• November 3, 2022

रिश्तेदार !! घरेलू हिंसा में लिप्त — न्यायिक मजिस्ट्रेट

रिश्तेदार  !!  घरेलू हिंसा में लिप्त  — न्यायिक मजिस्ट्रेट

अकोला में एक न्यायिक मजिस्ट्रेट ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है कि एक बूढ़ी महिला को उसके पिता की पैतृक संपत्ति में हिस्सा देने में विफल रहने वाले रिश्तेदार ‘घरेलू हिंसा’ का कार्य करते हैं। 66 वर्षीय महिला के आवेदन को स्वीकार करते हुए, न्यायाधीश एनडी जाधो ने उसके भाई की पत्नी और बच्चों सहित उसके रिश्तेदारों को उसे 10,000 रुपये प्रति माह रखरखाव का भुगतान करने का निर्देश दिया।

न्यायाधीश ने फैसला सुनाया, “चूंकि बूढ़ी औरत अपने कानूनी बकाया से वंचित थी, वह इस मामले में पीड़ित है। इसलिए, उन्होंने वरिष्ठ नागरिक के खिलाफ घरेलू हिंसा में लिप्त हैं। वह उत्तरदाताओं की रिश्तेदार भी हैं और इसलिए उनके द्वारा उनके साथ किए गए अन्याय को चुनौती देने का पूरा अधिकार है। वे न केवल उसे समय-समय पर प्रताड़ित करते थे बल्कि नए घर में वादे के अनुसार उसे कमरा देने में भी विफल रहे। चूंकि उत्तरदाताओं ने उनकी पैतृक संपत्ति का कानूनी हिस्सा छीन लिया, इसलिए उनकी देखभाल करना उनका कर्तव्य था।”

महिला और उसके रिश्तेदारों के बीच समझौते में नियम और शर्तों की ओर इशारा करते हुए, न्यायाधीश ने कहा कि उसे पुश्तैनी संपत्ति में अपना हिस्सा एक कमरे के बदले और 10,000 रुपये प्रति माह की राशि के बदले देने के लिए कहा गया था, लेकिन उसे इसके लिए छोड़ दिया गया था। खुद।

कोर्ट ने कहा, ‘वह एक अनपढ़ महिला है, जो इस उम्र में कोई काम नहीं कर सकती। वह जीवित रहने के मुद्दों का सामना कर रही है और किसी भी आय के अभाव में दवा भी नहीं खरीद सकती है। उत्तरदाताओं को अब व्यक्तिगत रूप से या एक साथ राशि का भुगतान करके क्षतिपूर्ति करनी होगी।”

1982 में पति देवीदास कोइबकर से तलाक लेने के बाद, याचिकाकर्ता पुष्पा पटोले अपने माता-पिता के साथ अकोला में उनके पैतृक घर में रहती थीं, उनके वकील कुशाल ठाकरे से गुहार लगाई। उनकी मृत्यु के बाद, वह अपने बड़े भाई शशिकांत, उनकी पत्नी और बेटों के साथ रहती थी।

2012 में, उनके भाई ने पुराने ढांचे को ध्वस्त करने और एक नया घर बनाने का प्रस्ताव रखा। उसने उसे संपत्ति में अपना 1/7 वां हिस्सा देने के लिए कहा और बदले में उसने उसे एक अलग 10×10 फीट कमरा और रखरखाव के लिए 10,000 रुपये प्रति माह प्रदान करने का वादा किया। वह अपनी मृत्यु के बाद अपने भाई को अपना पूरा हिस्सा देने के लिए भी तैयार हो गई।

नया घर बनने के बाद, उसके भाई ने उसे वादे के अनुसार कोई कमरा नहीं दिया और उसके प्रश्नों को अनदेखा कर दिया। हालाँकि, उसने नियमित रूप से 14 सितंबर, 2009 को समाप्त होने तक उसे वादा की गई राशि का भुगतान किया। पुष्पा द्वारा शशिकांत की पत्नी और बेटों से संपर्क करने के बाद उन्हें एक कमरा और 10,000 रुपये प्रदान करने के लिए याद दिलाने के लिए, उन्होंने कथित तौर पर उसे धमकी दी। उन्होंने उसे बताया कि उसने उनके पिता के साथ एक समझौता किया है, और उनकी मृत्यु के बाद उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है।

पटोले के जीवित रहने के मुद्दों का सामना करने के बाद, उन्होंने ठाकरे के माध्यम से अदालत का रुख किया और अदालत में संपत्ति से संबंधित सभी दस्तावेज जमा किए, जिससे उन्हें केस जीतने में मदद मिली।
*********************************************** *********
कोर्ट ने क्या कहा

*बूढ़ी औरत कानूनी बकाया से वंचित थी, इसलिए वह इस मामले में पीड़ित है
* वह उत्तरदाताओं की रिश्तेदार भी हैं और उन्हें उनके कार्यों को चुनौती देने का पूरा अधिकार है
* उन्होंने न केवल उसे परेशान किया बल्कि नए घर में वादे के अनुसार उसे कमरा देने में भी विफल रहे
* उन्होंने पैतृक संपत्ति में उसका हिस्सा छीन लिया और उसकी देखभाल करना उनका कर्तव्य था
*वह एक अनपढ़ महिला है, जो इस परिपक्व उम्र में कोई काम नहीं कर सकती
* वह जीवित रहने के मुद्दों का सामना कर रही है और किसी भी आय के अभाव में दवा भी नहीं खरीद सकती
* संधि का पालन करने में विफल रहने पर रिश्तेदारों ने उसके खिलाफ घरेलू हिंसा में लिप्त

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply