• February 25, 2015

रात्रि चौपाल : वृद्धों, विधवाओं व निःशक्तजनों को फायदा

रात्रि चौपाल : वृद्धों, विधवाओं व निःशक्तजनों  को फायदा

प्रतापगढ़, 25 फरवरी/ जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने मंगलवार को अरनोद पंचायत समिति की निनोर ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल में समस्याओं का निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत पहुंचाई। dm ratri choupal

जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने समस्याओं का निस्तारण करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने, बच्चों की शिक्षा, गांव में साफ-सफाई रखने व एकजुटता के साथ विकास में सहयोग करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त रखना ग्रामीणों की मुख्य जिम्मेदारी है। वह इस कार्य में प्रशासन का सहयोग करें। कलक्टर ने सरकारी भूमि पर अतिक्रमण के मामलों को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को सख्ती से कार्रवाई कर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।

स्कूल बाउंड्री के पास गुमटियां बनाने की शिकायत पर उन्होंने कहा कि नाजायज होने पर इन्हें जब्त करें। चरनोट भूमि पर अतिक्रमण तुरंत हटाएं, ट्यूबवैल खुदवाकर अवैध बिजली कनेक्शन लेने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएं। लाहोटी ने कहा कि जिले में डाॅक्टर, नर्सेज, अध्यापकों की कमी है। यहां के बच्चे पढ़ाई कर योग्य बनेंगे तो उन्हें यहीं नौकरी मिल जाएगी और वह पूरे मनोयोग से स्थानीय लोगों की सेवा कर इस समस्या से निजात दिला सकेंगे। उन्होंने साक्षरता प्रेरकों को लोगों के सुविधानुसार समय तय कर अध्ययन कराने के निर्देश दिए।

वृद्धों, विधवाओं व निःशक्तजनों को मिला फायदा
रात्रि चौपाल में कलक्टर ने वृद्धों, विधवाओं व निःशक्तजनों को विभिन्न योजनाओं से जोड़कर फायदा पहुंचाया। निःशक्तजन फकीर चन्द मीणा व दिलीप को नियमित पेंशन दिलवाने व आजीविका मिशन से जोड़कर बैंकों से लोन मुहैया करवाने के निर्देश दिए ताकि वह खुद कमाकर सक्षम हो सके। नन्दलाल को ट्राइ मोटरसाइकिल दिलवाने के लिए जरूरी कार्रवाई करने को कहा। mentaly disturbed kavita

मानसिक रोगी कविता का निःशक्तजन प्रमाण पत्रा बनवाकर जरूरी सहायता दिलवाने के लिए ब्लाॅक सीएमएचओ को निर्देशित किया। विधवा मनसुखी बाई व सामा को पेंशन दिलवाने व उनके बच्चों को पालनहार योजना से जोड़कर उनकी शिक्षा की समुचित व्यवस्था करवाने के लिए ग्राम सचिव व स्कूल प्रधानाचार्य को पाबंद किया। वृद्ध हीराजी व कालीबाई की मौके पर ही वृद्धावस्था पेंशन मंजूर कर राहत प्रदान की।
अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश
जिला कलक्टर ने बीसीएमएचओ को दलोट अस्पताल में चिकित्सक की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। पोस्टमैन के समय पर पेंशन व अन्य सेवाएं नहीं देने की शिकायत पर कलक्टर ने तहसीलदार को कार्रवाई के लिए विभागीय अधिकारी को रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। इसके अलावा रास्तों से अतिक्रमण हटाने, बस स्टैण्ड पर स्पीड ब्रेकर लगाने, शराब ठेके का स्थान बदलने, तालाब पर घाट बनवाने, सड़कों का निर्माण व पेयजल की समुचित व्यवस्थाएं करवाने की शिकायतों पर जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

रात्रि चैपाल में उप जिला प्रमुख आशीष जैन, जिला परिषद के सीईओ रामावतार मीणा, विकास अधिकारी रमेशचन्द जैन, तहसीलदार ताराचंद, सरपंच रेखा मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीण मौजूद थे।

राहत प्रकरणों का किया भौतिक सत्यापन
जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने रात्रि चैपाल से पूर्व नौगांवा, चूपना, मोहेड़ा, अचनारा, भचुंडला गांवों का दौरा कर ‘सरकार आपके द्वार’ के राहत प्रकरणों का भौतिक सत्यापन किया। उन्होंने पटवारी-ग्राम सेवक के बाद पंचायतें गोद लेने वाले अधिकारियों द्वारा सत्यापित किए गए राहत प्रकरणों की वास्तविकता जांची।

सत्यापन में बिजली, पानी, स्कूल क्रमोन्नति, पेंशन तथा अन्य सार्वजनिक व व्यक्तिगत प्रकरणों में प्रार्थियों को राहत मिलना पाए जाने पर उन्होंने सन्तोष जताया। कलक्टर ने इस दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और बच्चों से बात कर शिक्षण व्यवस्थाएं जांची। उन्होंने विभिन्न सरकारी कार्यालयों व अटल सेवा केन्द्रों का निरीक्षण किया।

ई मित्र केन्द्रों पर निःशुल्क बनवा सकते हैं भामाशाह कार्ड
प्रतापगढ़, 25 फरवरी/ जिले में स्थित ई मित्रा केन्द्रों पर भी भामाशाह कार्ड निःशुल्क बनवाए जा सकते हैं। यह जानकारी देते हुए जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने बताया कि जिले में शिविर लगाकर भामाशाह कार्ड बनाए जा रहे हैं।

लोग निर्धारित दस्तावेजों के साथ इन शिविरों में पहुंचकर इनका फायदा उठाएं। यदि कोई भामाशाह कार्ड बनवाने से वंचित रह गया है तो वह ई मित्रा केन्द्र पर पहंुचकर कार्ड बनवा सकता है। ई- मित्र केन्द्रों पर यह कार्य बिल्कुल निःशुल्क है। किसी प्रकार की कोई फीस देय नहीं है।

उन्होंने बताया कि भामाशाह नामांकन के लिए परिवार की महिला मुखिया का बैंक खाता होना जरूरी है। नामांकन के लिए महिला मुखिया को बैंक खाता संख्या या बैंक पास बुक की प्रति ले जाना आवश्यक है। जिन महिला मुखिया के बैंक खाते नहीं है, वह सम्बन्धित बैंक में जाकर या बैंकिंग संवादकर्ता से बैंक खाता खुलवाकर भामाशाह नामांकन करवाया जाना सुनिश्चित करें।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply