आतंकी समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे 14 मोबाइल मैसेंजर एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है।

आतंकी समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे 14 मोबाइल मैसेंजर एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है।

सूत्रों ने कहा कि केंद्र सरकार ने आतंकी समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे 14 मोबाइल मैसेंजर एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है।

यह पता चला है कि इन अनुप्रयोगों का उपयोग ज्यादातर जम्मू-कश्मीर स्थित विभिन्न आतंकवादी संगठनों के ओवर ग्राउंड वर्कर्स द्वारा संदेश फैलाने और पाकिस्तान से सूचनाएं प्राप्त करने के लिए किया जा रहा था।

यह कार्रवाई हाल ही में एक गुप्त संचार में केंद्र सरकार के साथ साझा की गई खुफिया सूचनाओं के आधार पर की गई।

गृह मंत्रालय के साथ सूचना साझा किए जाने के तुरंत बाद कि भारत विरोधी संदेशों को प्रसारित करने के लिए ओडब्ल्यूजी और विभिन्न आतंकवादी समूहों के सदस्यों द्वारा इन अनुप्रयोगों का उपयोग किया जा रहा है, मंत्रालय ने आईटी मंत्रालय और अन्य संबंधित एजेंसियों के साथ मिलकर उन्हें ब्लॉक कर दिया।

सूत्रों के अनुसार, इनमें से अधिकांश मोबाइल एप्लिकेशन को विशेष रूप से उपयोगकर्ताओं की गुमनामी बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही साथ उनकी इनबिल्ट विशेषताएं भी उनसे जुड़ी संस्थाओं का पता लगाने में मुश्किल बनाती हैं।

सूत्रों ने कहा कि इन अनुप्रयोगों के माध्यम से, आतंकवादी संगठन और उनके सहयोगी केंद्र शासित प्रदेश और अन्य स्थानों पर अपनी आतंकी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए जम्मू-कश्मीर में अपने सहयोगियों को शामिल कर रहे थे।

जैसे ही इनपुट मिला कि इन एप्लिकेशन का इस्तेमाल आतंकवाद के प्रचार को आगे बढ़ाने और जम्मू-कश्मीर में युवाओं को भड़काने के लिए किया जा रहा है, केंद्र सरकार ने उन्हें सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत ब्लॉक कर दिया।

Related post

Leave a Reply