• March 10, 2015

महिलाओं को सशक्त बनाने वाला बजट- महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री

महिलाओं को सशक्त बनाने वाला बजट- महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री

जयपुर – महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंंत्र प्रभार) श्रीमती अनिता भदेल ने सोमवार को राज्य की मुख्यमंत्री द्वारा विधानसभा में वर्ष 2015-16 के लिए प्रस्तुत बजट को राज्य के लिए जनकल्याणकारी और महिलाओं को सशक्त करने वाला बताया है।

आज जारी की गई बजट प्रतिक्रिया में श्रीमती भदेल ने कहा कि इस बजट में महिलाओं और बच्चों का पूरा ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि 2015-16 में 901 आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे। इन केंद्रों के संचालन पर 10 करोड़ 40 लाख रुपए का वार्षिक व्यय होगा। इस घोषणा से गांवों के आखिरी छोर तक महिलाओं और बच्चों को लाभ मिलेगा।

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ने कहा कि गुजरात की पाडकर योजना की तर्ज पर जयपुर में शुरू किए गए बालिकाओं के लिए सेल्फ डिफेंस प्रोग्राम को आगामी वर्ष में 5 करोड़ रुपए व्यय कर अन्य सभी जिलों में लागू किया जाएगा। इस घोषणा से महिला६ाक्ति को काफी बल मिलेगा और वे अपने आप को ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगी।

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार हेतु आजीविका परियोजना के अंतर्गत माह दिसंबर 2013 से जनवरी 2015 तक 12 हजार 801 स्वयं सहायता समूहों का गठन कर 1 लाख 54 हजार महिलाओं को लाभान्वित किया गया है तथा 2 हजार 819 स्वयं सहायता समूहों को 19 करोड़ 66 लाख रुपए का ऋण दिया गया है। वर्ष 2015-16 में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के माध्यम से 15 हजार स्वयं सहायता समूहों का गठन कर लगभग 2 लाख गरीब महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। परियोजना के अंतर्गत इन समूहों की महिलाओं को आजीविका के लिए 95 करोड़ रुपए की सहायता रा६िा उपलब्ध करवाई जाएगी।

बजट में अजमेर का रखा खास खयाल

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ने राज्य बजट में अजमेर के विकास के लिए की गई घोषणाओं को सराहते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने बजट में अजमेर का पूरा ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि अजमेर-पुष्कर में हेरिटेज सिटी डवलपमेंट योजना के तहत 50 करोड़ रुपए के प्रावधान की घोषणा से शहर के विकास को तेजी से गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि अजमेर में चैक अनादरण के मामलों में शीघ्र निस्तारण के लिए दो स्पे६ाल कोर्ट की स्थापना की घोषणा से अजमेर वासियों को खासा फायदा होगा।

श्रीमती भदेल ने पुलिस की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए 2015-16 में सभी जिला मुख्यालयों और पर्यटक स्थल जैसे पुष्कर के थानों में सीसीटीवी लगाने के घोषणा के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने बजट में अजमेर-पुष्कर में एलईडी लाइट लगवाने की घोषणा को भी सराहा। उन्होंने कहा कि इससे साथ ही  बिजली की काफी बचत होगी।

अजमेर जिले के किशनगढ़ की आईटीआई में स्टोन प्रोसेसिंग का नया कोर्स प्रारंभ होने, अजमेर-पुष्कर शहरी सुदृढ़ीकरण पेयजल योजना (वर्ष 2007 की स्वीकृति) की स्वीकृति और कि६ानगढ़ जिला अजमेर की पेयजल सप्लाई योजना के पुनर्गठन का कार्य 185 करोड़ 20 लाख रुपए की घोषणा का भी उन्होंने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अजमेर के दरगाह व निकट के क्षेत्र् किंग एडवर्ड मेमोरियल, अजमेर में वॉक वे कार्य की घोषणा से अजमेर को एक नया लुक मिल सकेगा।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply