• August 1, 2017

जन समस्याओंं के त्वरित निस्तारण के निर्देश-संसदीय सचिव

जन समस्याओंं के त्वरित निस्तारण के निर्देश-संसदीय सचिव

जयपुर———- संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत ने सोमवार को राजसमन्द सर्किट हाउस तथा जिला कलक्ट्री में जनसुनवाई की तथा आम लोगों की समस्याओं को इत्मिनान से सुनकर उनके त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

संसदीय सचिव ने जनता की समस्याओं को सुनते हुए विभागीय अधिकारियाेंं से कहा कि वे विभागीय स्तर पर ही पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता से समस्याओं का निस्तारण करने की आदत डालें ताकि लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े।

इससे पूर्व सकिट हाउस पहुंचने पर नगर परिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल, नाथद्वारा नगरपालिकाध्यक्ष श्री लालजी मीणा, समाजसेवी सर्वश्री भंवरलाल शर्मा,महेन्द्र टेलर, महेश आचार्य, मानसिंह बारहठ आदि ने स्वागत किया।

संसदीय सचिव ने राजसमन्द मेंं ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक

संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत ने जनता की समस्याओं के प्रति गंभीरता बरतने और सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज लोक समस्याओं के समयबद्ध निस्तारण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से संपादित करने के निर्देश दिए हैं।

संसदीय सचिव श्री रावत ने सोमवार को राजसमन्द जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में जिलास्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और जिले में बारिश के मौसम में वर्तमान हालातों, अतिवृष्टि से नुकसान, जन समस्याओं, पानी, बिजली, चिकित्सा, रसद आदि विभागों की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए।

श्री रावत ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें तथा पंचायत स्तर पर इन योजनाओं के पट्ट सदृश्य स्थानों पर लगाएं जिससे इन योजनाओं की जानकारी पाकर आम ग्रामीण लाभान्वित हो सकें।

प्रकरणों का निर्णायक समाधान करें

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल का उद्देश्य आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान करना है। इसलिए गंभीरतापूर्वक पोर्टल का प्रतिदिन अवलोकन करें तथा दर्ज परिवादों का समय पर निस्तारण कराएं। प्रकरणों के समाधान से पूर्वै संबंधितों से भी चर्चा की जानी चाहिए ताकि वे सन्तुष्ट होने या न होने की बात बता सकें। उन्होंने अधिक से अधिक श्रमिकों के श्रमिक कार्ड बनवाने तथा पंजीकृत श्रमिकों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिले में अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी ली तथा ऎसे अवसरों पर त्वरित राहत मुहैया कराने की जरूरत बताई।

अभियानों को सफल बनाएं
संसदीय सचिव ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में जनसहभागिता बढाकर इसे जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया तथा निर्देश दिए कि इसमें जनप्रतिनिधियों को जोड़ें। बैठक में उन्होंने वाटर हार्वेस्टिंग संरचना का प्रबंध सुनिश्चित करने, स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने, भामाशाह योजना के लाभान्वितों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने, गौरवपथ को गुणवत्ता से बनाने व तकनीकी का ध्यान रखने, महानरेगा में ग्रामीण विकास के काम करने पर जोर देने तथा व्यापक वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।

गरीबों को लाभान्वित करें

बैठक में संसदीय सचिव ने मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान को सुदृढ़ एवं प्रभावी बनाने, गौरव पथ के कायार्ें में तेजी लाने, दूरदराज गांवों में शिविर लगाकर ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने का नवाचार शुरू करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिले में संचालित अन्नपूर्णा भण्डारों का निरीक्षण करते रहे ताकि ग्रामीणों को गुणवत्तापूर्ण सामग्री सुलभ हो सकें। उन्होंने पात्र लोगों के नाम बीपीएल में जोड़ने तथा राशन की दुकानाें की नियमित जांच करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, नगरपरिषद सभापति श्री सुरेश पालीवाल, नाथद्वारा नगरपालिका अध्यक्ष श्री लालजी मीणा, जिला कलक्टर श्री प्रेमचन्द बेरवाल, जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार, समाजसेवी सर्वश्री भंवरलाल शर्मा, महेश आचार्य, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुश्री रौनक बैरागी, उप वन संरक्षक श्री कुमार स्वामी गुप्ता सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

आरंभ में जिला कलक्टर श्री बेरवाल ने संसदीय सचिव एवं अधिकारियों का स्वागत किया और जिले की सम सामयिक स्थितियों के बारे में जानकारी दी। विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की गतिविधियों व योजनाओं की जानकारी दी।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply