• August 1, 2017

मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सजगता से कार्य करे – अतिरिक्त जिला कलक्टर

मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सजगता से कार्य करे – अतिरिक्त जिला कलक्टर

जयपुर————- अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) डॉ. मोहनलाल यादव ने जिले में मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं मरीजों को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा अधिकारियों को सजगता से कार्य करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगु जैसी मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए क्षेत्र में फोगिंग एवं एंटी लारवा गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाकर कारगर कार्यवाही सुनिश्चित करें।

डॉ. यादव सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चिकित्सक गांवों में नियमित रूप से उपस्थित हो और पूरा समय देते हुए प्रसूति सहित अन्य स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक सुधार लाए।

बैठक में संपर्क पोर्टल पर प्राप्त होने वाले प्रकरणों की नियमित मॉनिटरिंग एवं बकाया प्रकरणों का आगामी तीन दिनों में निस्तारण करने तथा राजश्री योजना के बकाया चैक की ऑनलाईन एंट्री करने के भी निर्देश दिए गए। साथ ही प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस एवं स्वच्छता पखवाड़ा, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम, स्वाइन फ्लू की रोकथाम, टीकाकरण अभियान सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तहत जिले में संचालित अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की भी समीक्षा की गई।

बैठक में जिले के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) चाकसू, फुलेरा, जमवारामगढ़ व शाहपुरा पर संचालित टेलीमेडिसिन सुविधा की प्रगति की भी समीक्षा की गई। इन स्वास्थ्य केन्द्रों को महात्मा गांधी हॉस्पिटल से लिंक करते हुए यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में आगामी समय में चौमू, गोविन्दगढ़, कालाडेरा, बस्सी, दूदू व सांगानेर में टेलीमेडिसिन सुविधा आरंभ किया जाना प्रस्तावित है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प्रथम) डॉ. नरोत्तम शर्मा ने जिले के चिकित्सालयों में बायो वेस्ट के निस्तारण के लिए प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड में पंजीकरण कराने के साथ ही सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा संबंधित एजेंसी द्वारा इस दिशा में ठीक से कार्य नहीं करने की स्थिति में उसकी शिकायत करें और उसकी प्रति प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भी दे, इसके साथ ही सीएचसी एवं बडे़ चिकित्सालयाें में एसटीपी की स्थापना के बारे में यह कार्यवाही करने को कहा।

बैठक में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply