• November 3, 2022

“मामले को उस पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाए, जिसका मैं सदस्य नहीं हूं—- CJI

“मामले को उस पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाए, जिसका मैं सदस्य नहीं हूं—-  CJI

भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने 1 नवंबर को उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ आंध्र प्रदेश सरकार की अपील पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया, जिसमें कहा गया था कि राज्य विधायिका में राजधानी को स्थानांतरित करने, विभाजित करने या विभाजित करने के लिए कोई कानून बनाने के लिए “योग्यता की कमी” है। . जिस क्षण राज्य सरकार की याचिका सुनवाई के लिए आई, भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ को अवगत कराया गया कि न्यायमूर्ति ललित ने एक वकील के रूप में एक बार विभाजन से संबंधित मुद्दे पर कानूनी राय दी थी।

CJI ने कहा, “मामले को उस पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाए, जिसका मैं सदस्य नहीं हूं।”

अब, मामले को एक उपयुक्त पीठ को आवंटित करने के लिए सीजेआई के समक्ष उनकी प्रशासनिक क्षमता में रखा जाएगा। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने इस साल 3 मार्च को फैसला सुनाया था कि राज्य विधायिका में राजधानी को स्थानांतरित करने, विभाजित करने या विभाजित करने के लिए कोई कानून बनाने के लिए “सक्षमता की कमी” है, जिससे मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की योजनाओं को प्रभावी ढंग से भुगतान किया जा सके। राज्य के लिए तीन अलग-अलग राजधानियाँ हैं।

उच्च न्यायालय की तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने माना था कि राज्य सरकार और एपी कैपिटल रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने याचिकाकर्ताओं (अपनी जमीन के साथ भाग लेने वाले किसानों) के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया और निर्देश दिया कि राज्य अमरावती राजधानी शहर और राजधानी का निर्माण और विकास करे छह महीने के भीतर क्षेत्र।

“राज्य और एपीसीआरडीए की निष्क्रियता … विकास समझौते-सह-अपरिवर्तनीय जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी की शर्तों के अनुसार राजधानी और राजधानी क्षेत्र को विकसित करने में विफलता, राज्य द्वारा किए गए वादे से विचलन के अलावा और कुछ नहीं है, वैध उम्मीद को हराना, “उच्च न्यायालय ने कहा था।

राज्य और एपीसीआरडीए ने याचिकाकर्ताओं (किसानों) के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया, क्योंकि उन्होंने अपनी आजीविका का एकमात्र स्रोत (33,000 एकड़ से अधिक उपजाऊ भूमि) आत्मसमर्पण कर दिया था। विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी, कुरनूल को न्यायपालिका की राजधानी बनाने और अमरावती को आंध्र प्रदेश की विधायी राजधानी के रूप में सीमित करने के जगन शासन के फैसले के खिलाफ अमरावती क्षेत्र के पीड़ित किसानों द्वारा दायर 63 याचिकाओं के एक बैच पर उच्च न्यायालय का फैसला आया था।

उच्च न्यायालय ने राज्य और एपीसीआरडीए को राजधानी शहर के निर्माण या राजधानी क्षेत्र के विकास को छोड़कर, (किसानों से) जमा की गई भूमि पर किसी अन्य पक्ष के हित को अलग या गिरवी नहीं रखने का निर्देश दिया था। इसने उन्हें एक महीने के भीतर अमरावती राजधानी शहर और क्षेत्र में सड़क, पेयजल, जल निकासी और बिजली जैसे बुनियादी ढांचे के विकास को पूरा करने का भी आदेश दिया था।

“राज्य और एपीसीआरडीए को इस आदेश की तारीख से तीन महीने के भीतर अमरावती राजधानी क्षेत्र में विकसित पुनर्गठित भूखंडों को जमीन पर देने / सौंपने के लिए निर्देशित किया जाता है, जिन्होंने राज्य के वादे के अनुसार अपनी जमीन आत्मसमर्पण कर दी थी … राज्य और एपीसीआरडीए पुनर्गठित भूखंडों को विकसित करने के लिए संपर्क मार्ग, पेयजल, प्रत्येक भूखंड के लिए बिजली कनेक्शन, जल निकासी, आदि प्रदान करेगा, ताकि इसे अमरावती राजधानी शहर में रहने के लिए उपयुक्त बनाया जा सके, “उच्च न्यायालय ने आदेश दिया था।

“अकेले संसद इस तरह की कवायद करने के लिए सक्षम है, लेकिन राज्य विधायिका नहीं। रिकॉर्ड पर तथ्य जैसे कानून पारित करने की मंजूरी (एपीसीआरडीए अधिनियम, 2014) और एपीसीआरडीए अधिनियम, 2014 के तहत भूमि पूलिंग योजना के तहत भूमि लेना, भुगतान राजधानी शहर और क्षेत्र के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये का यह निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त है कि संसद ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 258 (2) के तहत राज्य को सत्ता सौंपी है, जो एक बार का प्रतिनिधिमंडल है,

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply