हर मंगलवार राज्य मंत्रिमण्डल की नियमित बैठक : मंत्री जिलों में रात्रि विश्राम करेंगे

हर मंगलवार राज्य मंत्रिमण्डल की नियमित बैठक : मंत्री जिलों में रात्रि विश्राम करेंगे

जयपुर – राज्य मंत्रिमण्डल की अब प्रत्येक मंगलवार को नियमित बैठक आयोजित कर सभी विभागों की चरणबद्घ तरीके से समीक्षा की जाएगी। साथ ही, सभी मंत्री सप्ताह में चार दिन अपने निवास पर जनसुनवाई करेंगे एवं प्रभारी मंत्री प्रत्येक माह के पहले शुक्रवार या शनिवार को जिला मुख्यालयों पर बैठक, क्षेत्र का दौरा और रात्रि विश्राम करेंगे।

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की अध्यक्षता में सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में ये महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हर सप्ताह कैबिनेट की नियमित बैठक करने का महत्वपूर्ण निर्णय पहली बार लागू किया जा रहा है और साथ ही जनसुनवाई व्यवस्था को भी अधिक प्रभावी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं जनता के बीच जीवंत संवाद स्थापित करने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

राज्य मंत्रिमण्डल के निर्णय के अनुसार चरणबद्घ विभागीय समीक्षा के लिए सभी विभागों को पांच समूहों में विभाजित किया गया है। यह समीक्षा मंत्रिमण्डल की प्रत्येक नियमित बैठक के बाद की जाएगी। श्री राठौड़ ने बताया कि विभागीय बैठक में सम्बन्धित विभाग के मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव वित्त, सचिव आयोजना एवं सचिव (मुख्यमंत्री कार्यालय) उपस्थित रहेंगे। सम्बन्धित विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव या प्रमुख शासन सचिव विभाग की बजट घोषणाओं, उनकी क्रियान्विति, वित्तीय स्थिति तथा पूर्व में दिए गए निर्देशों की क्रियान्विति के बारे में प्रस्तुतीकरण देंगे।

बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार मंत्रिगण सप्ताह में चार दिन सोमवार से गुरुवार को सुबह 8 से 10 बजे तक जनसुनवाई करने के नोटिस अपने निवास के गेट पर भी लगाएंगे, ताकि इसकी जानकारी जनता को मिल सके। सभी मंत्री महीने के प्रथम सोमवार को विभागीय विधायक सलाहकार समिति के साथ भी नियमित बैठक करेंगे और उसका विवरण मुख्यमंत्री को प्रेषित करेंगे। जिलों के प्रभारी मंत्री भी अपने दौरों एवं रात्रि विश्राम की नियमित रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भेजेंगे।

संसदीय कार्यमंत्री ने बताया कि जिन मंत्रियों के पास दो जिलों का प्रभार है वे माह के प्रथम शुक्रवार या शनिवार को एक जिले में तथा अगले माह के प्रथम शुक्रवार या शनिवार को दूसरे जिले का भ्रमण और रात्रि विश्राम करेंगे। इस दौरान जिले में विभिन्न विभागों के कार्यक्रमों की नियमित समीक्षा की जाएगी।

श्री राठौड़ ने बताया कि जयपुर मैट्रो का संचालन अतिशीघ्र हो सके इसके लिए प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में बच्चों के कुपोषण की स्थिति पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि यूनिसेफ के सहयोग से कुपोषण की रोकथाम के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। इसके तहत राज्य में 0 से 14 वर्ष आयु वर्ग में कुपोषण के शिकार बच्चों के नियमित इलाज व पोषण की व्यवस्था की जाएगी।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply