• March 10, 2015

राजस्थान बजट- हर वर्ग का ख्याल -मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे

राजस्थान बजट-  हर वर्ग का ख्याल -मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे

जयपुर -मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा राजस्थान विधानसभा में पेश किये गये वर्ष 2015-16 के बजट का राजस्थान के सांसदों ने स्वागत किया हैं। सांसदों ने कहा कि यह बजट राजस्थान को विकास के एक नए युग में ले जायेगा। उन्होंने कहा कि बजट में समाज के हर वर्ग के विकास का ख्याल रखा गया है। साथ ही बजट बहुत संतुलित, विकासोन्मुख एवं प्रगतिशील सोच वाला है।

सांसदों ने राजस्थान में पर्यटन, कला एवं संस्कृति के संरक्षण को लेकर बजट में किए गए प्रावधानों एवं प्रस्तावों की सराहना करते हुए कहा कि राजस्थान देश एवं दुनिया में अपनी अनूठी कला एवं संस्कृति तथा विरासत के लिए जाना जाता है तथा अपनी इसी खासियत का भरपूर दौहन करके राजस्थान वैश्विक पर्यटन का हब बन सकता है। राजस्थान में पर्यटन के विकास को ध्यान में रखते हुए बजट में काफी महत्वपूर्ण एवं स्वागत योग्य कदम उठाऐ गए है।

केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री श्री सांवर लाल जाट, केन्द्रीय पंचायत राज राज्य मंत्री श्री निहाल चंद एवं केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री श्री राज्यवद्र्घन सिंह राठौर के साथ ही सांसद श्री भूपेंद्र यादव, श्री दुष्यंत सिंह, श्री वी.पी. सिंह, श्री विजय गोयल, श्री अर्जुन राम मेघवाल, श्री ओम बिरला, श्री रामनारायण डूडी, कर्नल सोना राम, श्री देवजी पटेल, महंत श्री चांदनाथ, श्री मानशंकर निनामा, श्री बहादुर सिंह कोली, श्री सुभाष बहेडिया, श्री चंद्र प्रकाश जोशी, श्री राहुल कस्वां, श्री हरीश चंद्र मीना, श्री रामचरण बोहरा, श्रीमती संतोष अहलावत, श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, डॉ. मनोज राजोरिया, श्री सी.आर. चौधरी, श्री पी.पी चौधरी, श्री हरिओम सिंह राठौड, श्री सुमेधानन्द सरस्वती, श्री सुखबीर सिंह जौनपुरिया, श्री अर्जुन लाल मीणा, श्री नारायण लाल पंचारिया ने श्रीमती राजे द्वारा पेश किये गये बजट को राजस्थान के विकास का पर्याय बताया है।

सांसदों ने जनता पर केन्द्रित इस बजट को राजधर्म वाला बजट बताते हुए कहा कि इसमें राजस्थान के ‘विकास का रोडमैप’ अंर्तनिहित है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश की माली हालत को सुधारने एवं राज्य को घाटे

से उबारने वाला बजट है। उन्होंने बजट में शामिल की गई ‘मुख्यमंत्री जन आवास योजनाÓ, सांसद आदर्श ग्राम योजना की तर्ज पर ‘मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजनाÓ का स्वागत किया।

सांसदो ने कहा कि बजट में मुख्यमंत्री श्रीमती राजे की दूरदृष्टि, विकास के प्रति उनके सकारात्मक विजन एवं मौलिक सोच का दिग्दर्शन हा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राजस्थान में औद्योगिक विकास के लिए किए जा रहे प्रयास एवं निवेश आकर्षित करने के लिए आगामी नवम्बर माह में ‘रिसर्जेंट राजस्थानÓ का आयोजन प्रदेश के ‘विकास में मील का पत्थरÓ साबित होगा। राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना-2014 और बजट में शामिल कर प्रस्तावों से एक ओर जहां राज्य के विश्व प्रसिद्घ पर्यटन उद्योग के साथ ही कोटा स्टोन, मार्बल, ग्रेनाईट पत्थर से संबंधित व्यवसाय को लाभ मिलेगा, वहीं दूसरी ओर आम लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों और अन्य वस्तुओं एवं सेवाओं के सस्ता होने से राहत मिल सकेगी।

