• April 4, 2017

नाबार्ड सीआरएआर रेटिंग

नाबार्ड सीआरएआर रेटिंग

जयपुर—————— सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राज्य के सभी 29 जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक एवं शीर्ष बैंक सीआरएआर (केपिटल टू रिस्क एसेट रेश्यो) के मामले में नाबार्ड की मापदण्ड़ों पर खरे उतरे हैं।

उन्होंने बताया कि नाबार्ड ने 31 मार्च, 2017 को समाप्त हुए वर्ष के लिए 9 प्रतिशत सीआरएआर निर्धारित की थी, जबकि 31 मार्च, 2016 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए 7 प्रतिशत सीआरएआर निर्धारित थी।

श्री किलक ने बताया कि राज्य की सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों ने 31 मार्च, 2017 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए सीआरएआर के 9 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए उससे अधिक सीआरएआर को बनाए रखा है।

सहकारिता मंत्री ने बैंक के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह लक्ष्य उनकी अथक मेहनत और परिश्रम का ही परिणाम है और भविष्य में भी बैंक पारदर्शिता के साथ कार्य करते हुए सहकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति करेंगे, ऎसी मैं आशा करता हूं।

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्री अभय कुमार ने बताया कि भरतपुर केन्द्रीय सहकारी बैंक का सीआरएआर 9.29 प्रतिशत रहा, जबकि जोधपुर केन्द्रीय सहकारी बैंक का सीआरएआर 15.64 प्रतिशत के साथ सर्वाधिक रहा है।

10 प्रतिशत से उपर सीआरएआर के लक्ष्य को प्राप्त करने वाले 18 बैंकों में अलवर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालौर,झालावाड़, झुंझुनूं, पाली, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही व जोधपुर हैं। जबकि 9 से 10 प्रतिशत के बीच में सीआरएआर प्राप्त करने वाले 11 बैंकों में अजमेर, बारां, भरतपुर, बीकानेर, चुरू, डूंगरपुर, कोटा, नागौर, श्रीगंगानगर, टोंक और उदयपुर केन्द्रीय सहकारी बैंक शामिल हैं।

रजिस्ट्रार श्री राम निवास ने बताया कि 31 मार्च, 2016 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में नाबार्ड ने 7 प्रतिशत सीआरएआर रखने का लक्ष्य केन्द्रीय सहकारी बैंकों को दिया था, जिनमें से बारां 6.70 प्रतिशत, कोटा 5.27 प्रतिशत तथा टोंक केद्रीय सहकारी बैंक 4.51 प्रतिशत के साथ डिफॉल्टर श्रेणी में थे, जबकि 31 मार्च, 2017 को बारां केन्द्रीय सहकारी बैंक ने 9.50 प्रतिशत, कोटा ने 9.80 प्रतिशत तथा टोंक केन्द्रीय सहकारी बैंक ने 9.58 प्रतिशत सीआरएआर दिए गए लक्ष्य 9 प्रतिशत के विरूद्ध प्राप्त कर डिफॉल्टर श्रेणी से बाहर निकल गए हैं।

उन्होंने बताया कि शीर्ष बैंक दि राजस्थान स्टेट कोऑपरेटिव बैंक लि. ने 9.93 प्रतिशत की सीआरएआर को प्राप्त किया हैं। —-

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply