• December 9, 2022

पुलिस अधिकारियों को अदालत में पेश होने पर अपनी वर्दी पहननी होगी —बॉम्बे हाई कोर्ट

पुलिस अधिकारियों को अदालत में पेश होने पर अपनी वर्दी पहननी होगी —बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने घोषणा की कि सभी पुलिस अधिकारियों को किसी मामले के सिलसिले में अदालत में पेश होने पर अपनी वर्दी पहननी होगी।

जस्टिस एएस गडकरी और पीडी नाइक की पीठ एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जब इस मामले में पेश वकील सुभाष झा ने कहा, “मैं पुलिस अधिकारियों द्वारा अदालत की मर्यादा का पालन नहीं करने और हर तरह के कपड़ों में अदालत में पेश होने का मुद्दा उठाना चाहता हूं। जींस में।”

जस्टिस गडकरी ने चुटकी लेते हुए कहा कि इस तरह की चीजों को देखने के लिए एक सरकारी वकील मौजूद होता है।

इस बिंदु पर, अतिरिक्त लोक अभियोजक संगीता शिंदे ने अदालत को सूचित किया कि झा जिस अधिकारी का जिक्र कर रहे थे, वह पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) के साथ काम करता था और उनके लिए वर्दी पहनना अनिवार्य नहीं है।

न्यायमूर्ति गडकरी ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारियों से वर्दी पहनने की अपेक्षा की जाती है, उन्होंने कहा कि उन्होंने एक बार वर्दी में नहीं आने के लिए एक अधिकारी पर जुर्माना लगाया था।

हालांकि, चूंकि शिंदे ने बताया कि अधिकारी से वर्दी में होने की उम्मीद नहीं थी क्योंकि वह ईओडब्ल्यू से थी, न्यायाधीश ने जुर्माना नहीं लगाया।

सुनवाई के समय शिंदे के पीछे खड़े पुलिस अधिकारी ने लेगिंग के साथ कुर्ता पहन रखा था. उसने जींस नहीं पहनी हुई थी।

इस घटना के बाद, इंडिया टुडे टीवी ने झा से बात की, जिन्होंने कहा, “मैं अधिवक्ताओं के लिए ड्रेस कोड का मुद्दा उठाता रहा हूं, खासकर महिला अधिवक्ता जो ठीक से कपड़े नहीं पहनती हैं। मैंने बार काउंसिल ऑफ इंडिया और मुख्य न्यायाधीश को भी लिखा है। भारत की।”

उन्होंने कहा, “इन पुलिस अधिकारियों को लगता है कि वे पिकनिक के लिए आए हैं और वे कुछ भी पहन सकते हैं और अदालत आ सकते हैं।”

 

 

Related post

Leave a Reply