स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में काम नहीं कर रहे हों, फिर भी हमें अपने ग्रिड को अपडेट करने की आवश्यकता होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर बिल्कुल पुराना है। हमारी अधिकांश वर्तमान पारेषण और वितरण लाइनें 1950 और 1970 के दशक के बीच बनाई गई थीं, और उनकी जीवन प्रत्याशा केवल 50 वर्ष है। यह सामान्य समय में एक समस्या होगी, लेकिन हाल के वर्षों के बार-बार चरम मौसम ने केवल यह रेखांकित करने का काम किया है कि हम कितने कमजोर हैं क्योंकि हम ऐसे युग में प्रवेश कर रहे हैं जब ये घटनाएँ अधिक सामान्य होंगी।

पुराना और पुराना होने के अलावा, एक और बड़ी समस्या है जो सब कुछ खराब कर रही है: हमारा ग्रिड खंडित है। अधिकांश लोग (मेरे सहित बहुत समय) “इलेक्ट्रिक ग्रिड” के बारे में बात करते हैं जैसे कि यह पूरे देश को तट से तट तक कवर करने वाला एक एकल ग्रिड है, लेकिन यह वास्तव में एक दूसरे से कनेक्शन के विभिन्न स्तरों के साथ सिस्टम का एक जटिल पैचवर्क है।

हमारा जटिल नेटवर्क समुदायों को ऊर्जा आयात करने से रोकता है जब खराब मौसम जैसी चुनौतियां उनकी शक्ति को बंद कर देती हैं। यह नई स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं से बिजली को लोगों के घरों तक पहुंचने से भी रोकता है। अभी, 1,000 गीगावाट से अधिक संभावित स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाएं अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रही हैं—पूरे अमेरिकी ग्रिड के वर्तमान आकार के बारे में—और अड़चन का प्राथमिक कारण संचरण की कमी है। चीजों को और जटिल बनाते हुए तथ्य यह है कि नई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को आम तौर पर सैकड़ों व्यक्तिगत उपयोगिता कंपनियों द्वारा नियोजित और क्रियान्वित किया जाता है जिन्हें समन्वय करने की आवश्यकता नहीं होती है।

रास्ता साफ करने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका को प्रगति की कमी के लिए जिम्मेदार तीन मुख्य बाधाओं को दूर करने की आवश्यकता है:

योजना: सभी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की तरह, नई पारेषण लाइनें और ग्रिड उन्नयन योजना के साथ शुरू होते हैं। योजनाएं आमतौर पर निकट-अवधि के ऊर्जा उपयोग के पूर्वानुमानों या यहां तक ​​कि पिछड़े दिखने वाले डेटा पर आधारित होती हैं – जिसका अर्थ है कि नई लाइनें भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर नहीं बनाई जा रही हैं। संघीय ऊर्जा नियामक आयोग, या एफईआरसी ने हाल ही में एक नियम प्रस्तावित किया है जिसके लिए ट्रांसमिशन प्रदाताओं को लंबी अवधि और अधिक दूरंदेशी योजना बनाने की आवश्यकता होगी। यह अन्य नई नीतियों पर भी विचार कर रहा है जिनके लिए संभावित रूप से अंतरराज्यीय बिजली लाइनों पर नियमित क्षेत्रीय समन्वय की आवश्यकता होगी। इन नीतियों को कैसे विकसित और कार्यान्वित किया जाता है यह अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।
भुगतान: संघीय सरकार यह निर्धारित करती है कि बड़े पैमाने पर बुनियादी ढाँचे में सुधार कैसे किया जाता है – या तो कर भुगतान के माध्यम से या उपभोक्ताओं को लागत आवंटित करके। 2021 में पारित द्विदलीय अवसंरचना कानून ने पारेषण परियोजनाओं में कुछ पैसा लगाया, लेकिन हमें संघीय स्तर पर और अधिक निवेश करने की आवश्यकता है, साथ ही स्थानीय प्राधिकरणों के लिए नई परियोजनाओं को शुरू करने के लिए इसे और अधिक किफायती बनाना होगा। एफईआरसी को लाइन के अंत में लोगों को भुगतान करने के लिए कहने के बजाय पूरे क्षेत्रों में बड़ी परियोजनाओं की लागतों को फैलाने के द्वारा लागत आवंटन समस्याओं को दूर करने में मदद करनी चाहिए।
अनुमति देना: हालांकि संघीय सरकार यह निर्धारित करती है कि अधिकांश ट्रांसमिशन अपग्रेड के लिए कौन भुगतान करता है, राज्य मुख्य रूप से वे हैं जो नई परियोजनाओं के लिए परमिट जारी करते हैं। वर्तमान अनुमति देने की प्रक्रिया लंबी, जटिल और अक्सर पुरानी है। नतीजतन, हम पर्याप्त तेजी से लाइनें नहीं बनाते हैं, और हम अन्य देशों की तुलना में धीमी हैं। न्यू मैक्सिको और कोलोराडो जैसे कुछ राज्य इस प्रक्रिया को गति देने के लिए अभिनव कार्य कर रहे हैं। लेकिन नीति निर्माताओं के लिए एक साथ काम करने और परमिट प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बहुत अधिक जगह है।
हालांकि ट्रांसमिशन मुख्य रूप से एक नीतिगत समस्या है, लेकिन इनोवेशन से भी मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, डायनेमिक लाइन रेटिंग, पावर फ्लो कंट्रोल और टोपोलॉजी ऑप्टिमाइज़ेशन जैसी ग्रिड-बढ़ाने वाली तकनीकें मौजूदा सिस्टम की क्षमता बढ़ा सकती हैं। ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स, जो उस जलवायु पहल का हिस्सा है जिसे मैंने शुरू करने में मदद की थी, ने उन्नत कंडक्टर और सुपरकंडक्टर्स जैसी नई तकनीकों में निवेश किया है – तार जो छोटी लाइनों से अधिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए अत्याधुनिक सामग्री का उपयोग करते हैं। लेकिन ये प्रौद्योगिकियां वास्तविक प्रणालीगत सुधारों और उन जगहों पर निर्माण लाइनों का विकल्प नहीं हैं जहां वे पहले से मौजूद नहीं हैं।

जलवायु परिवर्तन सबसे कठिन समस्या है जिसका मानवता ने कभी सामना किया है, लेकिन मेरा मानना है कि हमारे पास इसे हल करने के लिए मानवीय प्रतिभा है। और यदि आप जलवायु परिवर्तन के बारे में परवाह करते हैं, तो आपको इसके प्रसार पर भी ध्यान देना चाहिए।

सीधे शब्दों में कहें: ट्रांसमिशन हमारे स्वच्छ ऊर्जा भविष्य की कुंजी है। यदि हम उस भविष्य के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करते हैं, तो इससे कम उत्सर्जन, स्वच्छ हवा, अधिक नौकरियां, कम ब्लैकआउट, अधिक ऊर्जा और आर्थिक सुरक्षा, और पूरे देश में स्वस्थ समुदाय होंगे।

Bill signature

Related post

मैं अक्टूबर में 67 साल का हो गया,अमेरिका में, मेरी उम्र के ज़्यादातर लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं

मैं अक्टूबर में 67 साल का हो गया,अमेरिका में, मेरी उम्र के ज़्यादातर लोग सेवानिवृत्त हो…

मैं अक्टूबर में 67 साल का हो गया। यह विश्वास करना मुश्किल है कि मैं इतना…

Leave a Reply