• June 23, 2015

होटल एवं ढ़ाबों पर सवा करोड़ की बिजली चोरी

होटल एवं ढ़ाबों पर सवा करोड़ की बिजली चोरी

जयपुर – गर्मी के मौसम में होटलों एवं ढ़ाबों पर बिजली चोरी की आशंका को देखते हुए जयपुर डिस्कॉम प्रबन्धन के निर्देश पर जून माह में होटल एवं ढ़ाबों की जांच करने का विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत निगम के ओएण्डएम एवं सतर्कता विंग के अधिकारियों द्वारा जून माह में होटल एवं ढ़ाबों पर की गई जांच में लगभग सवा करोड़ की बिजली चोरी एवं दुरुपयोग के मामले पकड़े गए।

जयपुर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री अनुराग भारद्वाज ने बताया कि जयपुर डिस्कॉम के सतर्कता दलों द्वारा डिस्कॉम क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर जून माह में अब तक 519 होटल एवं ढाबों की जांच की गई, जिसमें 161 मामले बिजली चोरी के एवं 92 मामले बिजली दुरुपयोग के पकड़े गए। बिजली चोरी एवं दुरुपयोग के पकड़े गए इन मामलों में एक करोड़ 23 लाख 15 हजार रुपए के राजस्व का निर्धारण किया गया है।

उन्होंने बताया कि जून माह में सतर्कता विंग के अधिकारियों द्वारा 352 होटल एवं ढ़ाबों की की गई जांच मेंं 81 बिजली चोरी एवं 64 मामले बिजली दुरुपयोग के पकड़े गए, जिसमें 91 लाख 61 हजार रुपए के राजस्व का निर्धारण किया गया है।

श्री भारद्वाज ने बताया कि इसी तरह ओएण्डएम विंग के अधिकारियों द्वारा जून माह में 167 होटल एवं ढ़ाबों की जांच की गई, जिसमें 80 मामले बिजली चोरी एवं 28 मामले बिजली दुरुपयोग के पकड़े गए हैं। बिजली चोरी एवं दुरुपयोग के पकड़ गए इन मामलों में 31 लाख 54 हजार रुपए के राजस्व का निर्धारण किया गया है।

उन्होंने बताया कि बिजली चोरी एवं दुरुपयोग के मामलों के निर्धारण किए गए राजस्व की वसूली की कार्यवाही की जा रही है तथा जो निर्धारित की गई जुर्माना राशि जमा नही कराएगें, उनके विरुद्घ विद्युत चोरी निरोधक पुलिस थानों में एफ.आई.आर. दर्ज करवाने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र में स्थित बड़े होटल, अस्पताल एवं शैक्षिक संस्थान जिनका लोड 50 किलोवाट से अधिक है उनकी चैकिंग सीएमआरआई  द्वारा की जा रही है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply