• August 22, 2023

“मैं गिरफ्तार होने के लिए अटलांटा, जॉर्जिया जाऊंगा : पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

“मैं गिरफ्तार होने के लिए अटलांटा, जॉर्जिया जाऊंगा : पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन  (रायटर्स) – पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जॉर्जिया में अपने अभियोग के संबंध में गुरुवार को अटलांटा में आत्मसमर्पण करने की योजना बनाई है, जिसमें उन्होंने राज्य में 2020 के चुनाव में अपनी हार को पलटने की मांग की थी, उन्होंने  सोशल मीडिया पर कहा।

ट्रम्प, जो 2024 में पुनर्मिलन के लिए दौड़ रहे हैं, ने अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर कहा, “मैं गिरफ्तार होने के लिए गुरुवार को अटलांटा, जॉर्जिया जाऊंगा।” उन्होंने अभियोग को अपने पुनर्निर्वाचन अभियान को पटरी से उतारने के लिए राजनीति से प्रेरित प्रयास बताया।

सीएनएन ने पहले बताया था कि ट्रम्प ने गुरुवार को अटलांटा की फुल्टन काउंटी जेल में खुद को बंद करने की योजना बनाई है। सीएनएन के अनुसार, ट्रम्प के सहमति बांड और रिहाई की शर्तों पर सोमवार को ट्रम्प के वकीलों और फुल्टन काउंटी जिला अटॉर्नी के कार्यालय के बीच बातचीत के दौरान तारीख तय की गई थी।

पिछले हफ्ते सामने आए 98 पन्नों के जॉर्जिया अभियोग में, ट्रम्प और 18 अन्य प्रतिवादियों पर राज्य के 2020 के चुनाव में अपनी हार को उलटने के प्रयासों के संबंध में कुल 41 आपराधिक मामलों का आरोप लगाया गया था।

जॉन ईस्टमैन, ट्रम्प के पूर्व निजी वकील, जिन्हें जॉर्जिया मामले में भी दोषी ठहराया गया है, ने बुधवार को फुल्टन काउंटी के अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने की योजना बनाई है, जैसा कि सोमवार को एक अदालती फाइलिंग में दिखाया गया है। ईस्टमैन ने सोमवार को फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी फानी विलिस के साथ $100,000 का बांड समझौता किया था।

जॉर्जिया मामले ने ट्रम्प के चौथे अभियोग को चिह्नित किया। उन्हें मार्च में न्यूयॉर्क राज्य में एक पोर्न स्टार को गुप्त धनराशि के भुगतान से संबंधित मुकदमे का सामना करना पड़ेगा और मई में फ्लोरिडा में संघीय वर्गीकृत दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने के लिए संघीय मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प 29 जुलाई, 2023 को एरी, पेंसिल्वेनिया, यू.एस. में एक अभियान रैली करते हुए दिख रहे हैं। रॉयटर्स/लिंडसे डेडारियो/फ़ाइल फोटो लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त करें

वाशिंगटन संघीय अदालत में एक अन्य अभियोग में उन पर 2020 की चुनावी हार को अवैध रूप से पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है। अमेरिकी विशेष वकील जैक स्मिथ ने जनवरी में सुनवाई का अनुरोध किया है, लेकिन अभी तक तारीख तय नहीं की गई है।

ट्रम्प ने सभी आपराधिक मामलों में खुद को निर्दोष बताया है और अगले साल का अधिकांश समय अदालत में बिता सकते हैं, भले ही वह व्हाइट हाउस को फिर से हासिल करने के लिए अभियान चला रहे हों।

ट्रम्प के वकीलों और फुल्टन कंट्री डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी द्वारा सोमवार को हस्ताक्षरित एक बांड समझौते के अनुसार, जॉर्जिया में, पूर्व राष्ट्रपति को 200,000 डॉलर के बांड का सामना करना पड़ेगा और धमकी भरे सोशल मीडिया संदेश नहीं भेजने का आदेश दिया जाएगा क्योंकि वह मुकदमे की प्रतीक्षा कर रहे हैं। स्थानीय शेरिफ कार्यालय ने कहा कि ट्रम्प के आत्मसमर्पण करने पर जेल के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी जाएगी।

ट्रम्प ने बिना किसी सबूत के बार-बार कहा है कि उनके खिलाफ अभियोग “चुड़ैल का शिकार” है। उन्होंने नियमित रूप से विलिस पर ऑनलाइन हमला किया है और उन्हें “कट्टरपंथी वामपंथी” और “भ्रष्ट” कहा है।

2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे ट्रम्प और उनके सह-प्रतिवादियों को 14 अगस्त को दोषी ठहराया गया था। विलिस ने उन्हें आत्मसमर्पण करने या गिरफ्तारी का सामना करने के लिए शुक्रवार दोपहर ईटी (1600 जीएमटी) तक का समय दिया था।

मामले में अभियोजकों ने प्रस्ताव दिया है कि सुनवाई 4 मार्च से शुरू होगी, जबकि ट्रम्प के वकीलों ने 2026 में सुनवाई की मांग की है।

गुरुवार को ट्रम्प का आत्मसमर्पण पहली रिपब्लिकन प्राइमरी प्रेसिडेंशियल डिबेट के एक दिन बाद होगा जिसमें पूर्व राष्ट्रपति की भाग लेने की योजना नहीं है।

वाशिंगटन में कनिष्क सिंह द्वारा रिपोर्टिंग; जैकलीन वोंग और सिंथिया ओस्टरमैन द्वारा संपादन
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply