• March 19, 2019

लोकसभा आम चुनाव 2019——–

लोकसभा आम चुनाव 2019——–

प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वीप गतिविधियों के तहत होली का रंग लोकतंत्र के संग कार्यक्रमों में भागीदारी निभाएं-जिला निर्वाचन अधिकारी

प्रतापगढ़—- लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदाताआंे को मतदान के प्रति जागरूक करने एवं 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने मंगलवार को पीजी काॅलेज आॅडिटोरियम प्रतापगढ़ में प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वीप कार्यक्रम के तहत होली का रंग लोकतंत्र के संग के तहत अधिक से अधिक मतदाताआंे को जागरूक कर व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने को कहा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम सत्रा में प्रतापगढ़ विधानसभा क्षेत्रा के उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार, बीएलओ, पटवारी, सचिव, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एलएस सभी को चुनाव में कोई लापरवाही नही करने, बीएलओ अपनी जिम्मेदारी व दायत्वि से परे हटकर लोकतंत्र में उत्साह के साथ होली के रंग लोकतंत्र के संग के साथ-साथ स्वीप गतिविधियां का आयोजन कर सभी को लोकतंत्र में एक वोट का महत्व बताते हुए लोकतंत्र में सभी की भागीदारी बनने का आह्वान करें। उन्हांेने प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा कि जो चुनाव कार्यक्रम को गहराई से अध्ययन करते हुए सभी को दिये गये दायित्व व कत्र्तव्य को निभाएं व गहनता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जो भी आप सभी को आदेश, निर्देश दिये जा रहे उसकी प्रक्रिया समझाई जा रही उस पर ध्यान केन्द्रीत करके पिछले विधानसभा का अनुभव व आदर्श आचार संहिता की पालना करते हुए आमजन को मतदान अवश्य करने को समझाना है।

चुनाव प्रक्रिया को वापस नई प्रक्रिया मानते हुए आप अपने कार्य को अंजाम देने व स्वीप गतिविधियों के तहत धार्मिक वर्गो में भी स्वीप गतिविधियों का संचालन करने व समाज का हर एक तबका स्वीप गतिविधियों से जुड़कर प्रतापगढ़ जिले का नाम रोशन कर राजस्थान के सभी जिलो में से प्रथम स्थान पर शत प्रतिशत मतदान करने का लोगों से आह््वान करने को कहा।

उन्होंने होली के रंग लोकतंत्र के संग के नवाचार करते हुए होली के पर्व पर बडुलियांे के माध्यम से 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करें एवं स्वीप गतिविधियों के तहत होली के परिक्रमा करते हुए रंगोली बनाना एवं 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करें की शपथ दिलाकर नवाचार करने को कहा।

उन्हांेने कहा कि लोकतंत्र की आन-बान शान के लिए होली की परिक्रमा करके व होली को साक्षी मानकर शपथ दिलानी की शत-प्रतिशत सभी मतदान करेंगे कोई भी मतदान से वंचित नही रहंेगे। उन्हांेंने कहा कि होली के रंगोत्सव के अवसर पर रंग लगाते हुए एक दुसरे को गले मिलते वक्त 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने व सभी अपने दायित्व व कर्तव्य नहीं समझकर आनंद के साथ उमंग व उत्साह के साथ लोकतंत्र के इस पर्व को मनाने को कहा।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी डाॅ.वीसी गर्ग ने स्वीप गतिविधियांे की व्यापक स्तर पर जानकारी देते हुए होली का रंग लोकतंत्र के संग कार्यक्रमों को उत्साह के साथ मनाने को कहा। उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार मल्होत्रा ने आदर्श आचार संहिता, प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूप रेखा, स्वीप गतिविधियों की जानकारी एवं पीपीटी के माध्यम से दी जा रही माॅक पाॅल प्रोसेस, ईवीएम एवं वीवीपेट की कार्यप्रणाली, मतदान स्थल पर ग्राम विकास अधिकारी की आधारभूत सुविधाएं व अपने नेतृत्व में चुनावी गतिविधियों को सम्पादित करने को कहा।

इस अवसर पर अरनोद उपखण्ड अधिकारी ब्रजेश पड्या, तहसीदार प्रतापगढ़ प्रवीण कुमार, प्रतापगढ़ विकास अधिकारी मणीलाल मईडा, पीपलखूंट विकास अधिकारी पप्पूलाल, जनजाति परियोजना अधिकारी एसडी मीना, बीएलओ, पटवारी, सचिव, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एलएस आदि बैठक में उपस्थित रहे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दुसरे सत्र में पीईओ, राशन डीलर्स, गैंस एजेन्सी प्रबंधक, समस्त पेट्रोलियम संचालकों को दिया स्वीप गतिविधियों के तहत चुनावी प्रशिक्षण

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दुसरे सत्र में पीईओ, राशन डीलर्स, गैंस एजेन्सी प्रबंधक, समस्त पेट्रोलियम संचालकों को दिया स्वीप गतिविधियों के तहत चुनावी प्रशिक्षण के तहत काॅलेज परिसर आडिटोरियम में जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व को उत्साह के साथ उमंग के साथ मनाकर लोकतंत्र के इस पर्व में हम सब बराबर है सभी का मतदान 29 अप्रैल को जरूर करना एवं दुसरों को भी उमंग व लोकतंत्र के इस पर्व के दिन मतदान अवश्य करने का संकल्प दिलाना है। उन्हांेने कहा कि पीईओ (प्रधानाचार्य) द्वारा स्वीप गतिविधियांे के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को मतदान केन्द्र पर लाना है। उन्होंने कहा कि एक वोट से होती है हार व जीत के इस लोकतंत्र का हिस्सा बनकर मतदान अवश्य करने को कहा।

उन्हांेने कहा कि चिंतन, मनन, हर प्रकार से जतन करके प्रतापगढ़ जिले में शत-प्रतिशत मतदान करवाना है। उन्हांेने कहा कि किसी को पकड़कर वोट देने को नही कहना मतदाता को उमंग व उत्साह के साथ मतदान अवश्य करने की अपील करना है। राशन डीलर्स की महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हुए ग्राम स्तर पर ग्रामीणों को 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने व आनंद के साथ राष्ट्र के लोकतंत्रा के सिपाही की तरह काम करना है।

उन्हांेने गैस एजेन्सी के प्रतिनिधियों को सलेण्डर पर 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने का संदेश देने व पेट्रोलियम संचालकों को पेट्रोलियम स्थल पर 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने का बैनर लगाने व होली के रंग लोकतंत्र के संग के तहत स्वीप कार्यक्रम में भाग लेकर मतदाता जागरूकता के माध्यम से 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने का संदेश देना है।

जिले में शत प्रतिशत हो मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मतदान हो इसके लिए अभी से प्रयास ऐसे किये जाए जिससे लोग स्वयं लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा बनकर 29 अप्रैल को उत्साह व उमंग के साथ मतदान करें। उन्हांेंने कहा कि अन्य जिलों में भी प्रतापगढ़ का नाम मिसाल बनकर आएं की प्रतापगढ़ जिले में कोई भी मतदाता बिना वोट दिये नही रहा ऐसी मिशाल कायम करें। उन्हांेने एक वोट कीमत व हार के बारे में भी बताया चाहे वोट किसी को भी दे पर वोट अवश्य दे लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी निभाएं।

इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार मल्होत्रा ने पीईओ, राशन डिलर्स, गैस एजेन्सी प्रतिनिधियो, पेट्रोलियम के प्रतिनिधियों को स्वीप गतिविधियों का नवाचार करते हुए शत प्रतिशत वोट देने एवं लोगों को भी 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने की अपील करने को कहा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दीलाई शपथ

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी को 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने की शपथ दिलाई एवं लोकतंत्रा के इस पर्व में आहुती देने को कहा।

इस अवसर पर एसएलएमटी सुधीर वोरा ने आदर्श आचार संहिता इलेक्ट्रोल लिट्रेसी क्लब चुनावी पाठशाला और मतदान प्रक्रिया एवं स्वीप गतिविधियों का पीपीटी के माध्यम से प्रशिक्षण दिया, एएसएलएमटी विक्रम कोठारी ने ईवीएम और वीवीपेट से मतदान प्रक्रिया, डीएलएमटी चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने टेंडर वोट चेलेन्ज वोट टेस्ट वोट और मतदाता सूचियों के बारे मंे एवं डीएलएमटी गिरजाशंकर शर्मा ने अश्योर्ड मिनीम फैसेलिटी हेल्प डेस्क के बारे में बताया।

इस अवसर पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी युगल बिहारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमीक डाॅ. शांतिलाल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभीक मावजी खांट सहित पीईओ, राशन डिलर्स, गैस एजेन्सी प्रतिनिधियो, पेट्रोलियम के प्रतिनिधि आदि बैठक में उपस्थित रहे।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply