• March 10, 2015

आमजन देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें -सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

आमजन देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें  -सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर -सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी ने कहा है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत आज से प्रारम्भ किये जा रहे Óविशेष सफाई अभियानÓ में सभी समाज, सामाजिक संगठन, स्वयं सेवी, सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाएं, जनप्रतिनिधि, पार्षदगण एवं आमजन पूरे मनोयोग से जयपुर शहर सहित प्रदेश एवं देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री चतुर्वेदी, जयपुर नगर निगम के महापौर श्री निर्मल नाहटा, क्षेत्रीय पार्षद श्रीमती निर्मला शर्मा सहित अन्य पार्षदों ने सोमवार को विद्याधर नगर जोन क्षेत्र में खासाकोठी के सामने फ्लाईओवर के नीचे स्टेशन रोड से स्वच्छ भारत मिशन के तहत झाडू लगाकर विशेष सफाई अभियान का शुभारम्भ किया।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की मंशानुरूप विशेष सफाई अभियान में प्रदेश एवं देश को स्वच्छ बनाने के लिए हम सभी को सक्रिय भागीदारी निभाकर सार्थक प्रयास करने की महती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विशेष सफाई अभियान में शहर को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ इसके सौन्दर्यीकरण के भी प्रयास किये जायेंगेे। इसके लिए नगर निगम एवं जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गयी है।

इस अवसर पर जयपुर नगर निगम के महापौर श्री निर्मल नाहटा ने कहा कि विशेष सफाई अभियान के दौरान जयपुर शहर की सड़कों, सार्वजनिक शौचालयों एवं नालियों की सफाई के साथ-साथ इनकी आवश्यकतानुसार मरम्मत भी करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि अभियान में नगर निगम के प्रत्येक जोन क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने व सौन्दर्यीकरण के कार्य भी कराये जायेंगे तथा सड़कों के डिवाइडरों के मध्य पौधे लगाकर हरियाली बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि विशेष सफाई अभियान में प्रत्येक जोन क्षेत्र में प्रतिदिन एक-एक चिकित्सालय व विद्यालय एवं तीन पार्को की आवश्यक रूप से सफाई की जायेगी।

संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार आज से जयपुर सहित पूरे प्रदेश में प्रारभ्भ किये गये विशेष सफाई अभियान के तहत प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा, ताकि हर व्यक्ति अपने घरों के आसपास और सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ रखने की प्रवृत्ति उत्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि विशेष सफाई अभियान को सफल बनाने के लिए जन-जन में सफाई के प्रति चेतना जाग्रत करने हेतु सामुहिक प्रयास किये जाने की महत्वपूर्ण आवश्यता है।

जयपुर नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री ज्ञानाराम ने बताया कि विशेष सफाई अभियान के तहत जयपुर शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए नगर निगम द्वारा पर्याप्त संसाधनों की आवश्यकतानुसार सुनिश्चितता करने के साथ-साथ सफाईकर्मी लगाये गये हैं। यह अभियान 27 मार्च 2015 तक चलेगा।

नगर निगम के महापौर श्री नहाटा, संभागीय आयुक्त श्री भाटी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री ज्ञानाराम, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर पूर्व श्री एच.एम.ढाका, पार्षद श्रीमती शर्मा, विद्याधर नगर जोन आयुक्त , मुख्यालय आयुक्त सहित नगर निगम के अधिकारियों ने खासाकोठी फ्लाईओवर से स्टेशन सर्किल तक दौरा किया। महापौर एवं संभागीय आयुक्त ने स्टेशन सर्किल के आसपास के अतिक्रमणों को हटाने, सड़कों एवं नालियों तथा सार्वजनिक शौचालयों की सफाई के निर्देश देते हुए कहा कि इस सर्किल के मध्य एवं सर्किल के डिवाइडरों पर हरियाली की पुख्ता व्यवस्था की जाये।

विद्याधर नगर जोन आयुक्त श्री आशीष शर्मा ने बताया कि इस जोन क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान के प्रथम दिवस 9 डम्पर मलबा हटाया गया तथा 125 सफाई कर्मचारियों ने जोन के तीन अलग-अलग स्वास्थ्य निरीक्षकों के क्षेत्र् में सफाई की। स्टेशन सर्किल के आसपास के अतिक्रमण हटाये गये। स्टेशन सर्किल से खासाकोठी फ्लाईओवर के दोनों तरफ एवं नीचे सौन्दर्यीकरण तथा हरियाली कराने की कार्यवाही की गयी। इस जोन क्षेत्र में एक-एक विद्यालय व चिकित्सालय एवं तीन पार्कों की सफाई भी गयी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply