• October 30, 2017

ऑलिटिया फूड्स कंपनी खरीदेगी किसानों से 51 रूपये में जैतून की पत्तियां

ऑलिटिया फूड्स कंपनी खरीदेगी किसानों से 51 रूपये में जैतून की पत्तियां

जयपुर—————-कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी की उपस्थिति में रविवार को पंत कृषि भवन में जैतून चाय उत्पादक कंपनी ऑलिटिया फूड्स और जैतून उत्पादक किसान समूह राजू देवी चांडक प्रोपराइटर के बीच जैतून की पत्तियों की खरीद के लिए एमओयू हस्ताक्षरित हुआ।

एमओयू के अनुसार कंपनी आगामी 20 वर्षों तक किसानों के इस समूह से 51 रूपये प्रति किलो की दर से जैतून पत्तियों का क्रय करेगी और प्रति वर्ष इस दर में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी। यह इस तरह का देश का पहला एमओयू है।

कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि विश्व में पहली बार जैतून प्रसंस्कृत चाय की स्थापना बस्सी, जयपुर में हुई है। यहां जितनी चाय का उत्पादन हो रहा है, उसे कहीं ज्यादा मांग विभिन्न देशों से आ रही है। जैतून उत्पादक किसानों का अभी तक फल ही बिक रहा था, लेकिन अब पत्तियां भी बिकने भी लगी है, जिससे उन्हें ज्यादा लाभ होगा। उन्होंने बताया कि जैतून की चाय में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसका सेवन 12 तरह के कैंसर को रोकने के लिए लाभप्रद है।

श्री सैनी ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में दार्जलिंग और आसाम के चाय बागानों की तरह जैतून बागान लगाए जाएंगे। अभी राज्य के 5 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में जैतून का पौधारोपण किया गया है। इसके विस्तार के प्रयास किए जा रहे हैं। जिन जिलों में जैतून पौधारोपण के लिए अनुदान दिया जा रहा है, वहां के अधिकारियों से हर माह प्रगति रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। उन्होंने राज्य में पहली बार जैतून उत्पादक किसानों के एसोसिएशन बनने पर बधाई दी।

श्री सैनी ने बताया कि राज्य के प्रगतिशील किसानों की सेवाएं कृषि विशेषज्ञ के रूप में ली जाएंगी और उन्हें मानदेय दिया जाएगा। प्रगतिशील किसानों का एक पैनल तैयार किया जा रहा है, जिन्हें कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक किसान दूसरे किसान को देखकर और सीखकर खेती करता है इसलिए इन प्रगतिशील किसानों को रॉल मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।

जैतून के पौधे नहीं उगने पर किसानों को उतने ही पौधे गैप फिलिंग के रूप में निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे

कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि जिन किसानों ने अनुदान पर जैतून के पौधे लिए थे, लेकिन किन्हीं कारणों से वे नहीं उगे या मर गए, ऎसे किसानों को उतने पौधे गैप फिलिंग के रूप में निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है और जैतून उत्पादक किसानों का नुकसान नहीं होने देंगे।

इस अवसर पर जयपुर शहर सांसद श्री रामचरण बोहरा, राजस्थान ऑलिव कल्टीवेशन लिमिटेड के मुख्य ऑपरेटिंग अधिकारी श्री योगेश वर्मा, ऑलिटिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री धर्मपाल गढ़वाल सहित बड़ी संख्या में प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply