• October 30, 2017

महिलाओं एवं बालिकाओं के नाम सामुहिक विवाह में सभी वर्ग अपना योगदान अवश्य निभाएं – उच्च शिक्षा मंत्री

महिलाओं एवं बालिकाओं के नाम  सामुहिक विवाह में सभी वर्ग अपना योगदान अवश्य निभाएं – उच्च शिक्षा मंत्री

जयपुर————–उच्च, तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षामंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने राजसमन्द के निवासियों का आह्वान किया है कि वे 10 दिसम्बर को राजसमन्द जिला मुख्यालय पर होने वाले सर्वधर्म सामुहिक विवाह में अपना योगदान अवश्य निभाकर जरूरतमंद बेटियों को विवाह सम्बल प्रदान करें यह एक अति पुण्य कार्य है इसमें तन-मन एवं धन से अपना यो्रगदान दें।

श्रीमती माहेश्वरी रविवार अपने 56 वें जन्म दिवस के अवसर पर स्थानीय भिक्षु निलियम में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित महिलाओं-बालिकाओं एवं आमनागरिकों से कहा कि यदि आपको कोई बेटी इस विवाह के योग्य लगती है तो अवश्य उस बेटी का सामुहिक विवाह के लिए पंजीयन कराऍ विवाह पंजीयन प्रारंभ किया जा चुका है और विवाह फार्म की फीस मात्र एक रूपया रखी गई है।

इस विवाह में पहले आओ पहले पाओं के आधार पर सौ जोड़ो का पंजीयन किया जाकर सामुहिक विवाह सम्पन्न कराया जाएगा और इसी में समस्त जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कार्मिकों एवं आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। विवाह पंजीयन कराते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखे की बेटी की आयु 18 वर्ष से ऊपर हो। उन्होने समस्त आमजन का हॉल ही में सम्पन्न चारभुजा पत्र यात्रा में मिल अपार सहयोग के आभार जताया।

समारोह के प्रारंभ में तेरापंथ महिला मण्डल, स्थानीय महिलाओं एवं नन्ही बालिकाओं ने श्रीमती माहेश्वरी को उनके 56 वें जन्म दिवस पर उपरना एवं माला पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर महिला संरक्षण समिति कोटा की संगीता माहेश्वरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा, उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, जनप्रतिनिधि, विभिन्न संगठनों की महिलाऍ, अध्यापिकाए एवं बालिकाऍ उपस्थित थी।

उच्च, तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षामंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने रविवार को अपने 56 वें जन्म दिवस के अवसर पर भिक्षु निलियम में सिलाई मशीन के माध्यम से पहली किरण प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया।

उच्च शिक्षा मंत्री रविवार को इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली नारीशक्ति का सम्मान कर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की एवं जरूरतमंद महिलाओं का शॉल प्रदान की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply