• July 27, 2018

मोबाइल पर जटेला धाम के श्रद्धालु — माजरा में आयुर्वेद औषधालय -मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

मोबाइल पर जटेला धाम के श्रद्धालु  — माजरा में आयुर्वेद औषधालय  -मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

झज्जर———— हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जिला के गांव माजरा (डी) में आयुर्वेद औषधालय खोलने, माजरा स्टेडियम से जटेला धाम तक नई सड़क का निर्माण कराने तथा गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का नाम बदल कर शहीद मेजर महेंद्र सिंह मॉडल स्कूल रखने की घोषणा की।

माजरा (डी) व साथ लगते अन्य गांवों की ओर से रखे गए मांग पत्रों पर सहानुभूति-पूर्वक विचार करते हुए उन्हें पूरा कराने का भरोसा भी दिया। मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के मोबाइल फोन के जरिए माजरा (डी) स्थित तपोभूमि जटेला धाम में स्वामी नितानंद मिशन फाउंडेशन की ओर से देश में आयोजित किए जाने वाले स्वास्थ्य शिविरों की श्रृंखला के शुभारंभ अवसर पर आयोजित सभा के दौरान पहुंचे श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए की।

स्वामी नितानंद मिशन फाउंडेशन के स्वास्थ्य शिविरों की श्रृंखला का पहले मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को शुभारंभ करना था लेकिन अपरिहार्य कारणों से वे कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए और उनके प्रतिनिधि के तौर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने श्रृंखला की शुरुआत की। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जो कि कार्यक्रम के स्वयं संयोजक भी थे उन्होंने नितानंद मिशन फाउंडेशन की ओर से जटेला धाम में ई-लाईब्रेरी खोले जाने की मांग पर अपने ऐच्छिक कोष से 2.51 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कार्यक्रम में शामिल नहीं होने के लिए श्रद्धालुओं के समक्ष खेद भी जताया। नारनौल में जन्मे स्वामी नितानंद को एक पवित्र आत्मा बताते हुए कहा कि जितनी श्रद्धा से उनका नाम लिया जाए उतना कम है। सामान्यजन को उन्होंने परमात्मा के मार्ग पर चलने की सीख दी।

उन्होंने हरियाणा सरकार की ओर से जटेला धाम की पवित्र भूमि को प्रणाम करते हुए कहा कि यहां के विकास के लिए सरकार की ओर से पूरी सहायता की जाएगी। मुख्यमंत्री ने मांगपत्र में शामिल आयुर्वेद औषधालय की मांग पर जमीन उपलब्ध होते ही पूरा करने की बात कही।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि संतों की वाणी का जीवन में बड़ा महत्व होता है। संतों की सीख में वह रास्ता बताया जाता है जो सही होता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संतमत परंपरा में कहा गया कि कोई आपको रोक नहीं सकता, कोई आपको बांध नहीं सकता। ऐसे में जो भी लक्ष्य रखा जाए उसकी ओर बढ़ते चलो।

संतों की वाणी की कहीं भी बराबरी नहीं की जा सकती। इंसान के अंतर्मन के भय को संत दूर करते है यह संतों के प्रति हमारे भरोसे की मजबूती का प्रमाण है। जीवन मार्ग पर संत अपनी वाणी से हमें चेतातें है जबकि ज्ञान में आगे ले जाता है। भारत में ज्ञान की चार मुख्य पंरपराएं है। जिनमें सनातन, संतमत, वेद तथा बुद्ध मार्ग है, सनानत में रामायण-गीता-शैव-वैष्णव आदि, संतमत में कबीर आदि गुरूओं की परंपरा, वेद में आर्य समाज तथा बुद्धमार्ग में उनकी शिक्षाए प्रमुख है।

उन्होंने कहा कि भारत में ऋषि-मुनियों की परंपरा हमें बांधती या जड़ नहीं करती बल्कि किसी भी रास्ते से परमात्मा तक पहुंचने का दर्शन देती है। चरैवति-चरैवति अर्थात निरंतर आगे बढ़ता चलने का भाव हमारी विचारधारा में ताजापन को प्रदर्शित करता है।

उन्होंने भारतीय ज्ञान परंपरा को दुनिया में सर्वोच्च बताते हुए कहा कि हम सबको ज्ञान का ऐसा मार्ग पकड़ लेना चाहिए जो जीवन भर हमारा पथप्रदर्शक बना रहे। इस दौरान उन्होंने गुरू, ज्ञान व विवेक आदि से स्वयं के अनुभवों को भी श्रद्धालुओं के साथ सांझा किया। इस दौरान उन्होंने माजरा (डी) व आस-पास की ग्राम पंचायतों की ओर से रखे गए मांगपत्रों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। इससे पहले उन्होंने स्वामी नितानंद के मंदिर में माथा टेका और जाल के पवित्र वृक्ष के दर्शन भी किए।

तपोभूमि जटेला धाम के महंत राजेंद्र दास महाराज ने स्वामी नितानंद की वाणी की अमृत वर्षा से श्रद्धालुओं को सराबोर भी किया। उन्होंने बताया कि स्वामी नितानंद मिशन फाउंडेशन की ओर से देश भर में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाए जाएंगे। आयुष विभाग के सहयोग से आज पहला स्वास्थ्य जांच शिविर जटेला धाम में लगाया गया। जिसमें 700 से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया।

उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचने पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री को स्वामी नितानंद का चित्र भी भेंट किया। इस दौरान डा. मनमोहन शर्मा की लिखित ऋग्वेद में ज्ञान और विज्ञान तथा डा. राजपाल सिंह कादियान की पुस्तक स्वामी नितानंद का शब्द सिद्धांत पुस्तकों का कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ व अन्य अतिथिगण ने विमोचन भी किया।

इस अवसर पर दिव्यांगजन आयोग के आयुक्त दिनेश शास्त्री, हरियाणा एग्रो के चेयरमैन गोविंद भारद्वाज, भाजपा के जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद के अध्यक्ष परमजीत सौलधा, उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, भाजपा नेता विक्रम कादियान, डा. किरण कलकल, मार्केट कमेटी बेरी के चेयरमैन मनीष शर्मा, सुनीता चौहान, डा. रमेश कलकल, मनीष बंसल, अनिल मातनहेल, चौधरी बंसीलाल विवि के एआर अतुल गोयल, स्वामी नितानंद मिशन फाउंडेशन के सचिव देवेंद्र गुप्ता, संत दलेल गिरि, संत सुखानंद महाराज आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम प्रदीप कौशिक, डीएसपी अजमेर सिंह, बीडीपीओ बेरी बिजेंद्र सिंह, बीडीपीओ मातनहेल परमेंद्र सिंह, बीडीपीओ बहादुरगढ़ रामफल सिंह, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलबीर सिंह, नायब तहसीलदार रमेश कुमार आदि अधिकारीगण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply