• October 30, 2015

राष्ट्रीय एकता दिवस परेड :: अपराधों में कमी – गृह मंत्री

राष्ट्रीय एकता दिवस परेड ::  अपराधों में कमी – गृह मंत्री

जयपुर – गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि राजस्थान में अपराध नियंत्रण की दिशा में हुई सकारात्मक पहल से सातों संभागों में अपराधों का ग्राफ तेजी से घटा है, यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
श्री कटारिया ने यह बात उदयपुर जिले में संभाग स्तर पर आयोजित द्वितीय चरण की बैठक के पश्चात पुलिस srलाइन में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस परेड के मौके पर कही। उन्होंने कहा कि राज्य में अपराध निरोधक कार्रवाई को बढ़ाने में पुलिस ने सराहनीय भूमिका निभाई है। विशेष तौर पर जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में अपराधों में 40 फीसदी की कमी अपने आप में उदाहरण है। इसी प्रकार उदयपुर जिले में आईपीसी अपराधों में 16 फीसदी, महिला अपराधों में 16 फीसदी, अनुसूचित जाति संबंधी अपराधों में 46 फीसदी, चालानी मामलों में 52 तथा रिकवरी के मामलों में 64 फीसदी की कटौती दर्ज हुई है।
उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण की बैठकों में पुलिस विभाग व जनप्रतिनिधियों की साझा बैठक ली जा रही है। जिसमें जनप्रतिनिधियों की ओर से शिकायतों की बजाए सुधारात्मक एवं विकासात्मक सुझाव मिलना सकारात्मक संदेश देता है।
पुलिस क्वार्टरों के लिए 48 करोड़ :-
गृहमंत्री श्री कटारिया ने बताया कि पुलिस विभाग के क्वार्टरों की मरम्मत के लिए 48 करोड़ का प्रावधान विभाग ने किया है। इसी प्रकार पांच हजार और नए क्वार्टर्स का निर्माण पुलिसकर्मियों की सुविधार्थ करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुलिस जवानों के बच्चों को पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल मिल सके इसके लिए छात्रावास बनाकर दिये जाएंगे जिनमें कांस्टेबल, हैड कांस्टेबल के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी शेष को स्थान खाली रहने पर प्रवेश दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक सौहाद्र्र के लिए प्रबुद्घजन एवं प्रशासनिक तबके ने अच्छी भूमिका अदा की है। मूर्ति विसर्जन एवं मोहर्रम के मौके पर झीलों को प्रदूषित होने से रोकने में सभी ने मिसाल कायम की है।
राष्ट्रीय एकता दिवस परेड :
पुलिस लाइन मैदान पर पुलिस की पांच टुकडिय़ों ने राष्ट्रीय एकता दिवस परेड की शानदार प्रस्तुति दी। पुलिस बैंड की मधुर धुनों के बीच मार्च पास्ट आयोजित हुई जिसमें गृहमंत्री कटारिया ने सलामी ली। उन्होंने पुलिस अधिकारी एवं जवानों को राष्ट्रीय एकता एवं सुरक्षा की शपथ दिलायी। समारोह में आईजी श्री आनंद श्रीवास्तव, एसपी श्री राजेन्द्र प्रसाद गोयल, राजसमंद एसपी श्री सत्येन्द्र कुमार, एएसपी श्री हनुमान प्रसाद, डॉ.सुधीर जोशी, डॉ.राजेश भारद्वाज, चंद्रशील ठाकुर, पुलिस उपाधीक्षकगण एवं वृताधिकारी तथा अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply