• August 31, 2023

डोनाल्ड ट्रम्प $2.23 बिलियन तक धोखाधड़ी : न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल

डोनाल्ड ट्रम्प $2.23 बिलियन तक धोखाधड़ी : न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल

न्यूयॉर्क (रायटर्स) – न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल ने  एक राज्य न्यायाधीश से मुकदमा शुरू होने से पहले ही यह घोषित करने के लिए कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प ने बैंकरों और बीमाकर्ताओं को गलत बयान देकर और अपनी निवल संपत्ति को बढ़ाकर $2.23 बिलियन तक धोखाधड़ी की है ।

मैनहट्टन में एक राज्य अदालत में दाखिल आवेदन में, अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने कहा कि उनके नागरिक मामले में सबूत 2011 से 2021 तक ट्रम्प और उनके पारिवारिक व्यवसाय द्वारा झूठे और भ्रामक वित्तीय विवरणों के “बार-बार और लगातार धोखाधड़ी के उपयोग” को दर्शाते हैं।

जेम्स ने कहा कि एक दर्जन से अधिक परिसंपत्तियों के मूल्यों को सैकड़ों मिलियन डॉलर तक बढ़ाने से राज्य के कार्यकारी कानून के तहत धोखाधड़ी के लिए प्रतिवादियों की देनदारी स्थापित होती है।

“श्री ट्रम्प की संपत्ति, और इसलिए उनकी निवल संपत्ति को बढ़ाने के लिए इन कई भ्रामक योजनाओं का संचयी प्रभाव चौंका देने वाला है,” और “धोखे के एक बहुत बड़े हिमखंड का सिरा मात्र है (राज्य) परीक्षण में उजागर करने के लिए तैयार है, “जेम्स ने कहा.

जेम्स के दाखिल करने के एक घंटे से भी कम समय के बाद, ट्रम्प और अन्य प्रतिवादियों के वकीलों ने अपने स्वयं के कागजात दाखिल किए, जिसमें उन्होंने जेम्स के “राष्ट्रपति ट्रम्प के खिलाफ धर्मयुद्ध” को समाप्त करने और पूरे मामले को खारिज करने की मांग की।

हालिया अपीलीय अदालत के फैसले का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि जेम्स द्वारा चुनौती दिए गए कई लेनदेन अदालत में समीक्षा किए जाने के लिए बहुत पहले हुए थे, और कहा कि अटॉर्नी जनरल ने कोई सबूत नहीं दिया कि शेष से किसी को नुकसान हुआ था।

प्रतिवादियों के वकीलों ने कहा, “वह यहां क्या करना चाहती है [है] अपने स्वयं के निर्णय को सख्ती से निजी, लाभदायक लेनदेन में हस्तक्षेप करके बाज़ार का पोस्ट हॉक मध्यस्थ बनना।” “रिकॉर्ड साक्ष्य अब उसके कथित दावों को पूरी तरह से कमजोर कर देते हैं।”

$250 मिलियन की मांग

जेम्स ने पिछले सितंबर में अपना मुकदमा दायर किया था, जिसमें ट्रम्प पर फ्लोरिडा में उनकी मार-ए-लागो संपत्ति और मैनहट्टन में ट्रम्प टॉवर पेंटहाउस अपार्टमेंट और उनकी खुद की संपत्ति सहित संपत्ति के मूल्यों के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया गया था।

उन्होंने कहा कि ट्रंप ने ऋण और बीमा पर धोखाधड़ी से बेहतर शर्तें हासिल करने के लिए ऐसा किया और उनकी धोखाधड़ी ने बैंकिंग, बीमा और रियल एस्टेट बाजारों में ईमानदार प्रतिभागियों को नुकसान पहुंचाया।

अटॉर्नी जनरल ट्रम्प, उनके वयस्क बेटों डोनाल्ड जूनियर और एरिक, ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन और अन्य से कम से कम 250 मिलियन डॉलर की मांग कर रहे हैं और ट्रम्प को न्यूयॉर्क में व्यवसाय चलाने से रोक रहे हैं।

राज्य के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन के समक्ष मुकदमा 2 अक्टूबर को निर्धारित है।

यह मामला उन चार आपराधिक अभियोगों से अलग है, जिनका सामना 77 वर्षीय ट्रम्प को करना पड़ रहा है, क्योंकि वह दूसरे व्हाइट हाउस कार्यकाल की तलाश में हैं, जिसमें 2020 के चुनाव में अपनी हार को पलटने के प्रयास के लिए दो आरोप भी शामिल हैं।

2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए रिपब्लिकन फ्रंट-रनर ट्रम्प ने सभी मामलों में गलत काम करने से इनकार किया है, उन्हें उनके खिलाफ डेमोक्रेटिक विच हंट का हिस्सा बताया है। जेम्स एक डेमोक्रेट हैं।

अपनी फाइलिंग में, जेम्स ने कहा कि ट्रम्प के संदिग्ध मूल्यांकन को सही करने से 2011 और 2021 के बीच हर साल उनकी निवल संपत्ति 17% से 39% कम हो जाएगी।

फाइलिंग में कहा गया है कि ट्रम्प की कुल संपत्ति 2018 और 2019 दोनों में 6.1 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी, जब वह अमेरिकी राष्ट्रपति थे, लेकिन अगर उन्होंने अपनी संपत्तियों के “पूर्ण पेशेवर मूल्यांकन” की व्यवस्था की होती तो यह 4.2 बिलियन डॉलर से अधिक नहीं होती।

जेम्स ने कहा कि ट्रम्प को 2016 में अपने पेंटहाउस ट्रिपलएक्स का मूल्य 327 मिलियन डॉलर के बजाय 119.9 मिलियन डॉलर आंकना चाहिए था, और एक सामाजिक क्लब के रूप में इसके प्रतिबंधित उपयोग के आधार पर 2018 में मार-ए-लागो का मूल्य 739.5 मिलियन डॉलर के बजाय 25.4 मिलियन डॉलर होना चाहिए था।

न्यूयॉर्क सिविल मामला न्यूयॉर्क बनाम ट्रम्प एट अल, न्यूयॉर्क राज्य सुप्रीम कोर्ट, न्यूयॉर्क काउंटी, संख्या 452564/2022 है।

न्यूयॉर्क में जोनाथन स्टैम्पेल द्वारा रिपोर्टिंग; जोनाथन ओटिस और लेस्ली एडलर द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply