• July 15, 2017

मेवात विकास योजना-दो वर्षों में 110 करोड़ के कार्य

मेवात विकास योजना-दो वर्षों में 110 करोड़ के कार्य

जयपुर————ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ की अध्यक्षता में शुक्रवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान में राजस्थान मेवात क्षेत्रीय विकास योजना की राज्य स्तरीय समिति की बैठक संपन्न हुई।

बैठक में आगामी 2 वषोर्ं में अलवर, भरतपुर जिले की मेवात क्षेत्र की 240 ग्राम पंचायतों के 789 गांवों में 110 करोड़ रुपए के प्रस्ताव कार्य स्वीकृत करने एवं ग्राम पंचायत में 10 प्रतिशत या उससे अधिक मेव आबादी वाले गांवों में भी विकास कार्य कराने का निर्णय लिया गया।

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री ने बताया कि विकास कार्य के प्रस्ताव ग्राम सभा से तैयार होकर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी एवं जनप्रतिनिधियों की सहमति से प्राप्त विकास कार्य के प्रस्ताव का राज्य स्तर पर अनुमोदन कर विकास कार्य स्वीकृत किए जाएंगे। इन सभी कायोर्ं की स्वीकृतियां 45 दिन की अवधि में जारी होगी।

श्री राठौड़ ने कहा कि मेवात क्षेत्र में 3 हजार से अधिक आबादी वाले गांव को स्मार्ट विलेज के रुप में विकसित किया जाएगा एवं स्मार्ट विलेज गांव में मेवात क्षेत्र विकास योजना में 10 से 15 लाख रुपए के कार्य करवाये जाएंगे। इसी प्रकार 20 प्रतिशत राशि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत कराए जाने वाले जल संरचनाओं के कार्य पर खर्च करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुदर्शन सेठी, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री रोहित कुमार, जलग्रहण भू संरक्षण विभाग के आयुक्त श्री अनुराग भारद्वाज, जयपुर भरतपुर के संभाग आयुक्त एवं अलवर, भरतपुर जिला कलेक्टर जिला प्रमुख एवं विधायक सहित कृषि, पशुपालन, ऊर्जा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पंचायतीराज विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply