• March 8, 2023

राष्ट्रपति के रूप में मेरा चुनाव महिला सशक्तिकरण की कहानी का एक हिस्सा है: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति के रूप में मेरा चुनाव महिला सशक्तिकरण की कहानी का एक हिस्सा है: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 8 मार्च को कहा कि देश में जमीनी स्तर पर निर्णय लेने वाली संस्थाओं में महिलाओं का अच्छा प्रतिनिधित्व है, लेकिन जैसे-जैसे हम पदानुक्रम में आगे बढ़ते हैं, हम कम महिलाओं को देखते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए, सुश्री मुर्मू ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय महिलाओं की अदम्य भावना पर एक लेख साझा किया। उनका लेख “हर महिला की कहानी मेरी कहानी!” समाज में महिलाओं की स्थिति पर बात की।

लेख में देश में महिला सशक्तिकरण के उदाहरणों की सराहना करते हुए कहा गया है, “21वीं सदी में, जब हमने हर क्षेत्र में अकल्पनीय प्रगति की है, आज तक कई देशों में कोई भी महिला राज्य या सरकार की प्रमुख नहीं बन पाई है।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महिला उद्यमियों के लिए स्टार्ट-अप प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगी

उन्होंने कहा, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति के रूप में मेरा चुनाव महिला सशक्तिकरण की कहानी का एक हिस्सा है।” उन्होंने आगे कहा कि आज अनगिनत महिलाएं अपने चुने हुए क्षेत्र में काम कर राष्ट्र निर्माण में योगदान दे रही हैं।

उन्होंने कहा, “जमीनी स्तर पर निर्णय लेने वाली संस्थाओं में हमारे पास महिलाओं का अच्छा प्रतिनिधित्व है। लेकिन जैसे-जैसे हम ऊपर की ओर बढ़ते हैं, महिलाओं की संख्या धीरे-धीरे कम होती जाती है।”

उन्होंने आगे कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि समाज में व्याप्त मानसिकता को बदलने की आवश्यकता है। एक शांतिपूर्ण और समृद्ध समाज के निर्माण के लिए, लैंगिक असमानता पर आधारित पूर्वाग्रहों को समझना और उन्हें तोड़ना आवश्यक है।”

सुश्री मुर्मू ने कहा कि यदि महिलाओं को मानवता की प्रगति में समान भागीदार बनाया जाए तो हमारी दुनिया एक खुशहाल जगह होगी। भारत की स्वतंत्रता की शताब्दी तक का ‘अमृत काल’ युवतियों का काल है। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति के रूप में मेरा चुनाव महिला सशक्तिकरण की कहानी का एक हिस्सा है।

“आज मैं आप में से हर एक से अपने परिवार, पड़ोस या कार्यस्थल में बदलाव लाने के लिए खुद को समर्पित करने का आग्रह करना चाहता हूं – कोई भी बदलाव जो किसी बच्चे के चेहरे पर मुस्कान लाता है, कोई भी बदलाव जो उसके आगे बढ़ने की संभावनाओं को बढ़ाता है।

 

Related post

दुनिया भर में एनीमिया, कम वजन और अधिक वजन वाली महिलाओं के ट्रिपल खतरे:- यूनिसेफ

दुनिया भर में एनीमिया, कम वजन और अधिक वजन वाली महिलाओं के ट्रिपल खतरे:- यूनिसेफ

महिलाओं को जीवन भर भोजन और पोषण का अधिकार है – एक ऐसा अधिकार जो कई…
एक अरब से अधिक किशोरियां और महिलाएं कुपोषण एनीमिया से पीड़ित -यूनिसेफ की प्रमुख बाल पोषण रिपोर्ट

एक अरब से अधिक किशोरियां और महिलाएं कुपोषण एनीमिया से पीड़ित -यूनिसेफ की प्रमुख बाल पोषण…

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर, हम एक नई रिपोर्ट जारी कर रहे हैं –…
फातिमा शेख  : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला समाज सुधारक ..मुख्तार खान

फातिमा शेख  : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला समाज सुधारक ..मुख्तार खान

समाज के विकास और उत्थान में महिलाओं और पुरुषों का समान योगदान रहा है। अक्सर पुरुषों…

Leave a Reply