सांसदों ने बजट में महिलाओं, युवाओं, किसानों, पशुपालकों, अल्पसंख्यकों, राज्य कर्मचारियों, पत्रकारों, व्यापार एवं उद्योग से जुड़े लोगो के लिए की गई बजट घोषणाओं का तहे दिल से स्वागत किया। साथ ही सड़क, सड़क परिवहन, हवाई परिवहन, पेयजल, उर्जा, पर्यटन कला एवं संस्कृति, देवस्थान, वन, उद्योग, लघु उद्योग, खनन, कृषि एवं पशुपालन, डेयरी, मानव संसाधन एवं सामाजिक विकास, युवा मामले एवं खेल, शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, एवं उपभोक्ता मामले, श्रम, कौशल विकास एवं रोजगार, शहरी विकास, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, सूचना प्रौद्योगिकी, राजस्व, पंजीयक एवं मुद्रांक, गृह एवं न्याय प्रशासन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूचना एवं जनसम्पर्क, सैनिक कल्याण, प्रशासनिक सुधार, कर्मचारी कल्याण आदि क्षेत्रों में किए गए बजट प्रस्तावों को राज्य के सर्वांगीण विकास की दिशा में सकारात्मक पहल बताया है और भामाशाह एवं कौशल विकास जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों की प्रशंसा की है।

सांसद श्री पी.पी. चौधरी ने बताया क्रान्तिकारी बजट : मुख्यमंत्री को दी बधाई

पाली सांसद श्री पी.पी. चौधरी प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा राज्य का 2015-16 का सालाना बजट पेश करने पर बधाई देते हुए कहा कि यह बजट  प्रदेश की आर्थिक स्थिति मजबूत करने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। इस बजट में मूलभूत विकास के लिए 10,000 कि.मी. से अधिक सड़कों के निर्माण तथा 600 नये गांवों को सड़को से जोडऩे का लक्ष्य रखा गया है। मिसिंग लिंक सड़कों के लिए बजट में 900 करोड़ रु की धनराशि आवंटित की गई है। इस वर्ष के बजट में 864 ढाणियों में विद्युतीकरण के साथ-साथ हर परिवार को पक्की छत व हर नागरिक को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का भी लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

श्री चौधरी ने कहा कि दूरदृृष्टि सोच रखने वाली प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के उद््देश्य से ”रिसर्जेन्ट राजस्थानÓÓ का आयोजन इसी वर्ष करना तय किया है, जिसमें राजस्थान में औद्यौगिक विकास के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भी पैदा हो सकेगें।

श्री चौधरी ने मुख्यमंत्री श्रीमती राजे को पाली जिले में जेड.एल.डी. लगाने के प्रस्ताव को एतिहासिक कदम बताया है।

चित्तौडग़ढ़ सांसद श्री सी.पी.जोशी मुख्यमंत्री को विकासोन्नमुखी बजट पेश करने पर दी बधाई

चितौडग़ढ़ सांसद श्री सी.पी.जोशी ने राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को राज्य का 2015-16 का प्रगतिशील बजट पेश करने पर बधाई दी है और कहा कि यह आम बजट प्रदेश के युवाओं, छात्रों व किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है।

श्री जोशी ने चितौडग़ढ़ में भोपाल सागर से नरेला वाया सुरजपुरा सड़का का विस्तार कार्य हेतु 76.88 करोड़, राजकीय संग्रहालय के विकास के साथ-साथ सांकल खेड़ा, माला देवी, धादड़ा, सिरसी का नाका सिचांई परियोजना हेतु बजट आवंटन के साथ कई बांधों व नहरों के जीर्णोद्घार का कार्यक्रम भी प्रारम्भ करने का प्रस्ताव इस बजट में दिया गया है। चितौडग़ढ़ में सार्वजनिक स्थानों पर एल.ई.डी. लाईट लगाए जाने की घोषणा किया जाना एक प्रशन्सनीय कदम है।

