• August 22, 2023

रॉयटर्स रिपोर्ट पर हमला: “रॉयटर्स, वे कुछ धोखेबाज, झूठे हैं : मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर

रॉयटर्स रिपोर्ट पर हमला: “रॉयटर्स, वे कुछ धोखेबाज, झूठे हैं : मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर

मेक्सिको सिटी (रायटर्स) – मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने  सार्वजनिक रूप से पिछले हफ्ते प्रकाशित एक रॉयटर्स रिपोर्ट पर हमला किया, जिसमें बताया गया था कि कैसे संगठित अपराध समूहों ने संयुक्त राज्य अमेरिका से मेक्सिको में धन स्थानांतरित करने के लिए नशीली दवाओं के मुनाफे को नियमित प्रेषण के रूप में छिपाया था।

मेक्सिको के दो दर्जन निवासियों के साक्षात्कार पर आधारित थी, जिन्होंने कहा था कि उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में सिंडिकेट के गुर्गों द्वारा भेजे गए प्रेषण प्राप्त करने के लिए सिनालोआ कार्टेल द्वारा भुगतान किया गया था, फिर उन नशीली दवाओं की आय को मेक्सिको में कार्टेल सदस्यों को सौंप दिया गया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट में आठ अमेरिकी संघीय अदालती मामलों के रिकॉर्ड और सीमा के दोनों ओर उद्योग के अंदरूनी सूत्रों, विश्लेषकों और कानून प्रवर्तन एजेंटों सहित दर्जनों स्रोतों के साक्षात्कारों का भी उपयोग किया गया है ताकि आपराधिक उद्यम कैसे काम करता है, इसकी विस्तृत तस्वीर पेश की जा सके।

लोपेज़ ओब्रेडोर ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “रॉयटर्स, वे कुछ धोखेबाज, झूठे हैं।”

रॉयटर्स के प्रवक्ता ने कहा, “हम अपनी रिपोर्टिंग पर कायम हैं।”

प्रेषण – प्रवासी श्रमिकों द्वारा समर्थित धन हस्तांतरण – लोपेज़ ओब्रेडोर की निगरानी में बढ़ गया है क्योंकि मेक्सिको की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई है और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवासन बढ़ गया है। जैसे-जैसे वैध प्रेषण में वृद्धि हुई है, चार अमेरिकी और मैक्सिकन सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, मेक्सिको भर में औसत लोगों को भेजे गए छोटे हस्तांतरणों में अपने अवैध लाभ को छिपाना आसान हो गया है, जिनका संगठित अपराध से कोई स्पष्ट संबंध नहीं है। इसकी रिपोर्ट के लिए.

राष्ट्रपति ने कहा कि रॉयटर्स की कहानी में कहा गया है कि “अधिकांश प्रेषण दवाओं की बिक्री से जुड़ा हुआ है।” वास्तव में, समाचार एजेंसी ने बताया कि अवैध वित्त पर काम करने वाले एक अमेरिकी अधिकारी और कहानी में उद्धृत मेक्सिको थिंक टैंक साइनोस विटालेस की मार्च रिपोर्ट के अनुसार, सभी प्रेषण का 7.5% से 10% के बीच अवैध गतिविधि से आ सकता है।

लोपेज़ ओब्रेडोर ने यह भी कहा कि रॉयटर्स की कहानी “एक या दो साक्षात्कारों पर” आधारित थी और सुझाव दिया कि लेख का मुख्य स्रोत साइनोस विटालेस था। हालाँकि, रिपोर्ट 60 से अधिक लोगों के साक्षात्कार पर आधारित है।
साइनोस विटालेस ने राष्ट्रपति की टिप्पणियों के बारे में टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। एक्स पर एक पोस्ट में, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, संगठन अपनी रिपोर्ट पर कायम रहा और कहा कि राष्ट्रपति ने “कोई भी तर्क प्रस्तुत नहीं किया जो विपरीत साबित हो।”

मेक्सिको के केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के अनुसार, मेक्सिको में प्रेषण, जिनमें से लगभग सभी संयुक्त राज्य अमेरिका से आते हैं, पिछले साल रिकॉर्ड $58.5 बिलियन तक पहुंच गया। यह 2018 की तुलना में $25 बिलियन या 74% की वृद्धि है, जब लोपेज़ ओब्रेडोर सत्ता में आए थे।

राष्ट्रपति ने इस वृद्धि का जश्न मनाया है और प्रेषण भेजने के लिए प्रवासी श्रमिकों की प्रशंसा की है, जो पिछले साल मेक्सिको के सकल घरेलू उत्पाद का 4.3% था।

स्टीफ़न आइज़ेनहैमर और मार्ला डिकर्सन द्वारा संपादन

Related post

Leave a Reply