• July 27, 2018

वीरता व शहादत को अमर बनाती हैं शौर्य गाथाएं: औम प्रकाश धनखड़

वीरता व शहादत को अमर बनाती हैं शौर्य गाथाएं: औम प्रकाश धनखड़

झज्जर———–अमर वीरों की वीरता और शहादत को शौर्य गाथाएं अमर बना देती हैं।

भगवान राम, लक्ष्मण,अर्जुन, भीम आदि की वीरगाथाएं आज भी जिंदा इसलिए हैं कि महाभारत व रामायण जैसे महाकाव्य लिखे गए। जो देश अपने महावीरों की शौर्य गाथाओं को जिंदा रखता है वहीं प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण पूरी दुनिया के समक्ष इजरायल के रूप में हमारे सामने है।

प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण, पंचायत एवं विकास मंत्री श्री औम प्रकाश धनखड़ ने शुक्रवार को बादली विधान सभा क्षेत्र के गांव उखलचना (कोट) में शहीद अंकुर स्मारक एवं पार्क की आधारशिला रखते हुए यह बात कही।

पंचायत मंत्री श्री धनखड़ ने शहीद अंकुर शहीदी स्मारक एवं पार्क के अतिरिक्त गावं को व्यायामशाला और आंगनवाड़ी केंद्र की भी सौगात दी। पंचायत मंत्री ने कहा कि शहीद अंकुर की शहादत को अमर बनाने के लिए लगभग साढ़े 22 लाख रूपये की लागत से भव्य शहीदी स्मारक एवं पार्क का निर्माण किया जाएगा। जबकि गांव में खेल व खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए 28 लाख रूपये की लागत से व्यायामशाला और दस लाख रूपये की लागत से आधुनिक आंगनवाड़ी केंद्र तैयार होगा।

पंचायत मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सभी अमर वीरों की शौर्य गाथाओं को पब्लिक डोमेन में लाया जाए। इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रदेश के सभी गांवों में ग्राम गौरव पट्ट स्?थापित किए जा रहे हैं। इन ग्राम गौरव पट्टों पर गांव के शहीदों के नाम अंकित होंगे ताकि युवाओं को देश भक्ति और जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती रहे।

उन्होंने कहा कि सरकार व सेना ने जिन अमर शहीदों व सैनिकों को शौर्य पदकों से सम्मा?नित किया है ,उनके नाम पर उनके गांव में अलग से स्मारक बनाने का भी निर्णय सरकार ने लिया है। धनखड़ ने कहा कि सैनिकों का सम्मान हमारी सरकार के लिए सर्वोपरि है।

पंचायत मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि गांव के बहादुर युवा अंकुर ने मां भारती रक्षा के लिए अपने जीवन का सर्वोत्तम बलिदान देकर गांव, क्षेत्र और प्रदेश का नाम रोशन किया है। ऐसे बहादुर बेटे की बहादुरी पर चर्चा करते हुए भी हमें गर्व व गौरव की अनुभूति होती है। जम्मू कश्मीर में सेना की 51 राष्ट्रीय राइफल युनिट में सेवाएं देते हुए सिपाही अंकुर मात्र 24 वर्ष की आयु में 26 जनवरी 2017 शहीद हुए थे।

कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने उसी दौरान गांव में कहा था कि शहीद अंकुर की शहादत को अमर बनाने के लिए भव्य शहीद अंकुर स्मारक बनाया जाएगा। गांव की सीमा पर पंहुचते ही कृषि मंत्री श्री धनखड़ को गांव के सैकड़ो युवा भारत माता व शहीद अंकुर अमर रहे के जयकारो के साथ आगवानी करते हुए आधारशिला समारोह स्?थल तक लेकर पंहुचे। ग्रामीण युवाओं का देशभक्ति के प्रति जोश,जुनून व जज्बा देखते की बन रहा था।

इस अवसर पर शहीद अंकुर के पिताजी श्रीभगवान शर्मा, माता सुनिता देवी, शहीद अमित देशवाल के पिताजी ऋषि देशवाल, पंचगामा के प्रधान रोशनलाल, जिला परिषद के चेयरमैन परमजीत सौलधा, वाईस चेयरमैन योगेश सिलानी, आनंद सागर, कृष्?ण कोट, सुबे बोडिय़ा, रामबीर जिला पार्षद, अनिल खुंगाई, आनंद शर्मा, बिजेंद्र मांडोठी प्रशासन की ओर से एसडीएम बादली त्रिलोक चंद,डीडीपीओ हरिसिंह श्योराण,नायब तहसीलदार अजय सैनी, कार्यकारी अभियंता युनूस खान, डीपीएम अनिल दहिया, सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply