• January 12, 2024

यूएपीए के तहत न्यूज़क्लिक के खिलाफ दर्ज मामले में सरकारी गवाह बनने की अनुमति

यूएपीए के तहत न्यूज़क्लिक के खिलाफ दर्ज मामले में सरकारी गवाह बनने की अनुमति

दिल्ली की एक अदालत ने न्यूज़क्लिक के मानव संसाधन विभाग के प्रमुख अमित चक्रवर्ती को चीन समर्थक प्रचार प्रसार के लिए धन प्राप्त करने के आरोप में आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत समाचार पोर्टल के खिलाफ दर्ज मामले में सरकारी गवाह बनने की अनुमति दे दी है, अदालत के सूत्रों ने मंगलवार को कहा।

विशेष न्यायाधीश हरदीप कौर ने मामले में गिरफ्तार श्री चक्रवर्ती को उस आवेदन पर माफ कर दिया, जो उन्होंने हाल ही में अदालत से सरकारी गवाह बनने की अनुमति मांगने के लिए दायर किया था, एक ऐसा कदम जो न्यूज़क्लिक के प्रधान संपादक और संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

श्री चक्रवर्ती ने यह भी दावा किया कि उनके पास मामले के बारे में “महत्वपूर्ण जानकारी” है जिसका वह दिल्ली पुलिस को खुलासा करना चाहते हैं।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 3 अक्टूबर को श्री पुरकायस्थ और श्री चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया था और वे दोनों वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं।

एफआईआर के मुताबिक, न्यूज पोर्टल को बड़ी मात्रा में फंड चीन से “भारत की संप्रभुता को बाधित करने” और देश के खिलाफ असंतोष पैदा करने के लिए आया था।

इसमें यह भी आरोप लगाया गया कि पुरकायस्थ ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के लिए एक समूह – पीपुल्स अलायंस फॉर डेमोक्रेसी एंड सेक्युलरिज्म (पीएडीएस) के साथ साजिश रची।

पुलिस ने कहा कि एफआईआर में नामित संदिग्धों और डेटा के विश्लेषण में सामने आए संदिग्धों पर 3 अक्टूबर को दिल्ली में 88 और अन्य राज्यों में सात स्थानों पर छापे मारे गए।

न्यूज़क्लिक के कार्यालयों और जिन पत्रकारों की जांच की गई उनके आवासों से लगभग 300 इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी जब्त किए गए।    छापेमारी के बाद स्पेशल सेल ने नौ महिला पत्रकारों समेत 46 लोगों से पूछताछ की।

Related post

Leave a Reply