• April 22, 2015

पूर्वी भारत के उद्यमियों को राजस्थान में निवेश के सुनहरा अवसर

पूर्वी भारत के उद्यमियों को राजस्थान में निवेश के सुनहरा अवसर

जयपुर / कोलकाता, मुख्यमंत्री  श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान पूर्वी भारत के निवेशकों को अपने कारोबार का विस्तार करने के साथ नई मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों की स्थापना के अवसर प्रदान कर रहा है। इसके लिए राज्य में रिलायबल सोर्स मैटेरियल भी उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश करने का यह सबसे उपयुक्त एवं सही समय है। मुख्यमंत्री मंगलवार को कोलकाता में राजस्थान सरकार एवं सीआईआई के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में इस क्षेत्रा के प्रमुख कॉर्पोरेट्स के बिजनेस प्रमुखोंको सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि हम रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट-2015 में भाग लेने के लिए उद्योगों के लीडर्स को आमंत्रित करते हैं।

श्रीमती राजे राजस्थान में निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने और जयपुर में 19 व 20 नवंबर को होने वाले ‘रिसर्जेंट राजस्थान‘ के लिए देश के कई राज्योंऔर विदेश में आयोजित किए जा रहे रोड-शो व अन्य कार्यक्रमों की कड़ी में आज कोलकाता में हैं। उनके साथ उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्राी श्री काली चरण सराफ, सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान और लघु उद्योग एवं खादी ग्रामोद्योग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजीव स्वरूप शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान और कोलकाता में सदियों से बहुत ही मजबूत रिश्ते हैं। इस शहर को हम घर से दूर अपना घर मानते हैं। दोराज्यों के बीच मजबूत बंधन पर हमें बहुत गर्व है।दोनों राज्यों के बीच समृद्धशाली व्यापार और उद्योग संबंधों के पीछे यह प्रमुख वजह है। हम बंगाल और पूर्वी भारत से राज्य में निवेशके प्रति आशान्वित हैं।

श्रीमती राजे ने प्रवासी राजस्थानियों से राज्य में निवेश के अवसरों का पता लगाकर राज्य सरकार द्वाराकिए गए सुधारों एवं उद्योग व व्यापार क्षेत्रामें दी जा रही सुविधाओं का लाभउठाने की अपील की।उन्होंने कोलकाता के व्यापार जगत के प्रमुखों व अग्रणी कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वन-टू-वन मीटिंगभी की।

मुख्यमंत्री  की व्यापार जगत के प्रमुखों एवं अग्रणी कम्पनियों के अधिकारियों के साथ वन-टू-वन मीटिंग। रिसर्जेंट राजस्थान के लिए उद्योग जगत के लीडर्स आंमत्रित। राज्य में निवेश का यह है सही समय।लघु उद्योग एवं खादी ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख शासन सचिवश्री राजीव स्वरूप ने कहा कि राज्य सरकारसमृद्ध संसाधनों, कुशल मैनपावर, भूमि की आसान उपलब्धता और प्रचुर बिजली के चलते निरंतर औद्योगिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

राज्य मेंआॅटोमोटिव, इंजीनियरिंग, सेरेमिक्स, एनर्जी, टेक्सटाइल और फूड प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्रों में बड़े, मध्यम और छोटे पैमानेकी औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिये सुविधा उपलब्ध कराई जारहीहै। उन्होंने कहा कि निवेशकों के अनुकूल नीति के साथ कोलकाता की कंपनियों के लिए राजस्थान द्वारा दिए जारहे आॅफर्स के लाभ उठानेका यह सही समय है।उन्होंने राज्य में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं और औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए दी जा रही रियायतों पर प्रजेंटेशन दिया।

इस अवसर पर एक लघु फिल्म ‘राजस्थानः एक इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन‘ भी प्रदर्शित की गई।राजस्थान में उद्योग स्थापित करने के अपने अनुभव साझा करते हुए श्री सीमेंट के प्रबंध निदेशक श्री एच.एम.बांगड़ ने कहा ‘‘मेरी कंपनी का राजस्थान में एक मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने का निर्णय रणनीति के तहत था। हम राज्य में बड़े पैमाने पर उपलब्ध चूना पत्थर के भंडार का उपयोग करना चाहते थे। लेकिन हमारा अनुभव इतना अच्छा रहा कि हमने राजस्थान में पांच और स्थानों पर इसका विस्तार किया।

‘‘राजस्थान में पाॅलिसी एनवाॅयरमेंट की तारीफ करते हुए गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टरऔर सीआईआई, ईस्टर्न रीजन के चेयरमैनरियर एडमिरल(रि) ए.के.वर्मा ने कहा ‘‘राजस्थान सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से एक अच्छा माहौल बनाया है, जिससे निजी उद्यम विकसितहो रहे हैं और राज्य में निवेश करना आसान हो गया है।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply