ममता बनर्जी सरकार : लगभग 6,000 निचली रैंक के पुलिसकर्मियों को पदोन्नत करने की तैयारी

ममता बनर्जी सरकार :  लगभग 6,000 निचली रैंक के पुलिसकर्मियों को पदोन्नत करने की तैयारी

ममता बनर्जी सरकार लगभग 6,000 निचली रैंक के पुलिसकर्मियों को पदोन्नत करने की तैयारी कर रही है, जिनकी पदोन्नति कुछ समय के लिए होनी है, जिसका उद्देश्य पंचायत चुनावों से पहले कानून लागू करने वालों का मनोबल बढ़ाना है।

जिन पुलिस कर्मियों के प्रोन्नत होने की संभावना है, वे वर्तमान में कांस्टेबल, सहायक उपनिरीक्षक, उपनिरीक्षक और निरीक्षक के रूप में कार्यरत हैं।

करीब 30 पुलिस उपाधीक्षक ऐसे हैं जिनकी प्रोन्नति दो साल से लंबित है.

उत्तर दिनाजपुर के कलियागंज में उपद्रव की पृष्ठभूमि में पुलिस प्रशासन के कई स्रोतों ने इस कदम को देखा।

“कालियागंज में देखी गई पुलिसिंग की प्रकृति दर्शाती है कि कानून लागू करने वाले दंगे जैसी स्थिति से निपटने में असहाय हैं। जलते हुए पुलिस थाने और वर्दी में मदद के लिए रोते पुलिसकर्मियों को दिखाने वाले वीडियो शर्मनाक थे क्योंकि वे उनके (पुलिस के) आत्मविश्वास की कमी को दर्शाते थे।

एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने कहा, लंबित पदोन्नति को मंजूरी देने के फैसले से निश्चित रूप से उनका मनोबल बढ़ेगा, खासकर जमीन पर काम करने वालों का।

उन्होंने कहा, “मनोबल बढ़ाने की बहुत जरूरत है क्योंकि ये कानून लागू करने वाले आगामी पंचायत चुनावों में सुरक्षा व्यवस्था को संभालेंगे।”

25 अप्रैल को, कालियागंज में पुलिस कर्मियों पर एक भयंकर हमला देखा गया, जिसमें लगभग 2,000 लोगों ने एक नाबालिग लड़की की मौत पर विरोध मार्च निकाला और कानून लागू करने वालों पर पत्थर और ईंटों से हमला किया और पुलिस स्टेशन को आग लगा दी। बाद में, सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आए जिसमें पुलिस कर्मियों को भीड़ द्वारा पिटाई के दौरान अपनी जान की भीख मांगते हुए दिखाया गया।

पुलिस प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा पुलिस महानिदेशक मनोज मालवीय से मुख्य रूप से जमीन पर काम करने वाले पुलिस वालों की देय पदोन्नति को तुरंत मंजूरी देने के लिए कहने के बाद पुलिसकर्मियों को पदोन्नत करने का निर्णय लिया गया।

यह निर्देश कालियागंज कांड के एक दिन बाद नबन्ना में प्रशासनिक समीक्षा बैठक में दिया गया।

“मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों की समय पर पदोन्नति की आवश्यकता की सही पहचान की है।

एक अनुमान के अनुसार, राज्य पुलिस में लगभग 3,500 और कलकत्ता पुलिस में लगभग 2,500 और पुलिसकर्मियों की पदोन्नति होनी है।

Related post

Leave a Reply