• January 27, 2023

हम गरीब देशों में ऐसे लोगों की मदद करते हैं जिन्हें मरना नहीं चाहिए : गेट्स फाउंडेशन

हम गरीब देशों में ऐसे लोगों की मदद करते हैं जिन्हें मरना नहीं चाहिए : गेट्स फाउंडेशन

हालांकि गेट्स फाउंडेशन बीस से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है, फिर भी ऐसे लोग हैं जो इस बारे में अस्पष्ट हैं कि हम क्या करते हैं।

मैं अपनी शीर्ष वैश्विक प्राथमिकता का वर्णन इस प्रकार करता हूं: हम गरीब देशों में ऐसे लोगों की मदद करते हैं जिन्हें मरना नहीं चाहिए, मरना नहीं चाहिए। खासकर बच्चे।

हर साल होने वाली 40 लाख बच्चों की मौतों में से अधिकांश रोके जा सकने वाले कारणों से होती हैं। जिस तरह से हम मदद करते हैं वह नए टीकों और अन्य जीवन रक्षक नवाचारों के निर्माण और वितरण के लिए धन उपलब्ध कराना है। मुझे इस काम पर बहुत गर्व है क्योंकि इसने पिछले दो दशकों में बचपन की मौतों में नाटकीय गिरावट लाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हम गरीब देशों में छोटे किसानों को अधिक भोजन उगाने, उनकी आय बढ़ाने और बदलती जलवायु के अनुकूल होने में मदद करने के प्रयासों का भी समर्थन करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, हमारा शीर्ष मिशन पब्लिक स्कूलों को यह सुनिश्चित करने में मदद करना है कि सभी छात्र आगे बढ़ सकते हैं – विशेष रूप से वे जो आमतौर पर सबसे बड़ी बाधाओं का सामना करते हैं, जिनमें काले और लैटिनो छात्र और कम आय वाली पृष्ठभूमि के बच्चे शामिल हैं। हम इसे K-12 स्तर से कॉलेज के माध्यम से करते हैं। शिक्षा में प्रगति स्वास्थ्य की तुलना में कम नाटकीय है—स्कूल प्रणाली में सुधार के लिए कोई टीका नहीं है—लेकिन हमारे पास एक उत्कृष्ट टीम और भागीदार हैं जो लगातार सीख रहे हैं और सुधार कर रहे हैं। अगले भाग में, मैं वर्णन करूँगा कि इस वर्ष हमने अपनी K-12 रणनीति को कैसे परिष्कृत किया।

इस वर्ष एक महत्वपूर्ण परिवर्तन यह है कि हमने अपने न्यासी मंडल का विस्तार किया है। अब इसमें आठ सदस्य हैं, जिनमें मेलिंडा, फाउंडेशन के सीईओ मार्क सुजमैन और मेरे साथ-साथ पांच प्रतिभाशाली और अनुभवी महिलाएं और पुरुष शामिल हैं, जो अन्यथा फाउंडेशन से जुड़े नहीं हैं। अगले महीने फाउंडेशन की वेबसाइट पर अपने वार्षिक पत्र में मार्क के पास हमारे बोर्ड सहित फाउंडेशन की गतिविधियों के बारे में बहुत कुछ कहने के लिए होगा।

कुछ लोगों ने पूछा है: सबसे पहले नींव क्यों बनाते हैं? क्या मौजूदा समूहों को सीधे पैसा दान करना बेहतर होता? दाताओं को इस बारे में अपने निर्णय खुद लेने होते हैं, और इसका कोई गलत उत्तर नहीं है।

“पहली जगह में नींव क्यों बनाएं?”

व्यक्तिगत रूप से, जब मैंने सोचा कि मैं कैसे अधिकांश लोगों के लिए सबसे अच्छा कर सकता हूं, तो इसका उत्तर था कि मैं अपने संसाधनों का उपयोग करके दुनिया के अधिक से अधिक फंडिंग और इनोवेटिव आईक्यू को असमानता कम करने की दिशा में निर्देशित करूं। और ऐसा करने का सबसे प्रभावी तरीका सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के लोगों के साथ एक नया संगठन बनाना था जो जानते हैं कि नए उपकरणों का आविष्कार और वितरण कैसे किया जाता है। इस फोकस और प्रतिभा के मिश्रण के साथ कोई मौजूदा समूह नहीं था। लेकिन इस मॉडल ने निजी क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा काम किया है, और मुझे विश्वास था कि यह गैर-लाभकारी क्षेत्र में भी काम कर सकता है।

दो दशकों में, मैं अभी भी ऐसा महसूस करता हूं। आखिरकार फाउंडेशन अपना सारा पैसा खर्च करेगा और अपने दरवाजे बंद कर लेगा। जब ऐसा होता है, तो इसका सबसे महत्वपूर्ण योगदान अरबों डॉलर का दिया जाना नहीं होगा; यह विशेषज्ञों की टीम होगी जिन्होंने असमानता को कम करने के लिए रणनीति, साझेदारी और नवाचार विकसित किए।

Related post

Leave a Reply