• January 14, 2023

पुरुलिया के जिलाधिकारी की उपस्थिति मेंनगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव :: न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा

पुरुलिया के जिलाधिकारी की उपस्थिति मेंनगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव  :: न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा

न्यायाधीश ने आदेश दिया कि पुरुलिया जिला मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में चुनाव कराना होगा

कलकत्ता उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा ने  पुरुलिया में झालदा नगर पालिका के अध्यक्ष पद के लिए 16 जनवरी को चुनाव कराने का आदेश दिया।

न्यायाधीश ने आदेश दिया कि पुरुलिया के जिलाधिकारी की उपस्थिति में चुनाव कराना होगा। न्यायाधीश ने पुरुलिया जिला पुलिस को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो।

आदेश में कहा गया है, “पुलिस को कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है ताकि नगरपालिका का प्रत्येक पार्षद सुरक्षित और स्वतंत्र रूप से मतदान कर सके।”

न्यायाधीश ने राज्य सरकार द्वारा 2 दिसंबर को जारी अधिसूचना को स्थायी रूप से रद्द कर दिया, जिसमें एक तृणमूल पार्षद को नगरपालिका का अध्यक्ष घोषित किया गया था।

2 दिसंबर को, शहरी विकास और नगरपालिका मामलों के विभाग ने तृणमूल पार्षद जोबा मचुआर को पूर्व अध्यक्ष और उनके डिप्टी सुरेश अग्रवाल और सुदीप कर्मकार के बाद अस्थायी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया, जिन्होंने अविश्वास प्रस्ताव में अपनी हार के बाद इस्तीफा दे दिया, संयुक्त रूप से पांच कांग्रेस और दो 21 नवंबर को स्वतंत्र पार्षद।

पांच कांग्रेस और दो निर्दलीय पार्षदों ने सरकार के कदम को “अवैध” करार दिया और शीला चटर्जी को नागरिक निकाय का नया अध्यक्ष चुना।

जैसा कि सरकार मछुआर को अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए अड़ी थी, कांग्रेस ने अधिसूचना को चुनौती देते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय का रुख किया।

न्यायाधीश ने 5 दिसंबर को अधिसूचना पर अंतरिम स्थगन आदेश जारी किया और कहा कि जिला मजिस्ट्रेट अगले आदेश तक दैनिक नगरपालिका मामलों को चलाते रहेंगे।

Related post

Leave a Reply