• January 27, 2023

मैं अक्टूबर में 67 साल का हो गया,अमेरिका में, मेरी उम्र के ज़्यादातर लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं

मैं अक्टूबर में 67 साल का हो गया,अमेरिका में, मेरी उम्र के ज़्यादातर लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं

मैं अक्टूबर में 67 साल का हो गया। यह विश्वास करना मुश्किल है कि मैं इतना बूढ़ा हूँ—अमेरिका में, मेरी उम्र के ज़्यादातर लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं!

लेकिन मैं  कभी भी धीमा नहीं होने वाला। मैं अभी भी उस परियोजना पर पूरी गति से काम कर रहा हूं जिसे मैंने दो दशक पहले शुरू किया था, जो मेरे संसाधनों का विशाल बहुमत समाज को वापस देना है। हालाँकि मुझे परवाह नहीं है कि मैं दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में कहाँ रैंक करता हूँ, मुझे पता है कि जैसे-जैसे मैं देने में सफल होता हूँ, मैं नीचे गिर जाऊँगा और अंततः पूरी तरह से सूची से बाहर हो जाऊँगा।

मैंने हमेशा अपने परोपकार को दुनिया भर में देखी जाने वाली भयानक असमानताओं को कम करने में मदद करने के तरीके के रूप में देखा है। मैं अपनी संपत्ति को समाज को वापस देने की जिम्मेदारी भी महसूस करता हूं जो कि अधिकांश लोगों के लिए सबसे अच्छा है। लेकिन मैंने हाल ही में एक नए लेंस के माध्यम से दुनिया को देखना शुरू किया- जब मेरी बड़ी बेटी ने मुझे अविश्वसनीय खबर दी कि मैं अगले साल दादा बन जाऊंगा।

बस उस वाक्यांश को टाइप करना, “मैं अगले साल दादा बन जाऊंगा,” मुझे भावुक कर देता है। और यह विचार मेरे काम को एक नया आयाम देता है। जब मैं उस दुनिया के बारे में सोचता हूं जिसमें मेरे पोते का जन्म होगा, तो मैं हर किसी के बच्चों और पोते-पोतियों को जीवित रहने और फलने-फूलने का मौका देने के लिए पहले से कहीं अधिक प्रेरित हूं।

यह एक दीर्घकालिक परियोजना है जिसमें धैर्य की आवश्यकता होती है; दुनिया को अधिक न्यायसंगत बनाने के प्रयास में, सफलता को वर्षों और दशकों में मापा जाता है। शायद उम्र इसे समझने में आसान बनाती है। जब मैं अपने बिसवां दशा में था, तो मुझे नहीं लगता था कि मेरे दादा-दादी की उम्र के किसी के पास दुनिया को बड़े पैमाने पर देने के लिए कुछ उपयोगी है। हालांकि, जैसे-जैसे मैं बूढ़ा होता जाता हूं, मैं देखता हूं कि मैं कितना गलत था।

मैं अपना लगभग सारा काम गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से करता हूं, हालांकि जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा पर मेरे अधिकांश प्रयास ब्रेकथ्रू एनर्जी में हैं और मैं अल्जाइमर रोग पर अलग से शोध करता हूं। नींव के लिए वैश्विक स्वास्थ्य एक प्रमुख फोकस है क्योंकि यह ग्रह पर सबसे खराब असमानता है और यह एक हल करने योग्य समस्या है। दो दशक से अधिक समय पहले, मेलिंडा और मैं यह जानकर हैरान रह गए थे कि गरीब देशों में बच्चों की जान बचाने के लिए कितना कम पैसा और प्रयास किया जाता है, और हमने सोचा कि दुनिया को और अधिक करना चाहिए।

दुख की बात है कि हाल की घटनाएं धीमी हो रही हैं और यहां तक कि इस प्रगति को उलट भी रही हैं। COVID-19 महामारी के कारण लाखों लोगों की मृत्यु हुई और बच्चों को प्रतिरक्षित करने के प्रयासों में गंभीर रूप से बाधा उत्पन्न हुई। यूक्रेन पर रूस के युद्ध से पूर्वी यूरोप में भयानक पीड़ा हो रही है और दुनिया भर में खाद्य और ऊर्जा की कीमतें बढ़ रही हैं। अमीर देश विदेशी सहायता में कटौती कर रहे हैं, आंशिक रूप से क्योंकि उन्हें सैन्य, बिजली सब्सिडी और युद्ध से विस्थापित शरणार्थियों के समर्थन पर अधिक खर्च करने की आवश्यकता है। महंगाई बढ़ रही है और आर्थिक विकास धीमा हो रहा है। जलवायु परिवर्तन अधिक लगातार चरम मौसम की ओर अग्रसर है। और संयुक्त राज्य अमेरिका में, हमारी राजनीति पहले से कहीं अधिक ध्रुवीकृत है। मेरे जीवनकाल में, इस अशांत को महसूस करने वाली एकमात्र दूसरी अवधि 1960 का दशक थी।

जो लोग पहले से ही सबसे बुरी स्थिति में थे वे इन असफलताओं के अधिकांश दर्द को झेल रहे हैं, और सबसे बुरी चीज जो हम कर सकते हैं वह है उनका समर्थन करने से पीछे हटना। मैं अपने इस विश्वास पर अडिग हूं कि सही नवाचारों के साथ, हम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद असमानता को कम करना जारी रख सकते हैं। फाउंडेशन और मेरे व्यक्तिगत काम के माध्यम से, मैं यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा हूं कि बाकी सब कुछ होने के बावजूद भी दुनिया सबसे गरीब लोगों की मदद करने के लिए और अधिक काम करती रहे। इसके लिए अधिक समर्थन प्राप्त करना एक प्रमुख लक्ष्य है।

अपनी ओर से, गेट्स फाउंडेशन उन क्षेत्रों में अधिक धन लगा रहा है जहां हम काम करते हैं। जुलाई में हमने घोषणा की कि हम अपने खर्च को आधा करके, COVID से पहले लगभग $6 बिलियन प्रति वर्ष से बढ़ाकर 2026 तक $9 बिलियन प्रति वर्ष करने का इरादा रखते हैं। इस खर्च में वृद्धि को संभव बनाने में मदद करने के लिए, मैंने $20 बिलियन को फाउंडेशन के एंडोमेंट में स्थानांतरित कर दिया। हम जानते हैं कि हम समान प्राथमिकताएं रखेंगे, और अपनी हाल की रणनीति समीक्षाओं में, हमने लगभग आधा वृद्धि आवंटित की है। हम भविष्य की समीक्षाओं में अन्य आधा आवंटित करेंगे ताकि हम लचीले बने रह सकें, अतिरिक्त धन को अगले कुछ वर्षों में सबसे ज्यादा जरूरत वाले क्षेत्रों में निर्देशित कर सकें।

हमारा गुप्त हथियार, जो बिल्कुल भी गुप्त नहीं होना चाहिए, वॉरेन बफेट की अविश्वसनीय उदारता है। 2006 के बाद से, यदि आप बर्कशायर हैथवे स्टॉक के दिए जाने के बाद की सराहना की गणना करते हैं, तो फाउंडेशन को उनके उपहारों की कुल राशि लगभग $45 बिलियन हो गई है। मेरा मानना है कि यह अब तक दिया गया सबसे बड़ा उपहार है, और इसके बारे में सोचना मुझे विस्मय और कृतज्ञता से भर देता है और यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी की भावना है कि इसे अच्छी तरह से खर्च किया जाए।

वॉरेन और मैं अक्सर गेट्स फाउंडेशन और ब्रेकथ्रू एनर्जी के काम के बारे में बात करते हैं। इस पत्र में, आप उन बातों को पढ़ेंगे जो मैं उसे बताता हूँ। यह वारेन और उनके पाठकों को परिचित होना चाहिए: मैं जिस मॉडल का अनुसरण कर रहा हूं वह बर्कशायर हैथवे के शेयरधारकों के लिए उनके अपने पत्र हैं।

Related post

हमें सबसे पहले अपने पावर ग्रिड को 21वीं सदी में लाने की आवश्यकता है : बिल गेट्स

हमें सबसे पहले अपने पावर ग्रिड को 21वीं सदी में लाने की आवश्यकता है : बिल…

(THE BLOG OF BILL GATES  हिंदी रूपांतरण ) जब ज्यादातर लोग उन तकनीकों के बारे में…

Leave a Reply