उन्होंने कहा कि प्रतापगढ़ में किसानों के लिए बीजों के उत्पादन एव विपणन को बढ़ावा देने हेतु नया विस्तार केन्द्र खोलने और जनजातीय किसानों को संकर मक्का बीज के मिनी किट्स वितरित करने का भी प्रस्ताव इस बजट में रखा गया है। प्रतापगढ़ के जलाशयों का जीर्णोधार का कार्य प्रारम्भ करने की घोषणा की गई है, जो कि इस क्षेत्र् के लिए अति महत्वपूर्ण है, इसके अतिरिक्त प्रतापगढ़ में अनुसूचित जनजाति की बालिकाओं के लिए एक नवीन बालिका खेल छात्रावास प्रारम्भ किये जाने की भी घोषणा की गई है।

श्री जोशी ने इस बजट में आधारभूत विकास के लिए 10,000 कि.मी. से अधिक सड़कों के निर्माण तथा 600 नये गांवों को सड़को से जोडऩे का लक्ष्य रखा गया है। मिसिंग लिंक सड़कों के लिए बजट में 900 करोड़ रु की धनराशि आवंटित की गई है। इस वर्ष के बजट में 864 ढ़ाणियों में विद्युतीकरण के साथ-साथ हर परिवार को पक्की छत व हर नागरिक को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का भी लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

श्री जोशी ने कहा कि दूरदृृष्टि सोच रखने वाली प्रदेश की मुख्यमंत्री ने प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के उद््देश्य से ”रीसर्जेन्ट राजस्थानÓÓ का आयोजन इसी वर्ष करना तय किया है, जिसमें राजस्थान में औद्यौगिक विकास के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भी पैदा हो सकेगें।

प्रदेश को विकास पथ पर ले जाने वाला बजट -श्री ओम बिरला

कोटा के सांसद श्री ओम बिरला ने कहा है कि राजस्थान के आम बजट की सराहना करते हुए से प्रदेश के हर वर्ग के हितों से जुड़ा होने के साथ-साथ राज्य एवं नागरिकों को विकास की दिशा में ले जाने वाला बजट बताया है।

श्री बिरला ने राज्य बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा है कि बजट में विकास की धारा को अंतिम व वंचित व्यक्ति तक पहुॅचाने के लिये पुख्ता कार्य योजनाऐं है। नई घोषणाओं के साथ-साथ पुरानी घोषणाओं को पूर्ण करने की प्रतिबद्घता भी स्पष्ट नजर आती है। पेट्रोल डीजल केे टैक्स सहित करों मेें कमी कर मुख्यमंत्री ने आमजन को बड़ी राहत दी है।

बजट में मुख्यमंत्री ने शिक्षा को अधिकगुणवत्तापूर्णबनाने एवं उच्च शिक्षा का स्तर सुधारने के प्रावधान किए हैं। इससे प्रदेश में शिक्षा का ढॉचा मजबूत होगा। 12वीं कक्षा की छात्राओ को 75 प्रतिशत पर स्कूटी, विद्यालय जाने हेतु ट्रांसपोर्ट वाउचर, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए क्रांतिकारी कदम हैं। वहीं ग्राम पंचायत स्तर पर स्कूलों को क्रमोन्नत करने की पहल, नये स्कूल खोलने की घोषणा तथा ई टीचिंग जैसे नवाचार बच्चों के लिये लाभदायक सिद्घ होंगे।

बजट मे कृषि उत्पादन बढ़ाने, ग्राम सेवा सहकारी समितियों को मजबूत करने, सिंचाई योजनाओं के लिये अतिरिक्त बजट, पंचायत स्तर पर किसान सेवा केन्द्रों के खोलने की घोषणा कर किसानो के जीवन स्तर में बदलाव का प्रयास किया गया है। गॉवों में दो हजार किलोमीटर सी.सी सड़कें, ग्रामीण क्षेत्रो में शुद्घ जलापूर्ति हेतु दो हजार आर.ओ.प्लांट की योजना, पशुपालन उपकेन्द्रो के क्रमोन्नत एवं नये पशुपालन उपकेन्द्रो के खोलने की घोषणाऐं समृद्घ गांव उन्नत किसान बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिये चिकित्सा सेवाओं के बजट में वृद्घि, चिकित्सालयों में आधुनिक उपकरणो के लिये अतिरिक्त बजट, 150 बेड़ वाले चिकित्सालयों मे ब्लड़ बैंक खोलने, सरकारी क्षेत्र मेें निजी सहभागिता के माध्यम से प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत करते हुये सहज एवं सुलभ चिकित्सा सुविधाऐं उपलब्ध करवाने वाला कदम है। सुगम एवं सुरक्षित परिवहन, सौलर ऊर्जा एवं ऊर्जा क्षेत्र में निवेश, डिजिटलाईजेशन, जेलों व थानों में सीसी टीवी कैमरे लगाकर पारदर्शिता लाना सरीखे कई ऐसे में महत्वपूर्ण कदम बजट में उठाए गये है जिससे प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगेंं।

हाड़ौती के लिए खोला सौगातों का पिटारा

श्री बिरला ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बजट में हाड़ौती के लिए भी सौगातों का पिटारा खोल दिया है। मुख्यमंत्री ने कोटा स्टोन पर वैट की दर 5 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत कर संकट में पड़े इस उद्योग में नवजीवन का संचार किया है। कोटा में चेक अनादरण व महिला अत्याचार संबंधी मामलों के लिए विशेष न्यायालय की स्थापना से इस तरह के प्रकरणों के निस्तारण को गति मिलेगी जिससे लोगों को राहत मिलेगी। कोटा में बीज परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना से किसानों को उन्नत किस्म के बीज मिलने की सुविधा मिलेगी तथा वे नकली बीज की समस्या से भी राहत पा सकेंगे। बिरला ने कहा कि नहरों व बांधों के जीर्णोद्घार के लिए बजट में किए गए प्रावधान खेती-किसानी के लिए लाभदायक सिद्घ होंगे। खनन क्षेत्र में सड़कों के लिए 50 करोड़ रूपए का प्रावधान, ढाबादेह व मोडक के बीच रेल ओवरब्रिज का निर्माण के अलावा कोटा से गेंता माखीद पुलिया का निर्माण, चम्बल पर पुलिया का निर्माण की घोषणा से शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन सुगम होगा।उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य की मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश का बजट में किये गये सभी प्रावधानो से हाडौती संभाग एवं प्रदेश को नई ऊॅचाईयॉ मिलेगी।

बजट से जनजाति क्षेत्रों का संर्वागीण विकास होगा :  सांसद श्री मानशंकर निनामा

बांसवाड़ा-डूंगरपुर के सांसद श्री मानशंकर निनामा ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा पेश किए गए बजट को जनजाति क्षेत्र के विकास के साथ ही सर्वस्पर्शी एवं विकासोन्मुखी बजट बताया है।

श्री निनामा ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस बजट से राजस्थान की अर्थव्यवस्था को संजीवनी मिलेगी और समाज के हर वर्ग के उत्थान का मार्ग प्रशस्त होगा।

उन्होंने बजट में राज्य के जनजाति क्षेत्रों, युवाओं, किसानों, गांवों, गरीबों, महिलाओं, उद्यमियों आदि का विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए मुख्यमंत्री श्रीमती राजे का आभार व्यक्त किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply