• June 23, 2015

राष्ट्र के विकास के लिए सामाजिक व आर्थिक परिवर्तन जरूरी – केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री

राष्ट्र के विकास के लिए सामाजिक व आर्थिक परिवर्तन जरूरी – केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री

जोधपुर – केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी ने देश के विकास के लिए सामाजिक व आर्थिक परिवर्तन को जरूरी बताते हुए कहा कि सामथ्र्यवान राष्ट्र निर्माण के लिए एकात्म दृष्टि के साथ समर्पित भाव और संस्कारवान होना जरूरी है।

श्री गडकरी सोमवार को जोधपुर के जयनारायण व्यास स्मृति भवन में सुन्दरसिंह भंडारी चेरिटेबल ट्रस्ट उदयपुर तथा कार्यक्रम आयोजन समिति जोधपुर की ओर से सुन्दरसिंह भण्डारी की दसवीं पुण्य तिथि के अवसर पर आयोजित व्याख्यान माला एवं विशिष्टजन सम्मान समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि विचारों के संस्कारों को आगे ले जाने की जरूरत है। नागरिकों का व्यक्तित्व, समर्पित भाव सबसे बड़ी ताकत है और राष्ट्र के निर्माण के लिए यह जरूरी है। समाज व राष्ट्र के लिए समर्पित भाव से कार्य करना आवश्यक है। उन्होंने निरपेक्ष व निष्पक्षता से कार्य करने पर चर्चा करते हुए कहा कि सही वैचारिक दृष्टिकोण के साथ समाज के हर क्षेत्र में कार्य करने तथा राष्ट्र को शक्तिशाली बनाने में कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सामथ्र्यवान राष्ट्र निर्माण के लिए हमारे इतिहास, संस्कृति व विरासत को याद करते रहना होगा। राष्ट्रभक्ति के साथ राष्ट्रीय का निर्माण करना है। इथिक्स, इकोनोमी व इकोलोजी एनवायरमेंट के साथ ज्ञान-विज्ञान तंत्र व टेक्नोलोजी भी महत्वपूर्ण है। इन सभी के आधार पर भविष्य समाज व राष्ट्र का निर्माण करना है। समाज के आखिरी पायदान पर खड़ा है उस दरिद्रनारायण को भगवान मानकर उसकी सेवा करनी है। शोषित व्यक्ति को केन्द्र बिन्दु मानकर उसका जीवन कैसे सुधारे इस दिशा में विचार कर कार्य करना है।

उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हम विश्व स्तर पर बहुत आगे है। इन सभी के दृष्टिगत सुशासन, विकास, अन्त्योदय, संस्कार, इतिहास, विरासत, संस्कृति, इथिक्स, इकोलोजी, इकोनोमी, एनवायरमेंट, ज्ञान-विज्ञान, टेक्नोलोजी सबका समन्वय करके राष्ट्र के विकास के लिए कार्य करना होगा तथा सामाजिक आर्थिक अन्त्योदय के आधार पर राष्ट्र का निर्माण करना होगा।

श्री गडकरी ने श्री सुन्दरसिंह भंडारी के व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने अपने सम्पूर्ण जीवन को राष्ट्र के लिए समर्पित किया और हमारे लिए प्रेरणा के स्त्रोत रहे। उनके जीवन चरित्र को समझने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने श्री सुन्दरसिंह ट्रस्ट के कार्यो की सराहना की ओर सम्मानित विशिष्टजनों के समर्पित भाव से किए कार्यो को प्रशंसनीय बताया व उनके दीर्घायु होने की कामना की।

गृह मंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने त्याग व समर्पण से महान माना जाता है। सुन्दरसिंह भण्डारी भी उनमें से एक थे जिनकी कर्मस्थली जोधपुर भी रही। राष्ट्रीय विचारधारा की धरोहर के रूप में उन्होंने जन जन तक पहुंचाने का कार्य किया। उन्होंने भण्डारी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालने के साथ ट्रस्ट की गतिविधियों व कार्यो के बारे में जानकारी दी।

मुख्य अतिथि श्री गुणवन्तसिंह कोठारी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सुन्दरसिंह भण्डारी के गुणों को युवाओं को अपने जीवन में उतारने की जरूरत है। महापौर श्री घनश्याम ओझा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इनका हुआ सम्मान :-

सर्वश्री दामोदर बंग व विरदमल सिंघवी(जोधपुर), अम्बालाल सनाढ्य, रामेश्वर कुमावत व जीवनसिंह दलाल(उदयपुर), पुरूषोतम परांजये, किशनगोपाल सिसोदिया(अजमेर), डॉ0 लक्ष्मीनारायण चातक व श्याम सुन्दर शर्मा(जयपुर), पुखराज गुप्ता (बाड़मेर), घीसूलाल पारख(पाली), आत्माराम अग्रवाल(हनुमानगढ), शंकरसिंह सोलंकी(डूंगरपुर), रूडमल(किशनगढ), देवकृष्ण कौशिक(बीकानेर), औंकारसिंह शक्तावत(ब्यावर) को सम्मानित किया। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री व गृह मंत्री ने उनको साफा पहनाकर, शॅाल व दुपट्टा ओढाकर तथा अभिनंदन पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply